अब मोबाइल पर हस्ताक्षर लेकर पोस्टमैन करेंगे डाक वितरण, डाक विभाग लांच करेगा 'पोस्टमैन मोबाइल एप'

डाक विभाग अब डाकियों के साथ-साथ डाक वितरण को भी हाईटेक करने जा रहा है। डाक वितरण के बाद पोस्टमैन अब आपसे डिलीवरी स्लिप में हस्ताक्षर करने या अंगूठा लगाने की बजाय स्मार्ट फ ोन में हस्ताक्षर या अंगूठा लगाने को कहे तो चौंकिएगा मत।

डाक विभाग अब डाकियों के साथ-साथ डाक वितरण को भी हाईटेक करने जा रहा है। डाक वितरण के बाद पोस्टमैन अब आपसे डिलीवरी स्लिप में हस्ताक्षर करने या अंगूठा लगाने की बजाय स्मार्ट फ ोन में हस्ताक्षर या अंगूठा लगाने को कहे तो चौंकिएगा मत।


थैलेसीमिया पीडि़तों के लिए उमड़ी मानवता, इस शिविर में 400 रक्तदाताओं ने दिखाया जज्बा


इस संबंध में जानकारी देते हुए राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग आधुनिक जमाने के साथ ग्राहकों को त्वरित और पारदर्शी सर्विस देने की कड़ी में पोस्टमैन मोबाइल एप की शुरूआत करने जा रहा है। इसके जरिए स्पीड पोस्ट,रजिस्टर्ड डाक,मनीऑर्डर या सीओडी पार्सल की डिलीवरी के बाद पोस्टमैन अब उपभोक्ता से डिलीवरी स्लिप में हस्ताक्षर करवाने की बजाय स्मार्ट मोबाइल फ ोन पर ही हस्ताक्षर करवाएगा। इससे डिजिटल इंडिया के तहत डाक विभाग अब पेपरलैस तथा स्मार्ट वर्किंग की तरफ अग्रसर होगा।


व्हाट्सएप ग्रुप ने विद्यालय विकास के लिए जुटाए 90 हजार रुपए!


डाक डिलीवरी में आएगी तेजी


निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि पोस्टमैन मोबाइल एप्प से समय की बचत होगी और डाक डिलीवरी के बाद वास्तविक ऑनलाइन वितरण की मॉनिटरिंग भी हो सकेगी। इसके लिए पोस्टमैनों को एण्ड्रोयड बेस्ड स्मार्ट फ ोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इससे डाक डिलीवरी में तेजी तथा पारदर्शिता आएगी। विभाग का डाटा त्वरित गति से अपडेट होगा। अभी डाकघरों में देर शाम को जब डाकिया वापसी लेकर आता था तब वापसी व वितरण की प्रविष्टियां कम्प्यूटर में प्रविष्टि की जाती थी व डेटा सेन्ट्रल सर्वर में अपडेट होता था। जीपीएस सिस्टम पर आधारित होने के चलते अब यह भी पता चल सकेगा कि पोस्टमैन ने वास्तव में किस स्थान पर जाकर डाक का वितरण किया है।


जोधपुर आज हुआ 559 साल का, जश्न के लिए सागर किनारे रोशन हुए चिराग


डाकियों को मिले स्मार्ट फोन


यादव ने कहा योजना के प्रथम चरण में पूरे राजस्थान में डाकियों को 1 हजार 84 स्मार्ट फ ोन उपलब्ध करवाए गए हैं। इनमें राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के अधीन 26 वितरण डाकघरों के 309 डाकियों के द्वारा यह सेवा आरंभ की जाएगी। जोधपुर डाक मंडल के अधीन जोधपुर प्रधान डाकघर,शास्त्री नगर मुख्य डाकघर, नंदनवन, कचहरी, रेजीडेंसी रोड, कृषि उपज मंडी भगत की कोठी,कृषि उपज मंडी मंडोर रोड, बीएसएफ ट्रेनिंग सेंटर, बनाड,भोपालगढ़, बिलाड़ा, मथानिया,ओसियां,फ लौदी,पीपाड़ सहित 17 डाकघरों में इसे आरंभ किया जाएगा।

Harshwardhan bhati
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned