scriptजोधपुर में एलिवेटिड रोड का तीसरी बार फिर बना प्लान, अब 9 किमी लम्बी होगी सडक़! | plan for elevated road in jodhpur made third time | Patrika News

जोधपुर में एलिवेटिड रोड का तीसरी बार फिर बना प्लान, अब 9 किमी लम्बी होगी सडक़!

locationजोधपुरPublished: Oct 18, 2019 12:01:28 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

एलिवेटेड रोड की लंबाई 2.5 किमी और बढ़ाई, आखलिया से कृषि मंडी सर्किल तक बनेगी एलिवेटेड, पिछली सरकार के समय भेजे गए एलिवेटेड रोड के प्लान पर कार्रवाई नहीं हुई, कांग्रेस सरकार बनने के बाद पहले बजट भाषण में एलिवेटेड रोड की घोषणा हुई
 

plan for elevated road in jodhpur made third time

जोधपुर में एलिवेटिड रोड का तीसरी बार फिर बना प्लान, अब 9 किमी लम्बी होगी सडक़!

अविनाश केवलिया/जोधपुर. शहर की यातायात समस्या के समाधान के लिए प्रस्तावित महत्वकांक्षी एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट के लिए अब तीसरा प्लान बनाया गया है। राज्य सरकार की ओर से बजट में घोषणा होने के बाद तीन माह में प्रोजेक्ट में यह तीसरा बदलाव होगा। आखलिया सर्किल से पावटा तक बनने वाली एलिवेटेड रोड को मुख्यमंत्री से मिले निर्देश के बाद कृषि मंडी सर्किल तक बढ़ाया गया है। इस बदलाव के बाद जेडीए नई डीपीआर बनाने के लिए टैंडर प्रक्रिया शुरू कर रहा है।
पहले: शहर की हार्ट लाइन में पूर्व में एलिवेटेड रोड आखलिया सर्किल से खेतसिंह बंगला सर्किल तक (करीब 6.5 किमी) प्रस्तावित थी।
अब : आखलिया सर्किल से जालोरी गेट, सोजती गेट, पावटा होते हुए कृषि मंडी सर्किल तक प्रस्तावित एलिवेटेड रोड की लम्बाई संशोधित प्लान के अनुसार 9 किलोमीटर में होगी।
प्रदेश की सबसे लम्बी एलिवेटेड रोड
डीपीआर सकारात्मक आती है और राज्य सरकार इसे हरी झंडी देती है तो यह प्रदेश की सबसे लम्बी एलिवेटेड रोड होगी। जयपुर में सोडाला से अम्बेडकर सर्किल तक निर्माणाधीन एलिवेटेड रोड 2.8 किमी और अजमेर में निर्माणाधीन मार्टिण्डक ब्रिज की लंबाई 2.7 किलोमीटर लम्बाई है। देश में सबसे लम्बी एलिवेटेड रोड गाजियाबाद में 10.5 किलोमीटर लम्बी है।
ऐसे बदलता गया रोड का प्लान
पहला प्लान: अगस्त 2019 में 12 लाख रुपए खर्च कर फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने की टैंडर प्रक्रिया शुरू हुई।
दूसरा प्लान: एक माह के भीतर ही सितम्बर में टैंडर प्रक्रिया को निरस्त कर 2.5 करोड़ रुपए में 6.5 किलोमीटर एलिवेटेड रोड की डीपीआर बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई।
तीसरा प्लान- अब पुरानी प्रक्रिया रद्द कर 2.5 करोड़ के बजट में ही 9 किलोमीटर एलिवेटेड रोड की डीपीआर बनाई जाएगी।
क्या कहते हैं अधिकारी…
राज्य सरकार के निर्देश पर एलिवेटेड रोड की लम्बाई बढ़ाई गई है। अब 9 किलोमीटर एलिवेटेड रोड की डीपीआर के लिए टैंडर प्रक्रिया अपना रहे हैं।
संदीप माथुर, अधिशासी अभियंता (आरओबी), जेडीए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो