script

कव्वाली में गूंजी कौमी एकता, जोधपुर में झूम उठे श्रोता

locationजोधपुरPublished: Jan 12, 2018 03:45:44 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

राजस्थान संगीत नाटक अकादमी स्थापना दिवस के दो दिवसीय कार्यक्रमों की कौमी एकता कव्वाली से शुरुआत हुई
 

musical events in jodhpur

Qawwali, rajasthan sangeet natak academy, rajasthan sangeet natak academy jodhpur, sufi music, sufi musical festival, jodhpur nagar nigam, jodhpur news, Qawwali singers

आरपी बोहरा/जोधपुर. जिस मुल्क में नानक हो, ख्वाजा हो, वो मुल्क हमें जी जान से प्यारा है, जो बन्दा काबे पे जा के तवाफ करता है खुदारा उसके गुनाहों को माफ करता है … मैं एक मुद्दत से शैदा हूं मुईनुद्दीन चिश्ती का, मुझे कहते हैं दीवाना मुईनुद्दीन चिश्ती का…गिरजा है अगर अपना अपना गुरुद्वारा है, मस्जिद भी हमारी है मन्दिर भी हमारा है ….जैसी कव्वालियां अंतरराष्ट्रीय हस्ती कव्वाल शौकत अन्दाज और उनके हमनवाओं ने पेश कर रंग जमाया। यह राजस्थान संगीत नाटक अकादमी के स्थापना दिवस पर गुरुवार शाम टाउन हॉल में आयोजित सुगम संगीत कार्यक्रम का नजारा था।
जोधपुर नगर निगम के महापौर घनश्याम ओझा के मुख्य आतिथ्य में सुप्रसिद्ध कव्वाल शौकत अन्दाज और उनकी पार्टी ने ख़ुदा की हम्दो सना में कलाम सुना कर कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने सूफ ी कलाम और कव्वालियां प्रस्तुत करते हुए श्रोताओं से बार-बार दाद पाई। शौकत अंदाज ने श्रोताओं की फरमाइश पर गजल भी पेश की। गुऱबत में भी जमीर का सौदा नहीं किया, मैंने किसी अमीर को सज्दा नहीं किया, तुझ से मिलकर मैं यह सोचता हूं, तू ही दिल का सहारा बनेगा, क्या खबर थी कि तेरे शहर में मेरा तमाशा बनेगा … और हजरत अमीर ख़ुसरो का पसंदीदा कलाम छाप तिलक सब छीनी तो से नैना मिलाय के.. पेश कर श्रोताओं को झूमने पर मजबूर किया। संगीतप्रेमियों ने जमकर संगीत और कव्वालियों का लुत्फ उठाया। सूफियाना बंदिशों में कव्वालों में महफिल को संगीत के अनूठे सफर पर चलने पर मजबूर कर दिया।
ये थे संगतकार


तबले पर मोईन खान, ऑक टोपैड पर ताहिर हुुसैन, ढोलक पर तालिब हुसैन व जावेद हुसैन, बैंजो पर इमामुद्दीन, हारमोनियम पर अनवर अजमेरी व कोरस में बुन्दू भाई, नदीम अन्दाज, अख्तर, कलीम अन्दाज, शाहरुख व आदिल अन्दाज ने संगत की।
आज होगा नाटक का प्रदर्शन


स्थापना दिवस के दूसरे दिन शुक्रवार 12 जनवरी को जयुपर के निर्देशक असलम कुरैशी निर्देशित नाटक लो कर लो बात का शाम 7.30 बजे मंचन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो