scriptराजस्थान के छात्रों की योगा में नहीं दिखी रुचि, होम्योपैथी, यूनानी और प्राकृतिक चिकित्सा की भी 964 सीटें खाली | rajasthan students are not showing interest in yoga courses | Patrika News

राजस्थान के छात्रों की योगा में नहीं दिखी रुचि, होम्योपैथी, यूनानी और प्राकृतिक चिकित्सा की भी 964 सीटें खाली

locationजोधपुरPublished: Sep 19, 2019 11:46:16 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय (जोधपुर) में प्रदेश के आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी, प्राकृतिक चिकित्सा और योग के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए चल रही काउंसलिंग में आधी से अधिक सीटें खाली रह गई हैं। दूसरे चरण की काउंसलिंग के बाद बुधवार शाम को प्रदेश में 1882 सीटों में से 964 सीटें खाली थी।

rajasthan students are not showing interest in yoga courses

राजस्थान के छात्रों की योगा में नहीं दिखी रुचि, होम्योपैथी, यूनानी और प्राकृतिक चिकित्सा की भी 964 सीटें खाली

जोधपुर. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय (जोधपुर) में प्रदेश के आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी, प्राकृतिक चिकित्सा और योग के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए चल रही काउंसलिंग में आधी से अधिक सीटें खाली रह गई हैं। दूसरे चरण की काउंसलिंग के बाद बुधवार शाम को प्रदेश में 1882 सीटों में से 964 सीटें खाली थी।
काउंसलिंग के अंतिम दिन गुरुवार को दूसरे राज्यों के छात्र छात्राओं को प्रवेश के लिए बुलाया है। उधर विद्यार्थियों ने काउंसलिंग से पहले फिर से रीशफलिंग का विद्यार्थियों ने विरोध किया। कुछ विद्यार्थियों ने आयुष काउंसलिंग बोर्ड के इस रवैए को लेकर न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। प्रदेश के सरकारी व निजी आयुष कॉलेजों में संचालित बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस और बीएनवाइएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 6 से 8 सितम्बर को पहली काउंसलिंग हुई थी।
इसके बाद 17 सितम्बर से दूसरी काउंसलिंग के पहले दिन मंगलवार को एक से 1800 रैंक तक के बच्चों की रीशफलिंग की गई। इसके अगले दिन दिन बुधवार को भी 1800 रैंक से आगे रीशफलिंग चालू रही। दोपहर बाद दूसरे चरण की काउंसलिंग में 91 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया। तीस सितम्बर को मॉप अप राउण्ड होगा।
कहां-कितनी सीटें खाली

विषय ———— सीटें ——– खाली
आयुर्वेद——— 631——16
होम्योपैथिक——-626 ——441
यूनानी ———-105 ——44
योगा (प्राकृतिक चिकित्सा)——466——466

द्वितीय काउंसलिंग में भरी गई सीटें
– 63 सीटें आयुर्वेद की
– 6 सीटें यूनानी की
– 22 सीटें होम्योपैथी की
– 91 कुल सीटें दूसरी काउंसलिंग में भरी गई
– 1882 कुल सीटों पर हुई काउंसलिंग
– 918 विद्यार्थियों ने अब तक लिया है प्रवेश

ट्रेंडिंग वीडियो