scriptPostponement of Delhi Fair spoils the hopes of exporters | Corona Effect - निर्यातकों की उम्मीदों पर दिल्ली फेयर स्थगित होने से फिरा पानी | Patrika News

Corona Effect - निर्यातकों की उम्मीदों पर दिल्ली फेयर स्थगित होने से फिरा पानी

- जोधपुर के 500 निर्यातक लेते है भाग
- 400 करोड़ तक के ऑर्डर्स मिलने की रहती है संभावना
- फेयर की नई तिथि पर भी संशय

जोधपुर

Published: January 15, 2022 03:26:26 pm

जोधपुर। वैश्विक कोरोना महामारी के नए वेरियंट के कारण देश में दिनों-दिन नए कैसेज बढ़ते जा रहे हैं। केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से सख्त गाइडलाइन अपनाने की हिदायतें दी जा रही हैं। कोरोना के बढ़ते कैसेज ने हैण्डीक्राफ्ट निर्यातकों को भी असमंजस की स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया है। एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फोर हैण्डीक्राफ्ट्स (ईपीसीएच) की ओर से हैण्डीक्राफ्ट निर्यात को बढ़ावा देने वाला देश के सबसे बड़े दिल्ली हैण्डीक्राफ्ट फेयर को भी स्थगित कर नई तिथि 30 मार्च से 3 अप्रेल तक करवाने का निर्णय लिया गया है। परन्तु वर्तमान स्थिति को देखते हुए इस फेयर की तय तिथि पर करवाने पर भी संशय बना हुआ है।
Corona Effect - निर्यातकों की उम्मीदों पर दिल्ली फेयर स्थगित होने से फिरा पानी
Corona Effect - निर्यातकों की उम्मीदों पर दिल्ली फेयर स्थगित होने से फिरा पानी
करोड़ों के ऑडर्स पर फिरा पानी
लकड़ी के हैण्डीक्राफ्ट फर्नीचर में जोधपुर विश्वविख्यात है। दिल्ली फेयर में जोधपुर के करीब 500 हैण्डीक्राफ्ट निर्यातक हिस्सा लेते हैं। दिल्ली फेयर जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट निर्यात में प्रतिवर्ष बढ़ोतरी में एक धुरी की तरह काम कर रहा है । इस फेयर से जोधपुर के निर्यातकों को प्रतिवर्ष करीब 300-400 करोड़ के ऑर्डर मिलने की संभावनाए रहती हैं। ऐसे में फेयर स्थगित या रद्द होने से निर्यातकों को मिलने वाले करोड़ों रुपयों के ऑर्डर्स पर पानी फिर गया है।
मार्च 2020 के बाद केवल एक फिजीकल फेयर
कोविड-19 ने वर्ष 2020 में दस्तक दे दी। ईपीसीएच की ओर से प्रतिवर्ष दो हैण्डीक्राफ्ट फेयर कराए जाते हैं। परन्तु कोविड के कारण मार्च 2020 के बाद केवल एक बार ही फि जीकल फेयर हुआ। वह भी पूरी क्षमता के साथ नहीं हो पाया । इससे हैन्डीक्रॉफ्ट उद्योग की ग्रोथ पर ग्रहण लग गया है ।
जोधपुर के निर्यातकों को इस फेयर से बड़ी उम्मीदें रहती है। कोविड हालात सुधरने पर फेयर होता है तो निर्यातकों को अच्छे ऑर्डर्स मिलने की संभावना है।
राधेश्याम रंगा, वरिष्ठ हैण्डीक्राफ्ट निर्यातक


फि जीकल फेयर न होने से जोधपुर के निर्यातकों को नए ग्राहक व नए ऑर्डर्स का इंतजार है। कोविड की स्थिति सुधरने की दशा में इस फेयर को पूरी क्षमता से शुरू करवाने की कोशिश करेंगे।
डॉ भरत दिनेश, अध्यक्ष
जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

2 बच्चों के पिता और 47 साल के मर्द पर फ़िदा है ‘पुष्पा’ की 25 साल की एक्ट्रेस, जाने कौन है वोMaruti Brezza CNG इस महीने होगी लॉन्च, नए नाम के साथ मिलेगा 26Km से ज्यादा का माइलेज़100-100 बोरी धान लेकर पहुंचे थे 2 किसान, देखते ही कलक्टर ने तहसीलदार से कहा- जब्त करोNew Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़इन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राजअपने लव पार्टनर को कंट्रोल में रखती हैं इन 4 राशियों की लड़कियां, खूब चलाती हैं हुकुमइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीTodays Horoscope- 29 january 2022: तुला राशि को नौकरी में पदोन्नति संभव

बड़ी खबरें

रीट पेपर लीक होने से पहले बाजार में लगी थी बोली, मिला उसे जिसने लगाए सबसे ऊंचे दामसपा ने जारी किया 10 सूत्रीय संकल्प पत्र, सत्ता में आए तो किसानों को ब्याज कर्ज मुक्त, दोबारा शुरू होगी समाजवादी पेंशन योजनाCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.35 लाख केस, 871 की मौत, संक्रमण दर हुई 13.39%रीट पेपर लीक मामलाः डीपी जारोली पर गिरी गाज, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से किया बर्खास्तBudget 2022: टीनएजर्स को आसान भाषा में इस तरह समझाएं बजटTRAI का दूरसंचार कंपनियों को आदेश, 30 दिन की वैधता वाला कम से कम एक प्लान करें लॉन्चPunjab Election 2022: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने पूर्व अमृतसर से भरा नामांकन, जानिए किससे है टक्करवैज्ञानिकों ने दी चेतावनी चमगादड़ों में पाया जाने वाला NeoCov कोरोनावायरस बन सकता है इंसानों के लिए खतरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.