scriptविधानसभा में उठाया पेयजल संकट का मामला | phalodi MLA raised quedtion in assembly | Patrika News

विधानसभा में उठाया पेयजल संकट का मामला

locationजोधपुरPublished: Jul 17, 2019 11:59:04 am

Submitted by:

Mahesh

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्कफलोदी. विधायक मास्टर पब्बाराम विश्नोई ने मंगलवार को विधानसभा में सवाल उठाकर फलोदी विधानसभा क्षेत्र में व्याप्त जलसंकट और बिजली की समस्याओं का समाधान करने की सरकार से मांग की।

फलोदी विधायक पब्बाराम विश्नोई

फलोदी विधायक पब्बाराम विश्नोई

विधायक विश्नोई ने आज विधानसभा कार्रवाई के दौरान पर्ची के माध्यम से विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष सवाल उठाते हुए कहा कि फलोदी क्षेत्र पूरे भारत में सबसे कम वर्षा होने वाले क्षेत्रों में आता है। यहां हमेशा से ही जलसंकट बना रहता है। उन्होंने पेयजल संकट प्रभावित गावों में गांवों में नए ट्यूबवैल खुदवाने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि फलोदी शहर में तत्कालीन भाजपा सरकार के समय केशव नगर में एक बड़ा एसआर बनाकर फिल्टर हाउस बनाने का काम किया, लेकिन इस फिल्टर हाउस में अब जलशोधन का कार्य लटका हुआ है। उन्होंने बताया कि 50 हजार की आबादी वाले फलोदी शहर में जलदाय विभाग में एईएन व जेईएन के स्वीकृत दोनों पद रिक्त पड़े हैं। फलोदी ग्रामीण क्षेत्र में भी स्वीकृत एक एईएन व दो जेईएन में से सिर्फ एक एइएन का पद भरा हुआ है। अब मात्र एक एईएन के भरोसे ही शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र है। विधायक विश्नोई ने जनता जल योजना के तहत भी कई सवाल उठाकर जलदाय मंत्री से मांग की है कि हमने फलोदी क्षेत्र में जनता जल योजना के तहत 21 ट्यूबवैल खुदवाने की मांग की, लेकिन बजट का अभाव बताते हुए विभाग ने इसे लटका दिया है। उनका कहना था कि जोधपुर जिले में जनता जल योजना के तहत संचालित होने वाले 200 ट्यूबवैल बन्द होने के कगार पर है। उन्होंने जनता जल योजना के पम्पचालकों को हाईकोर्ट के आदेश के अनुरूप समान कार्य, समान वेतन के तहत न्यूनतम मजदूरी से वेतन भुगतान करने की मांग की है।
यह दिया जवाब –

विधायक विश्नोई ने बताया कि सवाल के जवाब में जलदाय मंत्री ने कहा कि वृहद पेयजल योजना के तहत जाम्बा-घण्टियाली-बुंगड़ी-मोरिया-आउ-चाम्पासर के गांवों 57 गांवों के लिए वैकल्पिक योजना के तहत टैंकरों से पेयजल आपूर्ति की जाएगी। फलोदी शहर के केशव नगर में स्वीकृत 10.85 करोड़ के बजट में से अब तक 4.98 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। नवंबर 2019 तक बाकी का काम पूरा हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो