जोधपुर में निजी हेलीकॉप्टर ने मारी टिड्डी

- प्रदेश के 31 जिलों में टिड्डी, बांसवाड़ा-भरतपुर ही बचे

- उत्तप्रदेश और मध्यप्रदेश के जिलों में भी चला ऑपरेशन

-धौलपुर पहुंची टिड्डी

By: rajesh dixit

Published: 07 Jul 2020, 07:01 PM IST

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. टिड्डी धौलपुर पहुंच चुकी है। मध्यप्रदेश से लगती लगती सीमा टिड्डी ने धौलपुर में प्रवेश किया। वहां कुछ स्थानों पर टिड्डी मिलने पर उसके विरुद्ध ऑपरेशन किया गया। उधर जोधपुर में मंगलवार को पहली बार निजी कम्पनी के हेलीकॉप्टर से टिड्डी के विरुद्ध पेस्टीसाइड स्प्रे किया गया। जिले के ओसियां क्षेत्र में टिड्डी मारी गई। दो दिन पहले वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने जोधपुर के लोहावट क्षेत्र में टिड्डी मारने का सफल ट्रायल किया। अब प्रदेश के 31 जिलों में टिड्डी पहुंच चुकी है। केवल भरतपुर और बांसवाड़ा ही टिड्डी से बचे हुए हैं।

तीन राज्यों में मौजूद है टिड्डी
टिड्डी प्रभावित राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में मंगलवार को टिड्डी नियंत्रण कार्य किया गया। राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, जोधपुर, नागौर, अजमेर, सीकर, जयपुर जिले में टिड्डी ऑपरेशन किया गया। उत्तर प्रदेश के झांसी जिले के झांसी तहसील सदर के रानुआ, मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के पोहरी तहसील के भैसरावन नामक गाँव में टिड्डी मारी गई।

थोड़ी कम हुई टिड्डी, खतरा बरकरार

पिछले दो दिनों से प्रदेश में टिड्डी कम हुई है। टिड्डी दल छोटे और छितराए हुए हैं जिनसे ट्रेक्टर और बोलेरो माउंटेड स्प्रेयर से ही नियंत्रित किया जा रहा है। हेलीकॉप्टर से नियंत्रित करने वाला बड़ा दल अब तक नहीं है। कृषि अधिकारियों का कहना है कि मानसून की बरसात होने के बाद अब पाकिस्तान से कभी भी बड़े दल आ सकते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned