Jodhpur: शहर में झमाझम, 1 इंच पानी बरसा

- फलोदी और माउंट आबू में 48 मिमी बारिश
- असामान बारिश: कलेक्ट्रेट में 20.5, एयरफोर्स में 9 और लाल सागर में 4 मिमी बारिश
- आज भी बना हुआ है बादल-बारिश का मौसम

By: Gajendrasingh Dahiya

Updated: 10 Sep 2021, 07:02 PM IST

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. दक्षिणी पश्चिमी मानसून की सक्रियता के चलते बाड़मेर और जालौर को छोडकऱ संभाग के अधिकांश हिस्सों में जमकर मेघ बरसे। जोधपुर शहर में करीब एक इंच बारिश हुई लेकिन बारिश का स्तर काफी ऐसा असमान रहा। पावटा, भीतरी शहर, जालोरी गेट सहित आसपास के क्षेत्रों में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई जबकि लाल सागर और महामंदिर क्षेत्र में कम पानी बरसा। एयरफोर्स स्थित मौसम विभाग ने 9 मिमी बारिश दर्ज की। मारवाड़ में सर्वाधिक बारिश पाली और जोधपुर बेल्ट में हुई। फलोदी में मूसलाधार बारिश से 48 मिलीमीटर पानी बरसा। जिले के कई गांव और कस्बों में आधा इंच से लेकर हल्की बारिश मापी गई। सिरोही के माउंट आबू, पाली के सुमेरपुर, सोजत और रोहिट में करीब 2 इंच और पाली शहर, देसूरी व जैतारण में करीब 1 इंच बारिश के समाचार है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन प्रदेश के ऊपर से गुजरने के कारण सक्रियता बनी हुई है। शनिवार और रविवार को भी अच्छी बारिश होने के आसार है।

सूर्यनगरी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सुबह से ही बादलों की घनी आवाजाही के कारण हवा में नमी 98 प्रतिशत रही। उमस के कारण लोग परेशान रहे। दोपहर बाद आसमान में घने काले बादल घिर आए और तेज हवा चलने लग गई। करीब 2.30 बजे मूसलाधार बारिश शुरु हुई। आधे घंटे तक जमकर मेघ बरसे। इसके बाद आधे घंटे तक रुक-रुक कर बारिश चलती रही। लंबे समय बाद शहर में तेज बारिश का लोगों ने स्वागत किया। घर की छतों पर चढकऱ लोग स्नान करते नजर आए। उधर दफ्तर और कार्यस्थल पर लोग अपने कमरों से बाहर आकर बारिश देखने का आनंद लेने लगे। शहरी इलाके में बारिश अच्छी थी।

नमकीन की दुकानों पर उमड़ी भीड़
करीब एक घंटे तक अच्छी बरसात के बाद शहर में नमकीन की दुकानों पर शहरवासियों की भीड़ उमड़ पड़ी। घर जाते समय शहरवासी अपने साथ मिर्ची बड़े, समोसे और कचोरी लेकर जा रहे थे। दफ्तरों में भी नमकीन का लुत्फ उठाया गया। जालोरी गेट, सोजती गेट, पावटा और चौपासनी हाउसिंग बोर्ड सहित प्रमुख स्थानों पर नमकीन की दुकानों पर भीड़ लगी रही।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned