scriptबरसात से भूमि में कटाव, ग्रामीणों में  भय तो नवनिर्मित सड़क भी बही | Rain erosion in the land, the newly constructed road is also broken | Patrika News

बरसात से भूमि में कटाव, ग्रामीणों में  भय तो नवनिर्मित सड़क भी बही

locationजोधपुरPublished: Jul 30, 2019 08:59:25 am

Submitted by:

pawan pareek

बिलाड़ा पंचायत समिति के झाक ग्राम में बारिश से रूपाला बेरा जाने वाले मार्ग पर गहरा कटाव हो गया है।

Rain erosion in the land, the newly constructed road is also broken

बरसात से भूमि में कटाव, ग्रामीणों में  भय तो नवनिर्मित सड़क भी बही

खारिया मीठापुर (जोधपुर). बिलाड़ा पंचायत समिति के झाक ग्राम में बारिश से रूपाला बेरा जाने वाले मार्ग पर गहरा कटाव हो गया है। यहां बने खड्डे में बारिश का पानी तेज गति से जमीन में उतरता दिखाई दे रहा है। जानकारी मिलने पर पूरे दिन ग्रामीणों की भीड़ कटाव को देखने आती रही। खड्डे के कारण इस मार्ग पर वाहनों का आवागमन बंद हो गया। वहीं बेरों व आस- पास के इलाके में रहने वाले दर्जनों परिवारों में भय का माहौल बना हुआ है। रूपाला बेरा पर रहने वाले पोकरराम खेाजा, बींजाराम, देवाराम, जीयाराम, गुटाराम , गोलाराम खोजा, बादरराम गुर्जर व थानाराम के परिवारजनों से मिली जानकारी के अनुसार बेरे पर रहने वाले परिवारजनों के लिए वाहन लेकर निकलना मुश्किल हो गया है।
Rain erosion in the land, the newly constructed road is also broken
मकान का निचला हिस्सा गिरा

खारिया मीठपुर के जैन मोहल्ले में पुराने जैन स्थानक के पास आम रास्ते के नुक्कड़ पर बने पक्के मकान का निचला हिस्सा ढह गया। वहीं ऊपर वाला हिस्सा अधर में है,जो कभी भी गिर सकता है। ग्राम पंचायत प्रशासन द्वारा ऐसे मकानों की सुध नहीं ली जा रही है। गांव मे बंद पडे दर्जनों मकान भी गिरने के कगार पर हैं। ग्रामीणो द्वारा प्रशासन को बार- बार अवगत कराने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हो रही है
Rain erosion in the land, the newly constructed road is also broken
दो माह पहले बनी सडक़ बरसाती पानी में बही

सोइन्तरा क्षेत्र में हाल ही हुई तेज बरसात से दो माह पूर्व बनी साई-मीरपुरा सडक़ बहने से उसकी गुणवत्ता की पोल खुल गई। शेरगढ़ तहसील की ग्राम पंचायत साबरसर का राजस्व गांव मीरपुरा जो उपखण्ड मुख्यालय से वाया साई सडक़ मार्ग से जुड़ा हुआ है। यह सडक़ कई वर्ष पूर्व बनी थी लेकिन क्षतिग्रस्त होने से ग्रामीण इसे पुन: नई बनाने की मांग कर रहे थे। आखिर प्रशासन ने दो माह पूर्व यह सडक़ पुन: बना तो दी। इस सडक़ में प्रयुक्त निर्माण सामग्री कितनी गुणवत्ता की थी जिसकी पोल इस बरसात ने खोल दी। इस सडक़ के टूटने से इस गांव के अन्य स्थानों से सम्पर्क टूट गया। यही वजह है कि सोमवार को शेरगढ़ व साई जाने वाले बच्चे स्कूल तक नहीं जा सके। करीब आठ किलोमीटर लम्बी इस सडक़ के टूटने से करीब पांच सौ घरों की आबादी प्रभावित हो गई। इस संबंध में सार्वजविक निर्माण विभाग खण्ड शेरगढ़ के सहायक अभियंता राजेन्द्र माथुर ने बताया कि उन्हें भी बरसात के कारण मीरपुरा-सांई सडक़ के टूटने की जानकारी मिली है। वे कार्मिक मौके पर भेज कर करवा कर यातायात पुन: सुचारू करवाएंगे।
Rain erosion in the land, the newly constructed road is also broken
भरभरा कर हॉल ढहा, एक बच्चा घायल

पुन्दलू -बोरून्दा सडक़ मार्ग के पास स्थित चूना कल्ली के भट्टे पर रैम्प व हॉल भरभरा कर ढह गया। इस हादसे में एक बच्चा गम्भीर घायल हो गया । पुलिस के अनुसार भट्टे पर करीब दो बजे रैम्प व हॉल भरभरा कर ढह गया। इस हॉल में छह मजदूर काम कर रहे थे , गनीमत रही कि जब हॉल गिरा उस समय वे पसीना सुखाने के लिए बाहर आए हुए थे। एक बच्चा रोहित घायल हो गया । घायल को प्राथमिक उपचार के लिए बोरून्दा चिकित्सालय लाया गया ,जिसे प्राथमिक उपचार के बाद जोधपुर रैफर किया गया । घटना की सूचना मिलने पर बोरून्दा थानाधिकारी बाबूलाल राणा ने मौके पर पहुंच कर घटना का ब्यौरा लिया ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो