script

डेढ़ माह में पेट्रोल ८ व डीजल ७ रुपए महंगा,तेल के दामों में बेतहाशा वृद्धि

locationजोधपुरPublished: Sep 16, 2017 02:30:37 pm

डेढ़ माह में पेट्रोल ८ व डीजल ७ रुपए महंगा, तेल के दामों में बेतहाशा वृद्धि का कोई ठोस कारण नहीं है।

petrol and diesel price on hike

petrol and diesel price on hike

– अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिर रहे क्रूड ऑयल के दाम
जोधपुर. पिछले डेढ़ महीने में पेट्रोल ७.८४ रुपए और डीजल ६.८० रुपए महंगा हो गया है। केंद्र सरकार के पास तेल के दामों में बेतहाशा वृद्धि का कोई ठोस कारण नहीं है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत पिछले लंबे समय से ५० डॉलर प्रति बैरल के आसपास झूल रही है, बावजूद इसके तेल कम्पनियां प्रतिदिन १० से १५ पैसे पेट्रोल-डीजल लगातार महंगा कर रही है।
तेल के दामों को लेकर कोई विरोध प्रदर्शन नहीं

जनता परेशान तो है, लेकिन तेल के दामों को लेकर कोई विरोध प्रदर्शन नहीं होने से सरकार के कान पर जूं नहीं रेंग रही। जोधपुर में शुक्रवार को एक लीटर पेट्रोल की कीमत ७२.९५ रुपए रही, जबकि डीजल ६२.७७ रुपए में बिका। वहीं एक जुलाई को पेट्रोल ६५.११ और डीजल ६५.९७ रुपए में मिल रहा था।
पेट्रोल-डीजल के दैनिक मूल्य निर्धारण की व्यवस्था लागू

केंद्र सरकार ने १६ जून से पेट्रोल पम्पों पर पेट्रोल-डीजल के दैनिक मूल्य निर्धारण की व्यवस्था लागू की थी। शुरुआत के नौ दिन तो तेल की कीमतें प्रतिदिन गिर रही थी। १६ जून को पेट्रोल ६८.७१ व डीजल ५८.८९ रुपए प्रति लीटर था जो एक जुलाई तक दो से ढाई रुपए सस्ता हो गया। एक जुलाई के बाद तेल कम्पनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने शुरू किए जो अब तक जारी है। १६ जून से पहले तेल कम्पनियां प्रत्येक पखवाड़े पर दामों की समीक्षा करती थी। डेढ़ माह में पेट्रोल ८ व डीजल ७ रुपए महंगा, तेल के दामों में बेतहाशा वृद्धि, जोधपुर में शुक्रवार को एक लीटर पेट्रोल की कीमत ७२.९५ रुपए रही, जबकि डीजल ६२.७७ रुपए में बिका। वहीं एक जुलाई को पेट्रोल ६५.११ और डीजल ६५.९७ रुपए में मिल रहा था।
जोधपुर में पेट्रोल-डीजल के दाम

तारीख-१६ जून पेट्रोल—-डीजल

६८.७१—– ५८.८९

तारीख-१ जुलाई पेट्रोल……डीजल

६५.११……५६.९७

तारीख-१५ अगस्त पेट्रोल—-डीजल

७०.४२—-६१.१४

तारीख-१५ सितम्बर पेट्रोल—-डीजल-

७२.९५—६२.७७

ट्रेंडिंग वीडियो