मिलिट्री स्टेशन में राजस्थानी सुरों के साथ पंजाबी दमखम का रोमांच

- दक्षिण कमान का अलंकरण समारोह आज

By: Jay Kumar

Published: 12 Feb 2021, 02:31 PM IST

जोधपुर. भारतीय सेना की दक्षिणी कमान का अलंकरण समारोह शुक्रवार शाम को जोधपुर मिलिट्री स्टेशन में आयोजित किया जाएगा। समारोह की पूर्व संध्या पर गुरुवार शाम को मिलिट्री स्टेशन में रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें आर्मी बैंड से लेकर देश के देशी संगीत की प्रस्तुति ने मन मोह लिया। आर्मी बैंड ने जहां स्थानीय धुनों के साथ ब्रिटिश व अन्य वेस्टर्न म्यूजिक पर संगीतमय प्रस्तुति दी वहीं मांगणियार चुघे खान ने सूफियाना के साथ ठेठ राजस्थानी अंदाज में सुरों को प्रस्तुत किया। ढोलक, तबले के साथ करताल, मोरचंग सहित अन्य राजस्थानी वाद्य यंत्रों की जुगलबंदी ने शाम को सुरमयी बना दिया। पंजाब ग्रुप के हैरतअंगेज प्रदर्शन के साथ समारोह का समापन हुआ।

कार्यक्रम शाम पांच बजे शुरू हुआ। इसमें सेना की पुणे स्थित दक्षिणी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (जीओसी इन सी) लेफ्टिनेंट जनरल जेएस नैन के साथ कोणार्क कोर के कमाण्डर जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी सहित सेना के कई अधिकारी व उनके परिवारजन शामिल हुए। सूबेदार मेजर बिष्णु बहादुर छेत्री के नेतृत्व ने आर्मी बैंड ने वाहेगुरु संगीत के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। बैंड ने कॉरफिल्ड रॉक और ब्रिटिश म्यूजिक कर्नल बोज पर धुनें बनाई। अंत में संगीतकार एआर रहमान के जय हो गाने पर प्रस्तुति दी। इसके बाद गोरखा यूनिट की ओर से खुखरी डांस प्रस्तुत किया गया। मिलिट्री डे्रस में हाथ में ढाल व खुखरी लिए जवानों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। इसके बाद चुघे खान ने अपने ग्रुप के साथ केसरिया बालम...रुणिचा रे धणिया.. गीत गाकर सुरों की सरिता बहा दी। सूफी संगीत के बाद अंत में कालबेलिया प्रस्तुति हुई। पंजाबी ग्रुप ने लाठी, तलवारों के साथ आग के गोले में जंप करने जैसी प्रस्तुतियां दी।

४४ को वीरता पदक, २२ यूनिट को प्रशस्ति पत्र
सेना की दक्षिणी कमान का अलंकरण समारोह इस बार जोधपुर में होने जा रहा है। समारोह में भारतीय सेना उन अधिकारियों, जूनियर कमीशन अधिकारियों और अन्य रैंक को सम्मानित करेगी जिन्होंने पिछले साल 26 जनवरी और 15 अगस्त को प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल किए थे। समारोह में 44 सैनिकों को वीरता पदक दिया जाएगा। दक्षिण कमान की 22 यूनिटों को विभिन्न क्षेत्रों में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए कमाण्डर नैन उन्हें दक्षिण कमान प्रशंसा पत्र से सम्मानित करेंगे।

Jay Kumar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned