scriptRAS: More than 700 officers will be able to meet this year | RAS: इस साल मिल सकेंगे 700 से अधिक अफसर | Patrika News

RAS: इस साल मिल सकेंगे 700 से अधिक अफसर

- RAS 2021 Mains exams colcluded

जोधपुर

Published: March 21, 2022 08:49:16 pm

जोधपुर. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से आयोजित RAS मुख्य परीक्षा सोमवार को समाप्त हो गई। परीक्षा के दूसरे दिन भी विश्लेषणात्मक प्रश्नपत्र ने अभ्यर्थियों को उलझाए रखा। परीक्षा में करीब 88 फीसदी उपस्थिति रही।
RAS: इस साल मिल सकेंगे 700 से अधिक अफसर
RAS: इस साल मिल सकेंगे 700 से अधिक अफसर
जोधपुर में परीक्षा के लिए 23 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। पंजीकृत 4018 परीक्षार्थियों में से सोमवार को 3562 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। सुबह 9 से दोपहर 12 बजे की पहली पारी में हुए तीसरे प्रश्र पत्र में रविवार की तरह की विश्लेषणात्मक प्रश्र पूछे गए। समाज विज्ञान, खेल के नियम, संविधान सभी से प्रश्र पूछे गए लेकिन प्रश्रों का स्तर सीधा नहीं होकर घुमावदार रहा। आरपीएससी ने लगभग सभी टॉपिक को छुआ। चौथा प्रश्न पत्र हिंदी व अंग्रेजी का था जो दोपहर दो बजे शुरू हुई दूसरी पारी में आया। हिंदी लगभग सभी अभ्यर्थियों के लिए सामान्य रही लेकिन अंग्रेजी के प्रश्र पत्र में हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों को थोड़ी परेशानी आई। कुछ को प्रश्न पत्र कठिन लगा तो कुछ को सामान्य।
RAS मुख्य परीक्षा में प्रदेश भर से बीस हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए। RPSC तीन से चार महीने के भीतर परीक्षा परिणाम जारी कर देगी। इसके बाद साक्षात्कार होंगे। अगर तय समय के अनुसार कार्यक्रम चला तो इसी साल प्रदेश को सात सौ से अधिक नए अफसर मिल सकेंगे।
रविवार को हुए दोनों पारियों में भी विश्लेषणात्मक प्रश्न पूछे गए। प्रतियोगी परीक्षा के एक्सपर्ट भैरू सिंह राठौड़ ने बताया कि द्वितीय पारी में विज्ञान और भूगोल के प्रश्न पत्र में भूगोल से सामान्य प्रश्न पूछे गए, जबकि विज्ञान में तकनीकी शब्दावली का अधिक प्रयोग किया गया। इससे अभ्यर्थी उलझ गए। पहली और दूसरी पारी दोनों में ही विश्लेषणात्मक क्षमता के प्रश्न अधिक थे। कोई भी अभ्यर्थी केवल रट्टा मार कर प्रश्न पत्र को हल नहीं कर सकता था। पंद्रह शब्दों के छोटे प्रश्न जरूर सीधे सपाट पूछे गए थे।
गौरतलब है कि आरएएस प्री परीक्षा का आयोजन 27 अक्टूबर 2021 को किया गया था। प्री परीक्षा में प्रदेश से 20,000 से अधिक अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई हुए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.