scriptRajasthan का शहर जहां सीवरेज सिस्टम फेल, अब होने जा रहा है बदलाव | Rajasthan : sewerage system failed in jodhpur city | Patrika News

Rajasthan का शहर जहां सीवरेज सिस्टम फेल, अब होने जा रहा है बदलाव

locationजोधपुरPublished: Sep 04, 2022 12:52:02 pm

Submitted by:

Avinash Kewaliya

बारिश नहीं होने के बावजूद शहर की Sewerage Line ओवरफ्लो, अब रूडीप को दिया नया काम तो उसी पर शहर को सुधारने की भी जिम्मेदारी
 

Rajasthan का शहर जहां ​सीवरेज सिस्टम फेल, अब होने जा रहा है बदलाव

Rajasthan का शहर जहां ​सीवरेज सिस्टम फेल, अब होने जा रहा है बदलाव

Jodhpur CIty का sewerage Management नगर निगम के लिए टेढ़ी खीर बनता जा रहा है। कई क्षेत्रों में बारिश के बाद चॉक होती सीवरेज लाइन को दुरुस्त कर नहीं करवा पा रहे हैं। कई सीवरेज लाइनें पिछले 10 दिन से चॉक है। इसका समाधान के लिए कई मशीनें लगा दी गई है, लेकिन कोई हल नजर नहीं आ रहा।
Jodhpur Nagar Nigam के पास सीमित संसाधन होने के कारण सीवरेज लाइन के बिगड़े हालात नियंत्रण में नहीं आ पा रहे हैं। करीब 10 से अधिक स्थानों पर सीवरेज लाइन लगातार ओवरफ्लो हो रही है। इससे डामर की सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो रही है और कई क्षेत्राें में तो पानी लोगों के घरों में जा रहा है। ऐसा नहीं है कि इन चॉक लाइनों का समाधान ढूंढने के लिए प्रयास नहीं हो रहे। लेकिन यह तमाम प्रयास काम नहीं आ रहे। कई क्षेत्रों में कई किलोमीटर सड़कें खुदाई करनी पड़ रही है।
यहां हालात खराब
– पावटा मानजी का हत्था
– खेतसिंहजी बंगला सर्किल
– पावटा चौराहा के समीप
– परकोटा शहर में उम्मेद चौक
– नागौरी गेट के समीप
– खांडा फलसा
– पावटा बी रोड अंडरब्रिज

फैक्ट फाइल
– 340 करोड़ रुपए है सीवरेज से संबंधित कार्य।
– 269 किमी लम्बी मुख्य सीवर लाइन बिछाई जाएगी।
– 19 हजार से ज्यादा नए घर सीवरेज लाइन से जुड़ेंगे।
– 3 नए एसटीपी प्रस्तावित है।
परकोटे में ट्रेंच वर्क प्रस्तावित
परकोटा क्षेत्र में ट्रेंच वर्क के जरिये सीवरेज लाइन बदलना प्रस्तावित है। अभी परकोटा क्षेत्र की सीवरेज लाइनें काफी छोटी पड़ने लगी है। करीब 13 किमी क्षेत्र में परकोटा की सीवरेज लाइनें बदली जाएगी। इससे शहरी क्षेत्र के लोग जो सबसे ज्यादा परेशान होते हैं उनको राहत मिलेगी।
अभी तीन एसटीपी में नहीं पहुंच रहा पूरा पानी
वर्तमान में तीन एसटीपी संचालित है। जिनकी क्षमता 140 एमएलडी है। बारिश के दिनों में यह पूरी क्षमता से संचालित हुए। लेकिन वर्तमान में सीवरेज का पानी पूरा इन प्लांट्स तक पहुंच ही नहीं पा रहा। रूडिप के नए प्रोजेक्ट में तीन नए एसटीपी प्रस्तावित किए गए हैं।
इनका कहना…
जो टेंडर दस्तावेज में एरिया दिया गया है, उस आधार पर काम होगा। बजट जो हमें उतना ही मिलेगा। अभी सभी एरिया का सर्वे कर रहे हैं।
– एमएल मीणा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, रूडिप जोधपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो