Police SI Exam: 10 हजार ने दी परीक्षा, 12 हजार आए ही नहीं

- पुलिस सब इंस्पेक्टर/प्लाटून कमाण्डर भर्ती परीक्षा में जीके का पर्चा कठिन, एक चौथाई से अधिक करेंट अफेयर्स

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 13 Sep 2021, 08:05 PM IST

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की पुलिस सब इंस्पेक्टर/प्लाटून कमाण्डर के 859 पदों के लिए भर्ती परीक्षा सोमवार से शुरू हो गई। जोधपुर में परीक्षा के लिए बनाए गए 76 परीक्षा केंद्रों पर आधे परीक्षार्थी भी नहीं पहुंचे। पंजीकृत 22 हजार 656 परीक्षार्थियों में से केवल 10 हजार 54 ने (44.37 फीसदी) ने परीक्षा दी। परीक्षा मंगलवार और बुधवार को भी होगी। परीक्षार्थियों को एल्फाबेटिक सीरिज में बुलाया जा रहा है।

परीक्षा केंद्र से बाहर निकले अभ्यर्थियों ने बताया कि पर्चा औसत रहा। अनिवार्य हिंदी आसान थी, जबकि सामान्य ज्ञान व सामान्य विज्ञान का पर्चा कठिन था। सामान्य ज्ञान में एक चौथाई से अधिक करेंट अफेयर्स पूछ लिया गया।
पहली पारी में अनिवार्य हिंदी और दूसरी पारी में सामान्य ज्ञान व सामान्य विज्ञान का प्रश्न पत्र था। पहली पारी में सुबह 10 से दोपहर 12 के दौरान परीक्षा केंद्रों पर केवल 10 हज़ार 79 परीक्षार्थी ही पहुंचे। दूसरी पारी अपराह्न 3 से शाम 5 बजे तक 10 हज़ार 54 अभ्यर्थियों ने ही सामान्य ज्ञान की परीक्षा दी। एडीएम प्रथम रामचंद्र गुहा व नियंत्रण कक्ष प्रभारी अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी संजय परिहार के अनुसार पहले दिन नकल का कोई मामला सामने नहीं आया।

हिंदी में 80 और जीके में 60 सवाल किए
विशेषज्ञ भैरोसिंह राठौड़ ने बताया कि सुबह की पारी में हिंदी का पर्चा आसान रहा। पढऩे वाले अभ्यर्थियों ने 100 में से 80 प्रश्न कर दिए लेकिन दोपहर की पारी में जीके का पर्चा कठिन रहा। इसमें औसत विद्यार्थी से बमुश्किल 60 से 65 प्रश्न हो पाए। करेंट अफेयर्स के 25 से 30 प्रश्न थे। राजस्थान भूगोल नहीं पूछा गया। राजस्थान इतिहास से एक प्रश्न, अर्थशास्त्र से बेसिक प्रश्न और रिजनिंग व मैथ्य से दो चार सवाल पूछे गए।

जयपुर, दौसा, धौलपुर, भरतपुर के अभ्यर्थी
आरपीएससी ने अभ्यर्थियों के मूल जिले बदलकर परीक्षा केंद्र दिए। जोधपुर में जयपुर, दौसा, भरतपुर और धौलपुर जैसे जिलों के अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे। ऐसे में बस स्टैंड और निजी बसों में शाम को अभ्यर्थियों की भीड़ रही। मंगलवार और बुधवार को भी इतने ही अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned