समाज में बढ़ता कोरोना देख पुष्करणा युवाओं ने 48 घंटे में तैयार कर दिया क्वॉरंटाइन सेंटर

पुष्करणा समाज के युवाओं की अनूठी पहल, प्रशासन ने भी सराहा

आज शाम 5 बजे होगा शुभारंभ

By: Om Prakash Tailor

Published: 08 Oct 2020, 12:00 AM IST

जोधपुर. पुष्करणा समाज के 15 युवाओं की टीम। सोशल मीडिया पर खुद के समाज में कोरोना के बढ़ते आंकड़े देख चर्चा की। कारण और समाधान ढूंढ़ा व 48 घंटे में युवाओं ने समाज के लिए नया क्वॉरंटाइन सेंटर शुरू करवा दिया। शहर के बरसों पुराने समाज पुष्करणा ब्राह्मणों की पुष्करणा यूथ सोसायटी ने सिवांची गेट स्थित समाज के महिला महाविद्यालय भवन में क्वॉरंटाइन सेंटर स्थापित किया है। युवाओं का कहना हैं कि समाज की अधिकत्तर आबादी भीतरी शहर की तंग गलियों में बसती है। संयुक्त परिवार प्रणाली के कारण एकांतवास व अन्य समस्याओं के कारण समाज ने अपने कॉलेज भवन में होम क्वॉरंटाइन जैसी सुविधाएं शुरू की है। जबकि गंभीर मरीज क्वॉरंटाइन सेंटर में नहीं रखे जाएंगे। वहीं गुरुवार शाम 5 बजे क्वॉरंटाइन सेंटर का शुभारंभ किया जाएगा।

समाज के युवाओं ने बताया कि शुरुआत में भवन शुरू करने के लिए वरिष्ठ अधिवक्ता व पुष्टिकर एजुकेशन ट्रस्ट अध्यक्ष आनंद पुरोहित से स्थान दिलाने के लिए आग्रह किया गया, इस पर पुरोहित ने तुरंत समाज भवन उपलब्ध करा दिया। वहीं कैलाशी करुणा के राजू व्यास, चंद्रा हर्ष ने यहां मेडिकल संबंधी सामान उपलब्ध करवाकर 24 घंटे अपनी सेवाएं देना शुरू कर दिया।

भवन को दो हिस्सों में बांटा, एक संक्रमित तो दूसरे में रहेंगे परिजन

कॉलेज भवन के समीप नई बिल्डिंग में समाज के युवाओं ने संक्रमितों को रखा है। जहां महिला-पुरुष संक्रमितों के लिए पृथक वार्ड बनाए गए हैं। वहीं दूसरी बिल्डिंग के हिस्से को बिलकुल पृथक रखा, जहां जोधपुर के बाहर से आए विभिन्न अस्पतालों में भर्ती समाज के मरीजों के परिजन रहेंगे। कोविड-19 वार्डों में 24 घंटे प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ भी ड्यूटी पर रहेगा। मरीजों की उचित देखभाल के लिए पृथक से एक और बिल्डिंग में कंट्रोल ऑफिस बनाया गया है। साथ सीसी टीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। ताकि मरीजों की बगैर निजता भंग हुए उनके स्वास्थ्य की समुचित देखभाल की जा सके। साथ ही अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एंबुलेंस भी बाहर तैनात की गई है। क्वॉरंटाइन सेंटर का लाभ पोकरण, फलोदी, जैसलमेर, पाली सहित अन्य जिले के गांवों और बाहर से आने वाले समाज के जरूरतमंद लोग नि:शुल्क ले सकेंगे।

भोजन की नि:शुल्क व्यवस्था
समाज के युवाओं ने सुबह से रात के चाय, नाश्ते व भोजन की नि:शुल्क व्यवस्था भी रखी है। मरीजों को शुद्ध, सात्विक व पोष्टिक आहार उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि मरीज जल्द से जल्द अपनी इम्यूनिटी बूस्ट कर स्वस्थ हो सकेंगे।

Om Prakash Tailor
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned