प्रेमचंद का शब्दशिल्प मंच पर हुआ साकार

प्रेमचंद का शब्दशिल्प मंच पर हुआ साकार
sawa ser gehoon

Harshwardhan Singh Bhati | Updated: 11 Mar 2017, 08:36:00 AM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

यह एक खूबसूरत और कलात्मक स्टेज था। यहां आकांक्षा संस्था की ओर से नाटक सवा सेर गेहूं का टाउन हॉल में मंचन किया गया। हिन्दी और उर्दू के शीर्ष सशक्त और महान साहित्यकार प्रेमचंद का शब्दशिल्प मंच पर साकार हुआ। मंच वेशभूषा और संवाद की परिकल्पना में प्रेमचंद की कल्पना को साकार रूप देने की कोशिश की गई।

आकांक्षा संस्था के बैनर तले मुंशी प्रेमचंद की कहानी पर आधारित, चित्रा मुदगल नाट्य रूपांतरित और विकास कपूर निर्देशित सवा सेर गेहूं नाटक शुक्रवार शाम टाउन हॉल में खूबसूरत व कलात्मक मंचन किया गया। व्यावसायिक रंगमंच को बढ़ावा देने के लिए शो का टिकट भी रखा गया।

गरीब किसान की कहानी

राजस्थान संगीत नाटक अकादमी की मासिक नाट्य प्रदर्शन योजना के तहत मंचित इस नाटक में दिखाया गया कि एक गरीब किसान शंकर और उसकी पत्नी खुद भूखे रह कर अपने घर आए साधु की खूब आवभगत करते हैं। घर में आटा नहीं होता तो विप्र महाराज से गेहूं उधार ला और घर में पीस कर उन्हें भोजन करवाते हैं और स्वयं पानी पी कर ही संतोष कर लेते हैं,यह सोच कर कि एेसा करने से बहुत पुण्य मिलेगा। किसान वह गेहूं वापस नहीं कर पाता है और महाराज उसका शोषण करते हैं।

मंच पर किरदार

नाटक में शंकर के रूप में मोहम्मद इमरान,विप्र महाराज की भूमिका में उम्मेद भाटी और महात्मा के किरदार में राजकुमार चौहान ने अदाकारी की। जबकि रामेश्वर बाबू की भूमिका में अभिषेक त्रिवेदी,कमला के रूप में नेहा मेहता, बुधवा के किरदार में पवन परिहार ने अभिनय किया। फुलवा का किरदार अफजल हुसैन ने निभाया।

पर्दे के पीछे

वेशभूषा अभिषेक त्रिवेदी व मनोहरसिंह चौहान की थी और रूपसज्जा की जिम्मेदारी मोहम्मद इमरान ने निभाई। संगीत गौरव वशिष्ठ का था और प्रकाश व्यवस्था प्रवीणकुमार झा ने की।

ये थे मौजूद

कार्यक्रम में प्रोटोकॉल ऑफिसर सीमा हिंगोनिया और सहायक पुलिस आयुक्त स्वाति शर्मा,रंगकर्मी श्याम पंवार,आरपीएससी के पूर्व सदस्य एसएस टाक, साहित्यकार डॉ. रमाकांत शर्मा व जोधपुर फिल्म सोसाइटी सदस्य डॉ. रामनिवास शर्मा आदि मौजूद थे। 

....



Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned