scriptPlastic will be replaced by Innovation eco friendly carry bag | Plastic का विकल्प होगा बायो-डिग्रेडेबल बैग | Patrika News

Plastic का विकल्प होगा बायो-डिग्रेडेबल बैग

Plastic कैरी बैग से बढ़ते Environmental Pollutionको कम करने को लेकर नगर निगम उत्तर ने एक और पहल की है। Innovation करते हुए शत प्रतिशत Eco freindly carry bag तैयार किए हैं।

जोधपुर

Updated: February 18, 2022 08:03:29 pm

Plastic मुक्त इन कैरी बैग का अब आमजन में इनका नि:शुल्क वितरण भी किया जाएगा। मक्के के स्टार्च से बने कैरी बैग को आयुक्त उत्तर राजेंद्रसिंह कविया ने लॉच किया। यह कैरी बैग ज़मीन में जाने पर कंपोस्टेबले होंगे, जिससे यह वातावरण में अपघटित हो सकेंगे। आयुक्त (उत्तर) नगर निगम राजेन्द्रसिंह कविया ने बताया कि National Green Tribunal के निर्देश के बाद केंद्र सरकार ने एक आदेश पारित कर 1 जुलाई से समस्त शहर में Single Use Plastic को भी बैन कर दिया है और इसके लिए सभी व्यापारियों को अपने स्टॉक 30 जून तक समाप्त करने के भी निर्देश दिए गए थे।
Plastic का विकल्प होगा बायो-डिग्रेडेबल बैग
Plastic का विकल्प होगा बायो-डिग्रेडेबल बैग
Plastic का विकल्प होगा बायो-डिग्रेडेबल बैगआयुक्त कविया ने बताया कि swachh survekshan 2022 के तहत प्लास्टिक मुक्त जोधपुर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर व्यावसायिक जगह, फल सब्जी मंडी में यह बैग बाज़ार में निःशुल्क वितरित किए जाएंगे। इन कैरी बैग को केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड की ओर से प्रमाणित किया गया है। इस अवसर पर एईएन अंकित पुरोहित, एईएन सचिन मौर्य भी मौजूद थे।
गौरतलब है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की दौड़ शुरू हो चुकी है। उसी कड़ी में यह नवाचार किया गया है। प्लास्टिक फ्री सिटी के लिए सर्वेक्षण में अच्छे नम्बर मिलते हैं। गौरतलब है कि शहर में दोनों निगम अलग-अलग इस सर्वेक्षण में हिस्सा लेते हैं। पिछले बार निगम उत्तर की रैकिंग संतोषजनक थी, लेकिन दक्षिण निगम अच्छा परफॉर्मेन्स नहीं कर पाया था।
दोनों ही नगर निगम इस बार स्वच्छता के लिए Brand Ambassador भी नियुक्त कर चुके हैं। ये एम्बेसेडर अपने तरीके से कार्य कर रहे हैं। और स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.