प्रधानमंत्री बर्थडे स्पेशल: काश नमो का हैपी बर्थडे आता everyday तो उठ जाता जोधपुर से कचरा all the way..

deendayal sharma

Publish: Sep, 17 2017 02:26:03 (IST)

Jodhpur, Rajasthan, India
 प्रधानमंत्री बर्थडे स्पेशल: काश नमो का हैपी बर्थडे आता everyday तो उठ जाता जोधपुर से कचरा all the way..

जोधपुर. नगर निगम की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को लेकर पिछले तीन दिनों से चलाए जा रहे विशेष अभियान....

जोधपुर. नगर निगम की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को लेकर पिछले तीन दिनों से चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत शनिवार को अब तक का सर्वाधिक कचरा उठाया गया और डंपिग स्टेशन पंहुचाया गया। महापौर घनश्याम ओझा ने बताया कि आम दिनों में शहर से करीब 460 टन कचरा उठाकर डंपिग स्टेशन तक पंहुचाया जाता है लेकिन 14 सितम्बर से शुरू किए अभियान के पहले दिन करीब 815 मेट्रिक टन कचरा उठाया गया जो कि आम दिनों की बजाय लगभग दोगुणा था, वही अभियान के दूसरे दिन 15 सितम्बर को करीब 1180 टन से अधिक कचरा डंपिग स्टेशन तक पहुंचाया गया। करीब 1403 टन कचरा उठाया गया। संभवतया एक ही दिन में इतनी अधिक मात्रा मे कचरा कभी नही उठाया गया।

 

 

स्वच्छता दिवस को लेकर महापौर ने सौंपी यह जिम्मेदारियां
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्म दिवस नगर निगम की ओर से 17 सितम्बर को स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इसकी तैयारियों को लेकर महापौर घनश्याम ओझा ने शहर के सभी वार्ड प्रभारियों, मुख्य सफाई निरीक्षकों और तकनीकी विंग के अधिकारियों की बैठक ले कर विस्तार से कार्ययोजना समझाई। महापौर घनश्याम ओझा ने बताया कि स्वच्छता दिवस पर शहर से सभी वार्डो से कचरा उठाने का कार्य किया जाएगा। बैठक के दौरान ओझा ने माना कि आम तौर पर स्वच्छता अभियान के नाम पर कुछ देर झाडू चला कर अभियान की औपचारिकाएं पूरी कर ली जाती हैं, लेकिन इस दिन यह नहीं होगा। उन्होंने सभी को सख्त हिदायत दी कि इस दिन शहर के सभी कचरा पॉइंट, डम्पिग स्टेशन के अलावा छोटी से छोटी जगह भी कचरा पड़ा हो तो वह उठाने का कार्य किया जाए, इसके लिए वार्ड प्रभारियों को इस दिन की पूरी कार्ययोजना तैयार करने को कहा, ताकि इस दिन जिस वार्ड में जितने मेनपॉवर ओर संसाधन की आवश्कता हो, उनकी व्यवस्था की जा सके। महापौर ओझा ने निगम के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन दो वार्डो की जिम्मेदारी सौंपी जाती है, उन वार्डो का पूरे सप्ताह दौरा करे और उस दिन पूरे वार्ड से कचरा उठाने के लिए पूरी मॉनिटरिंग करें। बैठक में उप महापौर देवेन्द्र सालेचा, सफ ाई समिति अध्यक्ष भंवरकंवर, नंदकिशोर गहलोत, सीवरेज समित अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण सोलंकी, उपायुक्त मोहनसिंह राजपुरोहित, दलवीर ढड्ढा, सीएसआई रमेश गिरी, अपूर्व पुरोहित, चैनसिंह व कमल पंडित सहित निगम के तकनीकी विंग के अधिकारी और वार्ड प्रभारी उपस्थित थे।

 

 

यह भी हुआ था तय..
स्वच्छता दिवस के सिलसिले में आयोजित बैठक मे निर्णय लिया गया था कि निगम क्षेत्र में जहां भी खाली भूंखड है, वहां पर बहुत सा कचरा एकत्रित हो रखा है और लोगों ने उसे डम्पिग स्टेशन बना रखा है, उन सभी भूखंड मालिकों को नोटिस दिया जाएगा कि वे सात दिन के भीतर भूखंड की चारदिवारी बना दें। यदि भूखंड मालिक वहां चारदिवारी नहीं बनाएंगे तो निगम वहां सफ ाई करवा कर उस पर निगम सम्पति का बोर्ड लगा देगा। साथ ही भूखंड मालिक से भारी जुर्माना राशि वसूल की जाएगी।

 

डोर टू डोर कचरा संग्रहण का खाका भी होगा तैयार
निगम आयुक्त ओमप्रकाश कसेरा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस अधिकारी के पास जिस वार्ड का जिम्मा होगा, वह इन दिनों वार्ड मे जाकर डोर टू डोर कचरा संग्रहण की संभावनाएं तलाश करेगा। उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारी यह अवलोकन करेगा कि वहां पर डोर टू कचरा संग्रहण हो रहा है या नहीं और हो रहा है तो उसमें कैसे सुधार किया जा सकता है। साथ ही यदि यह व्यवस्था शुरू की जाती है तो किजने संसाधन चाहिए होंगे और कौन इसे संभालेगा, इस संबंध मे विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेंगे, ताकि इस पर आगामी कार्ययोजना तैयार की जा सके।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned