scriptसंगीत के रंगों में सजा अलबेली नार का सौंदर्य, जोधपुरी प्रतिभा ने राग भैरवी का किया आधुनिक शृंगार | raga bhairavi sung by ajay purohit | Patrika News

संगीत के रंगों में सजा अलबेली नार का सौंदर्य, जोधपुरी प्रतिभा ने राग भैरवी का किया आधुनिक शृंगार

locationजोधपुरPublished: Feb 01, 2018 04:13:14 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

आज के इस वीडियो में अजय सहित साथियों ने गीत अलबेली नार को राग भैरवी में प्रस्तुत किया है।

singers in jodhpur

jodhpur young talent, Classical singer, folk singer, indian music, jodhpur news, patrika interview, classical singer of jodhpur ajay purohit, musician ajay purohit, singer ajay purohit

जोधपुर . राजस्थान पत्रिका डॉट कॉम की ओर से भारतीय शास्त्रीय और लोक गीत व संगीत को बढ़ावा देने और युवाओं में इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से वेब सीरीज की शुरुआत की गई है। इसमें जोधपुर के युवा कलाकार अपने साथियों के साथ विभिन्न रागों को दर्शकों के लिए प्रस्तुत कर रहे हैं। भीतरी शहर के युवा गायक और संगीतकार अजय पुरोहित आधुनिक वाद्य यंत्रों के साथ विभिन्न रागों का गायन कर युवाओं का भारतीय संगीत के प्रति रुझान बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। आज के इस वीडियो में अजय सहित साथियों ने गीत अलबेली नार को राग भैरवी में प्रस्तुत किया है। इस वीडियो में गिटार यश शर्मा, केजोन अनिरुद्ध शर्मा और तानपुरा तेजस्व त्रिवेदी ने बजाया है। आइए इस गीत को सुनने के साथ इस राग का जानते हैं परिचय।
अजय : एक परिचय


जोधपुर के युवा कलाकार अजय शास्त्रीय गीत-संगीत के साथ लोक व पारंपरिक शैलियों को बढ़ावा दे रहे हैं। अजय पुरोहित ने अपनी संगीत की यात्रा महज पांच साल की उम्र शुरू की और आज वे नामी संगीतज्ञ व गायकों के साथ गा-बजा चुके हैं। अपनी दादी मोहनकोर से प्रेरित अजय ने पंडित सतीश बोहरा के निर्देशन में संगीत की शिक्षा ग्रहण की है और अपने नाना व शहर के प्रख्यात कलाकार गुरु गोविंद कल्ला से लोक व पारंपरिक संगीत की बारीकियां सीखीं।
धार्मिक चैनल्स पर दे चुके हैं प्रस्तुतियां

प्रयाग संगीत समिति इलाहाबाद से प्रभाकर (संगीत में स्नातक) अजय सिविल इंजीनियर भी हैं। अजय जोधपुर में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में अपनी प्रस्तुतियों से श्रोताआें को मंत्रमुग्ध कर रहे हैं। उन्होंने प्रख्यात संगीतज्ञ ओपी व्यास, श्याम कुमार बोहरा, किशोर जेठवा, सरिता जोशी, अनुराधा कल्ला और सौदामिनी वैंकटेश के साथ गायन किया है। साथ ही टीवी पर प्रसारित होने वाले धार्मिक चैनल के लिए भी गा चुके हैं। हारमोनियम पर महारत अजय कई एकल प्रस्तुतियां देते आए हैं। जयपुर फिल्म क्लब की ओर से सराही जा चुकी व लक्ष्य पुरोहित द्वारा निर्देशित शॉर्ट मूवी अभ्र: में संगीत दे चुके हैं। किशोर कुमार उनके पसंदीदा गायक हैं और श्याम कुमार बोहरा व भूरेखान उनके चहेते संगीतज्ञ हैं। अजय का कहना है कि एक गायक व संगीतज्ञ के जीवन में गुरु का होना अति आवश्यक है और रियाज से ही मंजिल पाई जा सकती है। अजय के पिता चंद्रप्रकाश पुरोहित जेडीए में अफसर हैं और माता अंजू पुरोहित एएनएम हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो