scriptकेरल सरकार ने लगाया मंदिरों में पटाखे जलाने पर बैन, श्रद्धालु बोले-सांप्रदायिक फरमान | Keral government announced ban on fireworks in temples | Patrika News

केरल सरकार ने लगाया मंदिरों में पटाखे जलाने पर बैन, श्रद्धालु बोले-सांप्रदायिक फरमान

Published: Apr 10, 2018 03:46:29 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

अब केरल के मंदिरों में किसी भी मौके पर या त्योहार पर पटाखे नहीं जलाए जा सकेंगे। राज्य सरकार का ये फरमान विवादों में आ गया है।

fireworks in temples

नई दिल्ली। केरल सरकार ने मंगलवार को एक नया फरमान राज्य में जारी किया है। अब केरल के मंदिरों में किसी भी मौके पर या त्योहार पर पटाखे नहीं जलाए जा सकेंगे। राज्य सरकार का ये फरमान विवादों में आ गया है। सरकार के इस फरमान को लेकर सियासत भी शुरू हो गई है। इस आदेश को सांप्रदायिक नजरिए से भी देखा जा रहा है। हालांकि राज्य सरकार का कहना है कि मंदिरों में किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए ये फैसला सुनाया गया है।

इस घटना की वजह से लिया गया ये फैसला
आपको बता दें कि साल 2016 में केरल के ही एक मंदिर में पटाखे जलाने के दौरान हादसा हो गया था, जिसमें 114 लोगों की मौत हो गई थी। सरकार का कहना है कि इसी घटना को ध्यान में रखते हुए ये फैसला सुनाया गया है। मंदिर परिसर में पटाखों की वजह से हुई घटना 20 अप्रैल 2016 की है। इस हादसे में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मंगलवार को लोगों की भीड़ मंदिर में एकत्रित हुई।

मामले में हुई थी 41 गिरफ्तारियां
मंदिर अधिकारियों ने अगले साल से सालाना महोत्सव दोबारा से शुरू करने की योजना बनाई है। इस दिन हुई भारी आतिशबाजी में करीब 350 लोग घायल हो गए थे। विस्फोट और उड़ते हुए मलबे के कारण 150 से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचा था। इस संबंध में मुरलीधरन ने कहा कि इस मामले में कुल 41 लोग गिरफ्तार हुए थे, जिसमें मंदिर के अधिकारी भी शामिल हैं। फिलहाल वे जमानत पर बाहर हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो