scriptजोधपुर के ये दो युवा लाखों का पैकेज छोड़ तैयार कर रहे खिलाड़ी, रवि विश्नोई को दी कोचिंग | pradyot singh rathore and sharukh pathan running spartans academy | Patrika News

जोधपुर के ये दो युवा लाखों का पैकेज छोड़ तैयार कर रहे खिलाड़ी, रवि विश्नोई को दी कोचिंग

locationजोधपुरPublished: Mar 11, 2020 02:58:58 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

एकेडमी में खिलाडिय़ों को आधुनिक तकनीकी वाली मशीनों से अंतरराष्ट्रीय स्तर की कोचिंग देने के लिए 2 रेड सॉयल विकेट, 2 ब्लेक सॉयल विकेट, टर्फ विकेट, जिम, लीवरेज बॉलिंग मशीन, बॉलर की स्पीड के लिए बुशनेल स्पीड रेडार गन आदि फैसिलिटी है। एकेडमी में हर आयु वर्ग के करीब 200 खिलाड़ी कोचिंग ले रहे हैं।

pradyot singh rathore and sharukh pathan running spartans academy

जोधपुर के ये दो युवा लाखों का पैकेज छोड़ तैयार कर रहे खिलाड़ी, रवि विश्नोई को दी कोचिंग

अमित दवे/जोधपुर. हमारे देश में क्रिकेट का जुनून हर आयु वर्ग के लोगों में देखने को मिलता है। कुछ ऐसा ही जुनून शहर के दो युवा क्रिकेट्र्स में है। जिन्होंने लाखों रुपए के सालाना पैकेज वाली नौकरी छोड़ क्रिकेट को गले लगाया और एकेडमी खोली। ये युवा क्रिकेटर हैं प्रद्योतसिंह व शाहरुख पठान। जो वर्तमान में अपनी क्रिकेट एकेडमी में युवा खिलाड़ी तैयार करने में जुटे हुए हैं। दोनों में खास बात यह है कि दोनों ने एक ही स्कूल से साथ-साथ पढ़ाई की, एक साथ ही क्रिकेट खेला और दोनों ने मिलकर एकेडमी भी खोली। शाहरुख व प्रद्योत दोनों एथलीट रह चुके हैं।
मार्च 2016 में खोली एकेडमी
प्रदेश और शहर में क्रिकेट एसोसिएशन की बिगड़ती स्थिति सहित शहर में क्रिकेट प्रतिभाएं होने के बावजूद उन्हें मौका नहीं मिलते देख दोनों ने मार्च 2016 में स्पार्टन क्रिकेट एकेडमी खोली। एकेडमी में खिलाडिय़ों को आधुनिक तकनीकी वाली मशीनों से अंतरराष्ट्रीय स्तर की कोचिंग देने के लिए 2 रेड सॉयल विकेट, 2 ब्लेक सॉयल विकेट, टर्फ विकेट, जिम, लीवरेज बॉलिंग मशीन, बॉलर की स्पीड के लिए बुशनेल स्पीड रेडार गन आदि फैसिलिटी है। एकेडमी में हर आयु वर्ग के करीब 200 खिलाड़ी कोचिंग ले रहे हैं। वर्तमान में तीन स्थानों शिकारगढ़, बासनी व पाल में अकादमियां चल रही हैं। जहां प्रद्योत व शाहरुख के अलावा 15 विशेषज्ञ कोच कोचिंग दे रहे हैं।
मां कहती पढ़ाई कर ले और क्रिकेट की दीवानगी ने रवि को दिलाई आईपीएल में जगह, जोधपुर में खुशी का माहौल

एकेडमी दे रही नेशनल क्रिकेटर
एकेडमी ने चार सालों में कई खिलाड़ी दिए हैं। इनमें हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में हुए अंडर-19 वल्र्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहे रवि बिश्नोई एकेडमी की देन है। बीसीसीआइ की जोनल क्रिकेट एकेडमी इंडिया कैम्प अंडर-16 में साहिल भास्कर का चयन हुआ है। इनके अलावा भी कई खिलाड़ी तैयार हो रहे हैं। एकेडमी की टीमों ने तीन साल में 20 से ज्यादा टूर्नामेंट्स जीते हैं। एकेडमी की टीम साउथ अफ्रीका गई और इंटरनेशनल प्लेयर के साथ खेल टूर्नामेंट जीता।
क्रिकेट सेलिब्रिटी कर चुकी विजिट
एकेडमी में पिछले चार सालों में देश के दिग्गज क्रिकेटर विजिट कर चुके हैं। जिसमें प्रथम विश्व कप जीत चुकी भारतीय टीम के सदस्य दिलीप वेंगसरकर के अलावा एस.विश्वनाथ, आकाश चौपड़ा, परविन्दर अवाना, पवन नेगी, राहुल तेवाटिया, दिशांत याग्निक शामिल हैं।
ग्रेग चैपल से सीखीं बारीकियां
प्रद्योत व शाहरुख आस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान रहे ग्रेग चैपल के प्रशिक्षु रह चुके हैं। दोनों खिलाडिय़ों ने वर्ष 2007-08 में एक वर्ष के लिए जयपुर में चैपल से अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण भी लियाहै।

ट्रेंडिंग वीडियो