वीडियो: लंबी दूरी की ट्रेनों में महिलाएं नहीं इस्तेमाल कर पातीं टॉयलेट

लंबी दूरी की ट्रेनों में गंदगी रहने के कारण महिलाएं उनका इस्तेमाल नहीं कर पातीं। गंदे टॉयलेट के इस्तेमाल से संक्रमण होने का भी खतरा रहता है। ये बात जोधपुर में चल रहे रेल हमसफर कार्यक्रम के अंतिम दिन पत्रकार वार्ता के दौरान सामने आई।

लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्री सबसे ज्यादा परेशान होते हैं। प्रमुख समस्या गंदे टॉयलेट व रेलवे स्टाफ की कमी के कारण होती हैं। महिलाएं गंदे टॉयलेट को इस्तेमाल करने में हिचकती हैं। महिलाओं को इन टॉयलेट से संक्रमण का भी खतरा रहता है। ये कहना था मंडल रेल प्रबंधक राहुल कुमार गोयल का, जो बुधवार को रेल हमसफर सप्ताह के अंतिम दिन पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। रेल सप्ताह के दौरान रेलवे अधिकारियों ने सात दिनों में 1397 यात्रियों से इंजेक्शन किया। इसमें 115 यात्रियों से शिकायत प्राप्त की गई। 81 शिकायतों का हाथों-हाथ निस्तारण भी किया गया।

READ ALSO: जोधपुर: रक्षा क्षेत्र में एक और उपलब्धि... एडवांस ब्रह्मोस का सफल परीक्षण

लंबी दूरी के यात्री परेशान

रेल हमसफर सप्ताह में अधिकतर यात्री संतुष्ट नजर आए, लेकिन लंबी दूरी की ट्रेन में यात्रा करने वाले पैसेंजर परेशान दिखे। उन्होंने कहा कि लंबी दूरी की ट्रेनों में सफाई की दिक्कत रहती है। साथ ही गंदे टॉयलेट की वजह से महिलाओं को संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। 

रेलवे ने उनकी इस समस्या के लिए जल्द कार्रवाई का आश्वासन दिया है। प्रोग्राम में मंडल रेल प्रबंधक ने बीते 2 साल के दौरान जोधपुर मंडल में किए गए विकास कार्यों के बारे में बताया। पिछले 2 साल में जोधपुर स्टेशन पर एस्कलेटर की सुविधा शुरू करने सहित कई यात्री सुविधाओं में इजाफे की बात बताई।

भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का शुभारंभ

उत्तर पश्चिमी रेलवे की ओर से जोधपुर स्थित भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर कई यात्री सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। इन सुविधाओं का शुभारंभ बुधवार को सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत महापौर घनश्याम ओझा विधायक कैलाश भंसाली के साथ मंडल रेल प्रबंधक राहुल कुमार गोयल ने किया।

थार एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए वेटिंग हॉल

भगत की कोठी उपनगरीय रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए फ्रंट डॉन साइड डॉन कनकोर्स हॉल बनाए गए हैं। यात्रियों के लिए आरक्षण कार्यालय में भी नई सुविधाएं दी गई हैं। सर्कलर टिन एरिया पार्र्किंग और लाइटिंग की व्यवस्थाओं में भी सुधार किया गया है। इसके अलावा भगत की कोठी स्टेशन से संचालित होने वाली थार एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए वेटिंग हॉल बनाया गया है। स्टेशन पर सुविधाएं बढऩे से जोधपुर के मुख्य रेलवे स्टेशन पर यात्री दबाव में कमी आएगी।

Show More
Nidhi Mishra Nidhi Mishra
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned