scriptरातानाडा गणेश मंदिर जोधपुर शहर में नहीं है…! | Post office: Error in speed post software | Patrika News

रातानाडा गणेश मंदिर जोधपुर शहर में नहीं है…!

locationजोधपुरPublished: Sep 18, 2019 09:15:35 pm

jodhpur news
jodhpur post office
– रेजीडेंसी रोड डाकघर के क्षेत्राधिकार में आने वाली डाक को विभाग मान रहा दूसरे शहर की डाक- डाक विभाग की अवैध वसूली, स्पीड पोस्ट के 18 की जगह वसूल रहा 41 रुपए- विभाग के ऑनलाइन सिस्टम में गड़बड़ी को दो साल से भुगत रहे शहरवासी

रातानाडा गणेश मंदिर जोधपुर शहर में नहीं है...!

रातानाडा गणेश मंदिर जोधपुर शहर में नहीं है…!

जोधपुर. खबर का शीर्षक पढक़ऱ आपको हैरानी हो सकती है। लेकिन यह हम नहीं, डाक विभाग कह रहा है। दरअसल, डाक विभाग रातानाडा क्षेत्र को जोधपुर नहीं मानकर दूसरा शहर मान रहा है और स्पीड पोस्ट की दुगुनी से अधिक राशि वसूल कर रहा है। करीब दो साल से डाक विभाग की इस तरह शहर के कुछ लोगों से अवैध वसूली जारी है। मसलन विभाग चौपासनी हाउसिंग बोर्ड से रातानाडा गणेश मंदिर स्पीड पोस्ट भेजने का चार्ज 41 रुपए ले रहा है जबकि नगर निगम सीमा के भीतर इसका सामान्य शुल्क 18 रुपए ही है। दो साल से नागरिकों से 23 रुपए अधिक वसूल किए जा रहे हैं। यह अवैध वसूली डाक विभाग के सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी की वजह से हो रही है।
डाक विभाग में अप्रैल 2017 से कोर सिस्टम इंटीग्रेटर (सीएसआइ) लागू किया गया। इसके अंतर्गत एक ही शहर में स्पीड पोस्ट करवाने पर 20 ग्राम तक की डाक के न्यूनतम 18 रुपए लगते हैं जबकि दूसरे शहर का पता होने पर न्यूनतम 41 रुपए शुल्क लिया जाता है। सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी के कारण रेजीडेंसी रोड स्थित डाकघर को अन्य शहर (आउट स्टेशन) में शामिल कर लिया गया, जिसके कारण शहर के किसी भी हिस्से से रेजीडेंसी रोड डाकघर के क्षेत्राधिकार में आने वाली डाक को दूसरे शहर की डाक माना जा रहा है और लोगों से स्पीड पोस्ट की दोगुने से अधिक राशि वसूल की जा रही है। शहर के किसी भी हिस्से से भाटी चौराहा, रातानाडा चौराहा, पांच बत्ती रोड, डिफेंस लैब, आर्मी क्षेत्र और रातानाडा के कुछ हिस्से में स्पीड पोस्ट भेजने पर उसका 41 रुपए शुल्क लगता है।
कुछ लोगों ने इस बारे में शिकायत भी की लेकिन डाक विभाग ने कोई खास सुधार नहीं किया। उपभोक्ता मार्गदर्शन समिति के सचिव लियाकत अली ने चौपासनी हाउसिंग बोर्ड नंदनवन स्थित डाकघर से कई बार रातानाडा क्षेत्र के लिए स्पीड पोस्ट बुक करवाई लेकिन हमेशा उन्हें 41 रुपए देने पड़े। उनकी शिकायत पर भी डाकघर सोया रहा।
अवैध वसूली की भरपाई कैसे होगी?
पिछले 2 साल से डाक विभाग ने जोधपुर के कुछ लोगों से स्पीड पोस्ट की दुगुने से अधिक राशि वसूल की है। सवाल यह है कि डाक विभाग एक-दो दिन में इस गलती को सुधार भी देगा तो शहर के लोगों से वसूली गई इस अतिरिक्त राशि का भुगतान कैसे किया जाएगा?
सिस्टम को दुरुस्त करवा देंगे
ऑनलाइन सिस्टम में गड़बड़ी की वजह से ऐसा हो गया होगा। मैं जांच करवाता हूं और गड़बड़ी को सही करता हूं।
-एसडी शेख, प्रवर अधीक्षक, मुख्य डाकघर जोधपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो