scriptराजस्थान बजट 2019 : सोलर की नई रणनीति, लिफ्ट केनाल और एलिवेटिड रोड की बजट ने की राह आसान | rajasthan budget 2019 live updates in hindi | Patrika News

राजस्थान बजट 2019 : सोलर की नई रणनीति, लिफ्ट केनाल और एलिवेटिड रोड की बजट ने की राह आसान

locationजोधपुरPublished: Jul 10, 2019 01:32:32 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

जोधपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार सुबह 11 बजे विधानसभा में वर्तमान सरकार का पहला पूर्णकालिक बजट पेश किया। बजट में विभिन्न वर्गों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं।

cm-ashok-gahlot

cm-ashok-gahlot

जोधपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार सुबह 11 बजे विधानसभा में वर्तमान सरकार का पहला पूर्णकालिक बजट पेश किया। बजट में विभिन्न वर्गों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं। अपने गृह नगर को सीएम अशोक गहलोत ने सोलर, लिफ्ट केनाल और एलिवेटिड रोड संबंधित सौगातों में यह जादू बिखेरा है।
1. सोलर के लिए नई रणनीति
जोधपुर. राज्य बजट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सौर व पवन ऊर्जा पर विशेष नीति बनाने की घोषणा की है। इसके केन्द्र में जोधपुर, बाड़मेर और जैसलमेर रहेंगे। ाजस्थान पत्रिका की ओर से इस संबंध में अभियान चला कर प्रेरित किया गया था। इसी का परिणाम रहा कि जोधपुर को सोलर सिस्टम को सपोर्ट करने वाला 765 केवी का जीएसएस मिल गया है। साथ ही पूरे प्रदेश में हर घर पर सोलर पैनल लगाने का सपना भी सीएम गहलोत ने दिखाई।
2. लिफ्ट केनाल तीसरे चरण की फिर घोषणा

राजीव गांधी लिफ्ट केनाल परियोजना के नए फेस की घोषणा की गई। 1454 करोड़ के इस प्रोजेक्ट के लिए एडीबी से फंड की जरूरत है। बजट में इस घोषणा को अमलीजामा पहनाया गया है। 75 लाख की आबादी इससे लाभांवित होगी। जोधपुर के साथ ही बाड़मेर और पाली जिले के 21 सौ गांवों का जलसंकट इससे दूर करने की योजना है। इसका प्रस्ताव कांग्रेस सरकार बनते ही केन्द्र सरकार को भेज दिया गया था। अब केन्द्र इसे सहमति देती है तो यह प्रोजेक्ट पश्चिमी राजस्थान के लिए वरदान साबित हो सकता है।
3. एलिवेटेड रोड की राह आसान

जोधपुर के पावटा से लेकर आखलिया सर्किल तक बनने वाली एलिवेटेड रोड की राह आसान की गई है। इसके लिए इस वर्ष डीपीआर बनाने का काम होगा। सीएम ने बजट घोषणा में जोधपुर की इस यातायात समस्या का समाधान करने की ओर पहल की है। इसके लिए पूर्व में भी दो प्रस्ताव बनकर जयपुर भेजे गए थे लेकिन स्वीकृति नहीं मिली। इस बार फिर जेडीए की ओर से फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनाई जा रही है। यदि डीपीआर सकारात्मक रहती है तो जोधपुर को यह अनूठी सौगात मिल सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो