बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान ने दिखाया थार में असर, हल्की बरसात के बाद पड़ेगी कड़ाके की ठंड

थार के कई हिस्सों में 5 से 6 मिलीमीटर पानी बरसा, मौसम में ठंडक घुली

 

 

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 11 Dec 2017, 09:57 AM IST

जोधपुर। भूमध्य सागर से आई हवा और बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान की वजह से सोमवार सुबह से ही जोधपुर सहित आसपास के कई हिस्सों में हल्की बरसात हुई रुक-रुक कर बरसात का सिलसिला देर सुबह तक बना रहा। बाड़मेर और जैसलमेर के कई हिस्सों में भी बादल बरसात की वजह से मौसम में ठंडक खुली रही। अधिकांश हिस्सों में 5 से लेकर 6 मिली मीटर तक पानी बरसा मौसम विभाग का कहना है कि 24 घंटे बाद मौसमी तंत्र का प्रभाव खत्म होने के साथ ही आसमान साफ हो जाएगा इससे बुधवार से तेज ठंड पडऩे का पूर्वानुमान है।

 

बाड़मेर-जैसलमेर में पहली मावठ, कल साफ होगा आसमान

 

जैसलमेर और बाड़मेर में हल्की मावठ हुई। जैसलमेर में ४.८ डिग्री सेल्सियस पानी बरसा। वहां मौसम में ठण्डक घुलने से दिन और रात के तापमान में महज एक डिग्री का ही अंतर रहा। तेज सर्दी व रविवार की छुट्टी होने से क्षेत्रवासी घरों में दुबके रहे। बाड़मेर में २.१ मिमी बारिश मापी गई। जोधपुर और पाली में भी दिनभर बरसाती मौसम रहने के बाद कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी और फुहारें गिरी। सैटेलाइट पिक्चर के अनुसार श्रीगंगानगर से लेकर बाड़मेर तक समूचे उत्तरी-पश्चिमी राजस्थान में बादल छाए हुए थे। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी बादल-बरसात का मौसम रहेगा और जोधपुर संभाग के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। मंगलवार से मौसम साफ होना शुरू होगा।

 

जैसलेमर में रात-दिन एक जैसे

 

जैसलमेर में सुबह घने बादलों की वजह से हल्की बरसात शुरू हो गई। बारिश के चलते सड़कों पर पानी बहने लगा। यहां रात का तापमान १६.९ डिग्री रहा, लेकिन बरसात के बाद एकदम से मौसम में ठण्डक घुलने से दोपहर में भी तापमान १७.७ डिग्री से ऊपर नहीं जा सका। यह सामान्य से नौ डिग्री कम तापमान था। बरसाती मौसम की वजह से जैसलमेर में रात और दिन एक जैसे हो गए। रात-दिन के तापमान में महज ०.८ डिग्री का अंतर रहा। बाड़मेर में भी बरसात हुई। यहां न्यूनतम तापमान १५.७ और अधिकतम २६.१ डिग्री रहा।

 

श्रीगंगानगर सबसे ठण्डा


प्रदेश के पश्चिमी हिस्सा जहां बादलों की आगोश में रहा, वहीं पूर्वी हिस्से में धूप खिली रही। श्रीगंगानगर ५ डिग्री के साथ सर्वाधिक ठण्डा स्थान रहा। चूरू में तापमान ६.५, पिलानी में ७.९ और माउंट आबू में ९.४ डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned