बेरोजगार चमड़ा मजदूरों ने की पुनर्वास की फरियाद!

Manish Panwar | Publish: Mar, 09 2018 02:26:45 AM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

पीपाड़सिटी. शहरी क्षेत्र में चमड़ा कुंड नष्ट करने से बेरोजगार हुए मजदूरों ने गुरुवार को उप जिला कलक्टर रिछपाल सिंह बुरड़क की अध्यक्षता में आयोजित जनसु

पीपाड़सिटी. शहरी क्षेत्र में चमड़ा कुंड नष्ट करने से बेरोजगार हुए मजदूरों ने गुरुवार को उप जिला कलक्टर रिछपाल सिंह बुरड़क की अध्यक्षता में आयोजित जनसुनवाई में राज्य सरकार से पुनर्वास की फरियाद की। उन्होंने बताया कि चमड़ा शोधन कार्य बंद करवा देने से उनके पास स्वरोजगार का दूसरा कोई विकल्प नही होने से परिवार का पालन पोषण करना मुश्किल है। जटिया समाज के नेता मनोहर लाल कुलदीप, चमड़ा मजदूर मीठालाल सहित एक दर्जन प्रभावित चमड़ा मजदूर शामिल थे। बुरड़क ने इस संदर्भ में जिला कलक्टर को प्रस्ताव भेजने के बाद राज्य सरकार के निर्णय से शीघ्र अवगत कराने का आश्वासन दिया। पालिका में नेता प्रतिपक्ष अशोक दवे ने वार्ड सं या 16 में विकास कार्यों में पक्षपात पूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया। रिया के प्रकाश मेहतर ने खसरा नं.1013 में रास्ते से अतिक्रमण हटाने। सिंधीपुरा के फिऱोज़ खान ने नाली निर्माण में गड़बड़ी, कोसाणा के ग्रामीणों ने गौरव पथ निर्माण में नियमो की अनदेखी की शिकायत पेश की। जनसुनवाई में तहसीलदार द्वारका प्रसाद शर्मा, विकास अधिकारी चिदम्बरा परमार, जलदाय विभाग के सहायक अभियन्ता महीराम विश्नोई पीपाड़सिटी, जय नारायण मेहरा भोपालगढ़, पुलिस थाना अधिकारी किसन लाल विश्नोई सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

हाइकोर्ट के आदेश पर बंद थे कुंड

पीपाड़सिटी. राजस्थान उच्च न्यायालय के निर्देश की पालना में बुधवार को प्रशासन और पालिका की संयुक्त कारवाई के दौरान शहरी क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर चमड़ा शोधन के लिए वर्षों से उपयोग में लिए जा रहे कुण्डों को तोड़ कर उन्हें मिट्टी से बूरने का अभियान चला।

शहरी क्षेत्र में मालियान सब्जी मंडी के पीछे, खाकी जी की बगेची के पास तथा जटिया समाज के मोहल्ले में पुश्तैनी रूप से चमड़ा शोधन का कार्य किया जाता है। किसी जमाने में आबादी से बाहर यह उद्योग था जो अब आबादी क्षेत्र में था। इस समस्या को लेकर हाईकोर्ट में याचिका पेश की गयी। पब्लिक न्यूसेंस को देखते हुए न्यायालय ने चर्म शोधन के कुंडों को हटाने का आदेश दिया था।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned