जोधपुर में अब आप किस वार्ड के निवासी है, जानने के लिए पढ़ें ये पूरी खबर

जोधपुर में अब आप किस वार्ड के निवासी है, जानने के लिए पढ़ें ये पूरी खबर

Abhishek Bissa | Updated: 06 Jul 2019, 01:16:37 AM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

नगर निगम ने बनाए सौ वार्ड, अब कोई आपत्ति तो 15 जुलाई तक करें शिकायत.जैसा राजस्थान पत्रिका ने बताया, बिलकुल उसी तरह विधानसभा क्षेत्रवार वार्ड बांटे गए

जोधपुर. शहर की सरकार के लिए नगर निगम ने सौ वार्डों का खाका तैयार कर दिया है। नगर निगम ने क्रमानुसार सूरसागर, शहर व सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्रों में वार्डों का बंटवारा किया है। इस बार निगम ने 1 से 38 वार्ड सूरसागर विधानसभा क्षेत्र, 39 से 65 वार्ड शहर विधानसभा क्षेत्र और 66 से 100 वार्ड सरदारपुरा विधानसभा में बनाए हैं। नगर निगम ने वार्डों की सूचियां सार्वजनिक करते हुए अपने मुख्य गेट पर चस्पां कर दी है। साथ ही सौ वार्डों को नक्शा भी लगाया है। शाम को सीनियर टाउन प्लानर अनिल माथुर के नेतृत्व की टीम ने आयुक्त सुरेश कुमार ओला की मौजूदगी में सौ वार्ड की सूचियां जारी कर दी।

राजस्थान पत्रिका की ओर से लगातार गत दो दिन से वार्ड सीमांकन को लेकर खबरें प्रकाशित कर रहा था। राजस्थान ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि तीनों विधानसभा क्षेत्र में इतने वार्ड बनाए गए हैं, वार्ड पुनगर्ठन की जारी सूची में उसी तरह से वार्ड का सीमांकन निकला।

ये सूरसागर विधानसभा क्षेत्र के वार्ड

वार्ड संख्या-1
गोयलों की ढाणी से गोलसनी सरहद होते हुए, जैसलमेर रोड का उतरी भाग, हनुमानजी का बाडीया को छोड़ते हुए पीछे का क्षैत्र, मुख्य सडक से चलते हुए, काली बेरी, अम्बेडकर कॉलोनी, भूरी बेरी, रूपावतो बेरा होते हुए पुन: गोयलों की ढाणी तक सम्पूर्ण क्षेत्र।

वार्ड संख्या-2

बालसमन्द मुख्य सडक़ पर विधानसभा की सीमा से चौपड़ चौराहे तक का बायां भाग, चौपड चौराहे से सूरज बेरा शिवजी का मन्दिर से फि दूसर रेलवे लाइन होते हुए रेलवे लाइन के सहारे-सहारे रेलवे क्रॅासिंग तक का बायां भाग केनरा बैंक से सूरसागर मैन रोड होते हुए व्यापारियों का मोहल्ला तक का बांया भाग, व्यापारियों के मोहल्ले के मुख्य सडक से ब्रह्मकुण्ड से सतुजी माली से व्यास कॉलोनी को छोड़ते हुए विधानसभा की सीमा तक का बांया भाग का क्षेत्र।

वार्ड संख्या-3

सूरसागर चौपड़ चौराहे से सूरजबेरा शिव मन्दिर से उपर चढकऱ फि दूसर रेलवे लाइन के सहारे चलते दायां भाग होते हुए क्रासिंग/केनरा बैंक का दायां भाग रेलवे क्रॅासिंग से शफ ी बिल्डिंग तक का दांया भाग शफ ी बिल्डिंग से जेडी पार्क तक का दायां भाग, जेडी.पार्क से मेघवाल श्मशान से कायलाना चौराहा का दायां भाग, कायलाना चौराहा से माचिया सफ ारी पार्क होते हुए नगर निगम सीमा तक जैसलमेर रोड हनुमान जी का वाडिया होते हुए चौपड़ चौराहे तक का दांया भाग।

वार्ड संख्या-4

सूथला मुख्य सडक से जीवन ज्योति अस्पताल होते हुए सिद्धनाथ रोड से गुजराती कॉलोनी तिलवाडिये फ ांटा से जैसलमेर बाइपास रोड तक का पश्चिमी भाग। सूथला मुख्य सडक से पुराना टेलिफ ोन ऑफि स से वन विभाग तक का दक्षिणी भाग वन विभाग होते हुए नगर निगम सीमा से पुन: दक्षिण की तरफ चलते हुए जैसलमेर बाईपास रोड से पुन: गुजराती कॉलोनी तिलवाडिय़ा फ ांटा तक का सम्पूर्ण क्षेत्र।

वार्ड संख्या-5

चौपासनी रोड स्थित लवकुश संस्थान भवन के 16 सेक्टर का आंशिक भाग सम्मिलित करते हुए चौपासनी रोड स्थित जीवन ज्योति चिकित्सालय के सामने से होते हुए सनसिटी जीम होते हुए निराली ढाणी, ब्रदी पैलेस चौपासनी स्कूल जैसलमेर बाईपास रोड तक का पूर्वी भाग में स्थित समस्त नगर तथा चौपासनी मन्दिर के आस-पास का सम्पूर्ण क्षेत्र नगर निगम सीमा के तहत। फलोदी समाज भवन से जज साहब के मकान के सामने से होते हुए मॉर्डन टाउन से होते हुए भट्टी की बावड़ी होते हुए बद्री पैलेस से एम्स जाने वाली सडक़ के क्रॉस बिन्दु तक।

वार्ड संख्या-6
अणदाराम चौराहे से हरिओम नगर की सीमा से पाल रोड तक का दक्षिणी भाग से पाल रोड के सहारे चलते हुए नगर निगम सीमा तक का पश्चिमी भाग तथा अणदाराम चौराहे से पीएफ ऑफि स से नगर निगम की सीमा तक होते हुए सडक़ के दोनों तरफ के सम्पूर्ण क्षेत्र सेक्टर 25 को छोड़ते हुए।

वार्ड संख्या- 7

नहर चौराहे से होते हुए मुख्य पाल रोड से नगर निगम सीमा से सम्पूर्ण गायत्री नगर से मरूधर केसरी नगर, शोभावतो की ढाणी से डर्बी श्रमिक कॉलोनी से मेघवालों की ढाणी सम्पूर्ण क्षेत्र, कृष्णा धर्मकांटा से पुलिस थाना बासनी सांगरिया मुख्य से एम्स मुख्य सडक से एम्स हॉस्पिटल के सामने से पचरंगा एवं श्री जी मैरिज पैलेस से होते हुए रिद्धी सिद्धी कॉम्पलैक्स होते हुए नहर चौराहा।

वार्ड संख्या-8
सुभाष नगर मुख्य पाल रोड से आसोतरा मार्बल भैरव नाला से होते हुए नहर चौ. से एम्स रोड दिग्विजय नगर सुभाष नगर विस्तार होते हुए एम्स हास्पीटल के पास से दाउजी होटल होते हुए डिजल शेड रोड से न्यू पावर हाउस के पश्चिमी दिशा से काजरी रोड से कुकुंमदीप गार्डन से कृष्णा मारूति एजेन्सी होते हुए हड्डी मील श्मशान से काजरी बाउंड्री होते हुए प्रेम नगर से होते हुए जेफू खां के मकान के आगे से होते हुए सुभाष नगर मुख्य सडक़ बीएसएनएल ऑफि स से मुख्य पाल रोड तक।

वार्ड संख्या-9

अपना घर आश्रम से शास्त्री नगर थाना मुख्य पाल रोड से चन्द्रशेखर महादेव मन्दिर से सुभाष नगर रोड होते हुए बीएसएनएल ऑफि स से जेफू खां के मकान के आगे से होते हुए प्रेमनगर होते हुए काजरी सीमा से उतर पूर्वी दिशा की तरफ न्यू पावर हाउस से डीजल शेड से नवकार सोसायटी फि दूसर रेलवे ट्रैक होते हुए शास्त्री नगर जी-सेक्टर एक्सटेंशन से वापस अपना घर आश्रम।

वार्ड संख्या-10
बालाजी अस्पताल के पास सेक्टर 25 की सीमा से प्रारंभ करके पाल रोड पहुंचकर नहर चौराहे से होते हुए पाल रोड के सहारे-सहारे मुद्रित मेंशन पहुंचकर अरिहन्त अदिता पहुंचकर टीबी अस्पताल के पास तक व अरिहन्त अदिता से सेक्टर 21 की सब्जी मण्डी से सेक्टर 23 की सीमा के सहारे पहुंचते हुए संदीप टाइल पाल रोड का उतरी भाग होते हुए सेक्टर 25 की सीमा तक।

वार्ड संख्या-11

नारकोटिक्स विभाग भवन से चौपासनी हाउसिंग बोर्ड मुख्य सडक के कॉर्नर से होते हुए मुख्य चौपासनी हाउसिंग बोर्ड सडक के सहारे चलते हुए श्रीनाथ ज्वैलर्स होते हुए 18/726 के मोड से नीलकंठ महादेव मन्दिर सहारे चलते हुए कृषि भूमि के कोर्नर 23 सेक्टर छोडकर पुन: नारकोटिक्स विभाग की सीमा तक मुख्य चौपासनी हाउसिंग बोर्ड रोड का दक्षिणी भाग।

वार्ड संख्या-12
सेन्ट्रल एकेडमी स्कूल कॉर्नर से चलते हुए सेक्टर 9 की मुख्य सडक से होते हुए मुख्य चौपासनी रोड पहुंचकर सडक के सहारे चलते हुए जीवन ज्योति अस्पताल के सामने की कच्ची सडक से चलते हुए लवकुश पहुंचकर सेक्टर 8 सम्मिलित करते हुए मुख्य चौपासनी हाउसिंग बोर्ड पहुंचकर विजय ज्यूस होते हुए सेन्टल एकेडमी स्कूल के कॉर्नर तक का क्षेत्र।

वार्ड संख्या-13

फ लौदी समाज भवन के सामन होते हुए भट्टी की बावडी के सामने से होते हुए बद्रीपैलेस से एम्स रोड क्रॉस बिन्दु तक का पूर्वी भाग से पार्षद सीमा माथुर के घर से होते हुए चांद विलास के सामने से विजय ज्यूस से सेक्टर 15 होते हुए सेटेलाईट अस्पताल से होते हुए मुख्य सडक चलते हुए पुन: फ लोदी समाज भवन तक का सम्पूर्ण क्षेत्र।

वार्ड संख्या-14

चौपासनी हाउसिंग बोर्ड मुख्य सडक स्थित गुप्ता एंटर प्राईजेज से होते हुए 18/72 कृष्णा डेयरी होते हुए कृषि भूमि बाउण्डरी पार करते हुए सेक्टर 21 सब्जी मण्डी रोड से होते हुए 11 सेक्टर पार करते हुए नाले के सहारे श्री अस्पताल होते हुए मुख्य चौपासनी हा.बोर्ड सडके सहारे दिलीप पान चलते हुए गुप्ता एण्टरप्राईजेज तक (चौ.हा.बोर्ड मुख्य सडक का दक्षिणी भाग)।

वार्ड संख्या-15
राजीव गांधी कॉलोनी होते हुए श्री अस्पताल होते हुए नाले के सहारे चलते हुए चौपासनी रोड लाल पुलिया पहुंचकर चौपासनी रोड के सहारे-सहारे पाल लिंक रोड पहुंचकर पाल लिंक रोड के सहारे-सहारे अरिहन्त अदिता रोड पर पहुंचकर भैरव नाले तक। चौपासनी रोड का दक्षिणी एवं पाल लिंक रोड का पूर्वी भाग।

वार्ड संख्या-16

मुख्य चौपासनी रोड पर भैरव नाले (लाल पुलिया) के कॉर्नर से पाचंवा पुलिया चौ. रोड तक का दक्षिणी भाग 5 वां पुलिया से विजय ज्यूस भण्डार (हाईमास्क लाईट) से आवासन मण्डल ऑफि स होते हुए सीए सालासर चौराया होते हुए भैरव नाला होते हुए प्रथम पुलिया भैरव नाले के कॉर्नर तक।

वार्ड संख्या-17

अम्बा होटल के सामने से ज्वाला विहार होते हुए सूथला मुख्य सडक तक का पश्चिमी भाग, सूथला मुख्य सडक होते हुए गजानन्द कॉलोनी से पुराना टेलीफ ोन ऑफि स से वन विभाग तथा अशोक नगर होते हुए भींयाराम मास्टर स्कूल के सामने वाला भाग से सोमानी कॉलेज रोड पर स्थित उम्मेदसागर पुलिया से राजीव गांधी कॉलोनी गली नं. 1 से 8 तथा सोमानी कॉलेज रोड होते हुए अम्बा होटल के सामने चाय की होटल तक का दक्षिणी भाग सम्पूर्ण।

वार्ड संख्या-18
सोमानी कॉलेज के गेट के सामने स्थित डॉ. गोपालानी मकान के सामने से खाली प्लॉट से कन्हैया स्वीट होम होते हुए विष्णु कॉलोनी तक का उपरी/पश्चिमी भाग, विष्णु कॉलोनी तिराहे से बाबूसिंह राठौड के मकान के सामने वाला भाग/दक्षिणी भाग, आनन्द डेयरी वाली सडक से देवी रोड तक का उपरी भाग/पश्चिमी भाग, देवी रोड पुलिया होते हुए खेमदास जी वैष्णव 11 नम्बर गली से दरगाह गली होते हुए वन विभाग तथा ज्योति नगर, गोतम ऋषि कॉलोनी/पानी की टंकी से वन विभाग की सीमा से भियाराम मास्टर की स्कूल तक का उतरी भाग। सोमानी कॉलेज रोड पर उम्मेदसागर कैनाल पुलिया से सोमानी कॉलेज गेट के सामने वाला उतरी हिस्सा डॉ. गोपलानी मकान के सामने खाली प्लाट तक।

वार्ड संख्या-19

गली नं. 11 उम्मेद सागर केनाल में स्थित पुलिया खेमदास वैष्ण्णव के सामने से देवी रोड पुलिया तक का नीचे/पूर्वी भाग से विकास नगर होते हुए आचार्यो का मोहल्ला तक का उतरी भाग। आर.के.चिल्डन स्कूल के सामने से गली नं. 6 से 23 तक से होते हुए आदर्श बेकरी तक का पश्चिमी भाग से आदर्श बेकरी से अरोडा नमकीन वाली गली से भैरव भाकर नाला होते हुए उम्मेदसागर केनाल तक का दक्षिणी भाग। उम्मेदसागर केनाल के सहारे शिव मन्दिर पुलिया से होते हुए रोकडिया बालाजी मन्दिर तक का नहर का उपरी भाग/पश्चिमी भाग से गुरो का तालाब से नगर निगम की सीमा तक का दक्षिणी भाग।

वार्ड संख्या-20

अखेराज जी तालाब कायलाना रोड का दक्षिणी भाग कायलाना चौराहे से डउकिया अस्पताल से होते हुए भवानी दाल बाटी से गुरो का तालाब मुख्य रोड तक का पश्चिमी भाग। सुलभ काम्पलेक्स से आदर्श वाटिका तक का सामने वाला भाग से आदर्श स्कूल कार्नर से हुडको चौराहे से तक का पश्चिमी भाग (सामने वाला भाग), हुडको चौराहे से आदर्श बैकरी अरोडा नमकीन की गली से भैरव भाकर नाला होते हुए उम्मेदसागर केनाल तक का उतरी भाग, उम्मेदसागर केनाल के सहारे-सहारे रोकडिया बालाजी तक का नीचे का भाग तथा रोकडिय़ा बालाजी से गुरो का तालाब होते हुए वन विभाग से अखेराज जी तालाब का सम्पूर्ण क्षेत्र।

वार्ड संख्या - 21

प्रतापनगर टेम्पो स्टेण्ड से भारत मैरिज हॉल होते हुए इन्द्रा कॉलोनी से होते हुए तुलसी कॉलोनी तक तुलसी कॉलोनी से पुन: वन विभाग की सीमा के सहारे-सहारे चलते हुए श्मशान घाट के पास डब्बू कॉलोनी व जनता कॉलोनी को लेते हुए सिंवाची गेट से आने वाली मुख्य सडक के सहारे-सहारे प्रतापनगर चौकी के पास ब्लॉक को लेते हुए संजय ए व बी कॉलोनी को लेते हुए प्रतापनगर शॉपिंग सेन्टर के पास होते हुए पुन: भारत मैरिज हॉल तक।

वार्ड संख्या-22

नया वार्ड 22 की सीमा से कबीर नगर, वन विभाग बाउण्डरी के सहारे-सहारे तुलसी कॉलोनी होते हुऐ रॉयल्टी नाके तक, रायल्टी नाके से नया वार्ड 22 की सीमा तक का दायां भाग।

वार्ड संख्या-23

जे.डी.पार्क का दांया भाग से धर्मावतो का बास से व्यास का बाग होते हुए जावतो की बावडी की पतली सडक़ से होते हुए, शफ ी बिल्डिंग से निकल, व्यापारियो के मौहल्ले का दांया भाग ब्रहमकुण्ड से सतुजी माली के घर से होते हुए व्यास कॉलोनी होते हुए रावटी को सम्मिलित करते हुए रावटी मुख्य सडक से वन विभाग के सहारे-सहारे सिंघाडियो की बारी होते हुए विद्याशाला स्कूल तक का दायां भाग से बायासा कोटे होते हुए से सूरसागर थाने वाली रोड होते हुए बायासा कोटे के सामने वाली गली से मावडियो की घाटी से नीचे उतरते हुए दांया भाग से राजबाग योजना, टांके के नीचे का क्षेत्र से पीएचईडी ऑफि स से रेलवे लाईन के पीछे की कच्ची बस्ती तथा भैरव भाकर के नीचे का क्षैत्र पहाडी पर बाबा रामदेव मन्दिर मेघवाल समाज का क्षेत्र व पीएचइडी से मेघवाल समाज श्मशान को सम्मिलित करते हुए जेडी पार्क तक।

वार्ड संख्या-24

विद्याशाला स्कूल से चांदपोल टेम्पो स्टेण्ड तक का दांया भाग चांदपोल टेम्पो स्टेण्ड के मध्य से गौर का चौक के मध्य होते हुए, रामेश्वर मन्दिर व रघुनाथ बावडी को छोडते हुए पास वाली गली के, सर्व समाज के श्मशान से वन विभाग की सीमा तक का उतरी भाग से वन विभाग सीमा के सहारे-सहारे चलते हुए, बडी भील बस्ती होते हुए, राजबाग मेघवाल बस्ती, हरिजन बस्ती होते हुए मावडियो की घाटी तक का दंाया भाग से, मावडियो की घाटी चढकर सूरसागर थाने वाली मुख्य सडक होते हुए बायासा कोटे के सामने वाले भाग को सम्मिलित करते हुए पुन: विद्याशाला स्कूल तक का भाग।

वार्ड संख्या-25
सिंघाडी की बारी से कमलेश दवे के मकान से होते हुए क्रियाकोट से विद्याशाला स्कूल तक का दायां भाग से चांदपोल टेक्सी स्टेण्ड से गायों की बोर के मध्य से रामेश्वर मन्दिर के पास वाली सडक से व्यासजी की समाधि तक का बायां भाग से वन विभाग की सीमा तक का बायां भाग। वन विभाग की सीमा से गोरधन तालाब की पाल से कैलाशपुरी आश्रम से शहर पनाहकोट तक का उतरी भाग। शहर पनाहकोट से के सहारे-सहारे चंादपोल गेट तक का बांया भाग। चांदपोल गेट से फुल्लेश्वर महादेव तथा उन्दरीयो की गाल व पुष्य नक्षत्र भवन के पास वाली गली का बाया भाग से पूर्व की दिशा में आगे बढ़ते हुए ओ.पी.ओझा के मकान वाली गली की सिढियां चढते हुए देवेन्द्र दवे, जोगराज जी व्यास, शकुन्तला भवन के सामने वाला भाग, खागल भैरूजी मन्दिर से वैभव बोडा के सामने वाला हिस्सा से हठलेश्वर महादेव तक का उतरी हिस्सा से नवचौकिया डिस्पेन्सरी के सामने वाले बांया भाग से रानीसर पदमसर का बायां भाग से शहर पनाह कोट होते हुए सिंघाडी की बारी तक का सम्पूर्ण क्षेत्र।

वार्ड संख्या-26

कुम्हारिया कुंआ फ ोफ लिया जी की दुकान से ठाकुरजी का मन्दिर होते हुए मदारशाह छल्ला से होते हुए चौहानों का चौक तक का बायां भाग से जीनगर न्याति नोहरा, जीनगर समाज मन्दिर से किशनराज धोबी के मकान से दमामी समाज होते हुए गंगलाव तालाब में बसी बस्ती को सम्मिलित करते हुए गणेशगढ़ से गोपीकिशन हर्ष के मकान से शहर पनाहकोट तक। शहर पनाहकोट होते हुए उपकेश्वर महादेव होते हुए चांदपोल चौका को सम्मिलित करते हुए चांदपोल के मुख्य दरवाजे तक का दायां भाग चांदपोल गेट से पुष्य नक्षत्र भवन के पास की गली तक का दायां/पश्चिमी भाग तथा पुष्य नक्षत्र भवन के पास वाली गली का दायां भाग से पूर्व की दिशा में आगे बढ़ते हुए ओपी ओझा के मकान वाली गली की सीढिय़ां चढ़ते हुए देवेन्द्र दवे, जोगराज जी व्यास, शकुन्तला भवन का दांया/दक्षिणी भाग, खागल भैरूजी मन्दिर से वैभव बोड़ा के मकान होते हुए हठलेश्वर महादेव तक का दक्षिण हिस्सा से नवचौकिया डिस्पेन्सरी के सामने वाले दायां भाग से नवचौकिया डिस्पेन्सरी के सामने से मुख्य सडक़ होते हुए नाइयो का बड़, बालकिशन मन्दिर, मोचियो की घाटी, तापडिय़ो की गली से कुम्हारियां कुंआ चौक से फ ोफ लियो की दुकान तक।

वार्ड संख्या-27

खाण्डा फ लसा दूद्धेश्वर महादेव मन्दिर से असलम पहलवान के घर से होते हुए राजस्थान चुन्दड़ी घर की दुकान तक का दांया भाग लक्ष्मी नारायण जी के मकान से ताहीर के मकान तक का दांया भाग से होते हुए टांसफ ार्मर/जठियो की गली दायां व बायां भाग को सम्मिलित करते हुए लाछी बाई तक तथा सामुदायिक भवन का दंाया भाग, कालीया दुक्का से मुड़ते हुए छोटू पान वाली गली तक का दांया भाग होते हुए बकरा मण्डी मुख्य रोड को सम्मिलित करते हुए मुमताज चक्की की दुकान से होते हुए बाईजी महाराज के पीछे वाले गेट तक का दायां व बायां भाग का क्षेत्र से शहर पनाह कोट होते हुए पुन: उतर की तरफ चलते हुए बरकतुल्लाह खां कॉलोनी को सम्मिलित करते हुए माहेश्वरी बगेची के कॉर्नर से मदिना मस्जिद होते हुए बकरा मण्डी चौक से कसाइयो की ढाल से भाटियो की गली से रूपावतो की गली होते हुए कसाइयो का बास से कुम्हारिया कुआ से राजस्थान चुन्दडी के मकान से होते हुए एक मीनार मस्जिद होते हुए दुदेश्वर महादेव मन्दिर तक का सम्पूर्ण क्षेत्र।

वार्ड संख्या 28

सिवांची गेट से धानमण्डी होते हुए कटारिया चौक से छिपो की गली राजस्थानी एम्पलीपायर से खाण्डा फ लसा दूद्धेश्वर महादेव होते हुए चढ़वो की गली का बायां भाग असलम पहलवान की क्लिनिक वाली गली दांया व बांया भाग को सम्मिलित करते हुए से मियों चौक से चिडिय़ा गली होते हुए असलम पहलवान के घर के सामने वाला सम्पूर्ण क्षेत्र से मियां चौक से महिलावास से यतीम खाना से कालीया दुक्का का आंशिक भाग, सामुदायिक भवन से आगे सलीम आकली के मकान से बकरा मण्डी मुख्य सडक़ होते हुए सलीम मास्टर की गली के दोनो भाग को सम्मिलित करते हुए सुखानन्द बगेची होते हुए शहर पनाह कोट तक का बांया भाग। शहर पनाहकोट से बांयी दिशा में चलते हुए सुखानन्द बगेची, गड्डी, शाह कालोनी, भाटी भवन से नाथो की बगेची होते हुए नगर निगम ऑफि स से होते हुए बरादरी का बांया भाग होते हुए शकीना कॉलोनी लौहरो की बगेची को सम्मिलित करते हुए मुख्य गीता भवन जज साहब टाटीया जी साहब के मकान से होते हुए महेश स्क्ूल सिंवाची गेट तक का सम्पूर्ण क्षेत्र।

वार्ड संख्या-29
प्रकाश जी टाटिया के मकान के पास से सुन्दर विहार आशिया बाई के कब्रिस्तान से सीधे चलते हुए बायां भाग मे हकीम कॉलोनी से सीधे होते हुए श्मशान रोड एकलव्य भील बस्ती से होते हुए पीपा प्याऊ के पास से काली टंकी वाली गली से सिकन्दर किराणा स्टोर के सामने से उपर पहाडी क्षैत्र वाली गली से होते हुए लक्ष्मणसिंह चौहान के मकान के पास से होते हुए बायां भाग से चलते हुए बाबूलाल फ ोटो ग्राफ र के मकान से होते हुए डॉ. महेन्द्र मेहरा के मकान से होते हुए लाला लाजपतराय कॉलोनी नहर वाली रोड इकबाल भाई मेडिकल वाले के मकान से होते हुए शेरू तन्दूर वाले के मकान के सामने से होते हुए पूर्व पार्षद नरसिंहराम मेघवाल के मकान के पास से होते हुए मारवाड़ मेडिकल के पास वाली रोड से होते हुए इकू बा के मकान तक जज साहब के घर के पास तक।

वार्ड संख्या-30
चौपासनी रोड से जज साहब श्री अशोक जी माथुर के मकान वाली सडक़ पर चलते हुए इदगाह के बाई तरफ चलते हुए ठकरानी चौक पहुंचकर जगदम्बा कॉलोनी होते हुए पहाडी क्षेत्र होते हुए प्रतापनगर नाले वाले पास का क्षेत्र। नगीना मस्जिद, गुलशन अदब मदरसा रोड मोर्निंग ग्लोरी स्कूल को सम्मिलित करते हुए प्रतापनगर से जगदम्बा कॉलोनी जाने वाली मुख्य सडक के सहारे चलते हुए मेघवाल बस्ती सरगरा बस्ती, पंचोलिया नाड़ी क्षैत्र को लेते हुए नया वार्ड 33 के बाउंड्री के सहारे चलते हुए बोम्बे मोटर चौराहे तक पहुंचकर बोम्बे मोटर चौराहे से जज साहब के घर मकान के गली तक।

वार्ड संख्या-31
आखलिया चौराहे से राजा मोटर्स से नया वार्ड 31 की बाउड्री के सहारे जी सेक्टर प्रतापनगर की सीमा के सहारे चलते हुए फैजा मस्जिद क्षैत्र को लेते जगदम्बा कॉलोनी चौराहे पर स्थित महादेव डेयरी से मजदूर कॉलोनी जाने वाली सडक के सहारे चलते हुए दल्ले खां पेटोल पम्प के पीछे से चलते हुए पुन: आखलिया चौराहे राजा मोटर्स तक।

वार्ड संख्या-32

श्मशान रोड, पुलिस चौकी के सामने से होते हुए प्रताप नगर, भील बस्ती जे सेक्टर हाउसिंग बोर्ड को शामिल करते हुए सूरसागर रोड का दक्षिणी भाग, सूरसागर रोड की मुख्य रोड से होते हुए आखलिया का पूर्वी भाग, आखलिया फि ल्टर हाउस से जगदम्बा कॉलोनी को छोड़ते हुए मेघवाल श्मशान का उत्तरी भाग। वार्ड संख्या-33 मुख्य सूरसागर सडक पर सुलभ काम्पलेक्स जेके के सामने स्थित से आखलिया चौराहा का पश्चिम भाग तथा आखलिया चौराहा से अम्बा होटल तक का उतरी भाग व अम्बा होटल से सोमानी कॉलेज के सामने डॉ. गोपलानी मकान तक का पूर्वी भाग डॉ. गोपलानी मकान से कन्हैया स्वीट होम से होते हुए मदीना मस्जिद से विष्णु कॉलोनी चौराहे का पूर्वी भाग चौराहे से होते हुए बाबूसिंह राठौड़ के मकान से होते हुए आनन्द डेयरी वाली सडक़ का उतरी भाग से देवी रोड तक का पूर्वी भाग देवी रोड से आर.के.चिल्डन स्कूल के सामने तक का दक्षिणी भाग देवी रोड तिराहे से हुडक़ो चौराहे होते हुए आदर्श वाटिका तक का पूर्वी भाग से आदर्श वाटिका कार्नर तक सुलभ कॉम्पलेक्स, सूरसागर मैन रोड तक का दक्षिण भाग। वार्ड संख्या-34

आखलिया चौराहे पर स्थित सडक के सहारे चलते हुए बापू कॉलोनी, न्यू कोहिनूर के सामने से चलते हुए मजदूर कॉलोनी वाली सडक से होते हुए उमराव खां पेटोल पम्प के पीछे होते हुए महादेव डेयरी पहुंचकर महेश चिल्डन स्कूल होते हुए हरीराम बगेची से बोम्बे मोटर्स होते हुए मुख्य चौपासनी रोड चलते हुए आखलिया चौराहे तक।वार्ड संख्या-35 बारहवीं रोड चौराहे से पाल रोड के सहारे चलते हुए आजाद हिन्द मार्केट पहुंचते हुए माहेश्वरी न्याति नोहरा के पास की बस्ती को लेते हुए राज ज्वैलर्स के सामने बाबू राजेन्द्र मार्ग होते हुए बालाजी मन्दिर रोड होते हुए न्यू कोहिनूर के पीछे की बस्ती को शामिल लेते हुए मुख्य चौपासनी रोड पहुंचकर बोम्बे मोटर चौराहे होते हुए पुन: बारहवीं रोड चौराहे तक। वार्ड संख्या-36

बालाजी मन्दिर आखलिया चौराहे से पाल लिंक रोड होते हुए पाल लिंक रोड पर संचेती अस्पताल पहुंचकर डॉ. महेन्द्र सिंह के मकान से मन फोटो विजन होते हुए बलदेव नगर गली नं. 12 रामदेव डेयरी प्रोविजन से होते हुए बाबा रामदेव मार्ग पहुुंचकर बाबा रामदेव मार्ग पर सहारे-सहारे चलते हुए बालाजी मन्दिर मसुरिया हिल पहुंचकर बालाजी कॉलोनी को शामिल करते हुए आखलिया चौराहा तक।
वार्ड संख्या-37

बाबा रामदेव मार्ग से नट बस्ती जाने वाली सडक नट बस्ती को छोडकर श्रमिकपुरा को शामिल करते हुए नाले तक नाले के सहारे-सहारे चलते हुए बी-8 धनराज नांगल के मकान से होते हुए राज ज्वैलर्स के पास से भील व बावरी बस्ती को शामिल करते हुए बाबा रामदेव मन्दिर दक्षिणी सीमा को शामिल करते हुए पुन: बाबा रामदेव मार्ग तक।
वार्ड संख्या-38

सुभाष मार्ग जोधपुर ट्रोली वक्र्स से संतोषपुरा से पाल रोड के सहारे चलते हुए पाल लिंक रोड पहुंचकर पाल लिंक रोड के सहारे चलते हुए से नट बस्ती की मुख्य सडक चलते हुए बाबा रामदेव मार्ग पहुंचकर संतोषपुरा तक।
----------------------------------------------

शहर विधानसभा क्षेत्र के वार्ड
वार्ड संख्या-39

हनवन्त स्कूल (जमनादेवी अग्रवाल स्कुल) से दल्ले खां चौराहे से बाहरवी रोड सर्किल तक समस्त दाया भाग, बाहरवीं रोड सर्किल सुलभ कॉम्पलैक्स से रावण का चबूतरा दीवार के सहारे-सहारे दायां भाग, कल्पतरु सिनेमा से रिलायंस मॉल डाकघर दूरसंचार कार्यालय से इन्द्रा योग का दायां भाग, इन्द्रा योग संस्थान से डी सेक्टर होते (डागा डायमण्ड) मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम से गांधी मूर्ति मेडिकल कॉलेज सर्किल का दायां भाग, गांधी मूर्ति चौराहा से एमडीएम कॉलेज सर्किल से एमडीएम विद्युत सब स्टेशन का दायां भाग, एमडीएम विद्युत सब स्टेशन के सामने से एमडीएम हॉस्टल कैम्पस के अन्दर से होते हुए गंदा नाला छोड़ते हुए एच सेक्टर दायां भाग, एच सेक्टर का समस्त क्षेत्र, एच सेक्टर से जीडब्लूडी कार्यालय होते हुए रेलवे लाइन तक समस्त दायां भाग, रेलवे लाइन से जमना देवी स्कुल(हनवन्त स्कुल) तक दायां भाग।वार्ड संख्या-40 रोटरी चौराहे (एम.डी.एम. सर्किल) से रोटरी कंरट बालाजी होते हुए रेलवे लाइन पुलिया के सहारे सहारे पुरानी रेलवे लाइन होते हुए सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र के पास से न्यू पावर हाउस रोड होते हुए भू-जल विज्ञान गृह के सामने औद्योगिक क्षेत्र (लाईट औद्योगिक क्षेत्र) होते हुए न्यू पावर हाउस रोड गंदे नाले से होते हुए गंदे नाले का (गणेश फ ाउण्ड्री लाइट औद्योगिक क्षेत्र का समस्त क्षेत्र) गंदे नाले से एम.डी.एम. अस्पताल का बड़ा नाला होते हुए एमडीएम मेडिकल कॉलेज गेट से एमडीएम सर्किल रोटरी सर्किल तक दायां भाग।

वार्ड संख्या-41
भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से न्यू पाली रोड का बायां भाग, न्यू पाली रोड लहरिया स्वीट होम के सामने वाली रोड से पॉलिटेक्निक कॉलेज दीवार का बायां हिस्सा पॉलटेक्निक बाउंड्री से गंदा नाला को क्रॉस करते हुए भगत की कोठी चौकी बंवडरी से पोलेटेक्निक कॉलेज मैन रोड से भैरुजी का चौराहा बाया हिस्सा भैरुजी चौराहा से अंडर ब्रिज रेल्वे लाईन से भगत की कोठी रेलवे स्टेशन का बायां भाग।

वार्ड संख्या-42

भगत की कोठी रेलवे स्टेशन टे्रक के सहारे-सहारे बायां भाग पीएनबी आवासीय कॉलोनी तक जम्भेश्वर ओवर ब्रिज से एम्स हॉस्पिटल तिराहा सर्किल से सालावास रोड का बायां भाग, बासनी गांव केके कॉलोनी नगरीय सीमा से होते हुए बासनी रेल्वे स्टेशन के सामने औद्योगिक क्षेत्र रामेश्वर नगर चौराहा से पाली रोड जाने वाले मुख्य सडक़ का बाया भाग, औद्योगिक क्षेत्र कृषि उपज मण्डी कॉर्नर से बायां भाग, होते हुए रेलवे टे्रक के पास-पास जम्भेश्वर ब्रीच के नीचे से अमृता देवी सर्कल से मुख्य पाली रोड़ होते हुए भगत की कोठी रेलवे स्टेशन तक का बायां भाग।

वार्ड संख्या-43

अमृता देवी पार्क चौराहा से पीएचइड़ी चीफ ऑफि स मुख्य पाली रोड़ होते हुए दायां भाग नर्सरी के कॉर्नर से सरस्वती नगर बी व सी सेक्टर को शामिल करते हुए ओम कॉलोनी से होते हुए सरस्वती नगर डी सेक्टर से होते हुए नगरीय सीमा रामेश्वर नगर चौराहा से कृषि उपज मण्डी मुख्य रोड़ होते हुए कृषि मण्डी दीवार के सहारे-सहारे रेलवे लाईन के पास संजय कॉलोनी से जंभेशवर ऑवर ब्रीच के नीचे से दायां भाग से अमृता देवी पार्क चौराहा तक।

वार्ड संख्या - 44

मुख्य पाली रोड़ सरकारी नर्सरी कॉर्नर से होते हुए मधुबन मुख्य रोड़ का बायां भाग से नगरीय सीमा से होते हुए सब्जी मण्डी मुख्य रोड़ से सरकारी नर्सरी की दीवार के सहारे-सहारे झालामण्ड सर्कल का बायां भाग सीएमएचओ रोड से एयरपोर्ट दीवार के सहारे डीएमआरसी ऑफि स के पीछे की दीवार के सहारे मुख्य पाली रोड सरकारी नर्सरी कॉर्नर तक का बायां भाग।
वार्ड संख्या-45

मुख्य पाली रोड कृष्णा नगर कॉर्नर से नगर निगम आसरे स्थल के बायां भाग से सब्जी मण्डी मुख्य रोड से डीडीपी नगर का बायां भाग खारी ढ़ाणी नगरीय सीमा होते हुए कृष्णा नगर नगरीय सीमा का आंशिक भाग से आफ री की दीवार के सहारे-सहारे पीएचइडी ऑफि स के पीछे पाली रोड़ तक का बायां भाग पाली रोड़ को क्रॉस करते हुए नगरीय सीमा होते हुए ढण्ढ़ की ढाणी नगरीय सीमा का बायां भाग सीएमएचओ ऑफि स व बीआरटीएस होते हुए सीएचएमओ रोड से झालामण्ड सर्किल मुख्य पाली रोड़ आफ री के सामने से होते हुए कृष्णा नगर नगरीय सीमा तक का बायां भाग।

वार्ड संख्या-46
पांचबती चौराहा से ऑफि सर मैस होते हुए एयरफ ोर्स सर्किल तक दायां भाग एवं सिविल एयरपोर्ट रोड एवं एयरफ ोर्स सर्किल का बायां भाग (आहुजा शेर विलास कॉलोनी) एयरफ ोर्स चौराहा से भारतीय वायुसेना मुख्यालय तक (गुरुद्वारा) दायां एवं बायां भाग एयरफ ोर्स क्षेत्र को सम्मिलित करते हुए गुरुद्वारे से गोल्फ कोर्स होते हुए होटल चन्द्रा तक दायां भाग, होटल चन्द्रा से एसबीआइ बैंक रोड होते हुए कमला मेहता चौराहे तक दायां भाग, कमला मेहता चौराहे से श्रीराम इन्टरनेशनल होटल होते हुए पांचबत्ती चौराहे तक दायां भाग।

वार्ड संख्या-47

सूर्या कॉलोनी पॉलटेक्निक कॉलेज परिसर तक, पोलिटेक्नीक कॉलेज परिसर से विक्रमादित्य नगर एवं महावीर नगर तक विक्रमादित्य नगर से जवाहर कॉलोनी होते हुए सरदार क्लब योजना तक, सरदार क्लब योजना से गोल्फ कोर्स योजना होते हुए मालवीय नगर तक, मालवीय नगर से जोधपुर विश्वविद्यालय परिसर के पीछे की रोड होते हुए घांची कॉलोनी तक, घांची कॉलोनी से पीली टंकी तक, पीली टंकी मुख्य पाली रोड से योमित जांगिड़ स्कूल के पास वाली गली से होते हुए पॉलटेक्निक कोलेज की दीवार के सहारे-सहारे सूर्या कॉलोनी सडक़ मुख्य रेजीडेन्सी रोड तक।
वार्ड संख्या-48

प्रथम खतरनाक पुलिया से रेलवे लाईन के सहारे-सहारे दुसरी खतरनाक पुलिया रेलवे लाहन के सहारे सहारे गौरव पथ तक, दूसरा खतरनाक पुलिया से भैरुजी चौराहा गौरव पथ से पॉलटेक्निक कॉलेज, महेन्द्र नाथ अर.का सर्किल से कमला मेहता सर्किल (देवली हाउस) से एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज को शामिल करते हुए पांचबती सर्किल तक समस्त बायां भाग, पांच बती सर्किल से रातानाडा सर्किल होते हुए अयप्पा मंदिर के पास गली से सब्जी मंडी तक बायां भाग, सब्जी मंडी से भास्कर चौराहा से लोको रोड होते हुए रेलवे कॉलोनी के भाग को शामिल करते हुए रेलवे अस्पताल, रेल्वे स्टेडियम को शामिल करते हुए पीछे से रेलवे लाईन तक, रेल्वे लाइन से रेलवे लाईन के सहारे-सहारे प्रथम खतरनाक पुलिया तक।

वार्ड संख्या-49
खतरनाक पुलिया के नीचे गौरव पथ रोटरी बालाजी वहा से पुलिस मुख्यालय, डीआरएम कार्यालय होते हुये उच्च न्यायालय न्यायाधिश महोदय के निवास के पास टी सेक्शन तक समस्त बायां भाग न्यायाधीश निवास के पास से महावीर कॉम्लेक्स होते हुए मेहता भवन होते हुए मुख्य सी रोड सरदारपुरा थाना तक समस्त बायां भाग, सरदारपुरा थाने से चतुर्थ रोड होते हुए बी रोड सरदारपुरा सुहाग ज्वैल्र्स तक बायां भाग, बी रोड सरदारपुरा सुहाग ज्वैलर्स से मुख्य गौरव पथ तक समस्त बायां भाग, मुख्य गौरव पथ पर बने सुलभ कॉम्लैक्स (रावण का चबूतरा) का बायां भाग, सुलभ के सामने से होते हूए जैन टैवल्र्स से जोधुपर अस्पताल से सिंधी कॉलोनी में नीरज मुंदड़ा, बसन्त सिंघवी, होते हूए पप्पूमल होटल तक समस्त बायां भाग, पप्पूमल होटल से पंजाब चिकन, स्पेश विडोयस, पैट्रोल पम्प, गांधी मूर्ति चौराहा से मुख्य गौरव पथ पर एमडीएम सर्किल होते हुए रोटरी चौराहा एवं खतरनाक पुलिया तक समस्त बायां भाग तक।

वार्ड संख्या-50

सी रोड़ पर लूणकरण पुरोहित से अचल राम तिलायचा के पास से मालियों की गली होते हुए गिरधारी सब्जी की दुकान तक सरदारपुरा बी रोड पर शनिश्चर जी का थान रोड़ का बायां भाग, शनिश्चर थान रोड़ से ए रोड तक बायां भाग ए रोड़ पर पांचवी रोड़, ए रोड़ का जक्शन से पांचवी रोड़ चौराहा का बाया भाग, पांचवी रोड़ चौराहा से बॉम्बे मोटर चौराहा समस्त बायां भाग, बॉम्बे मोटर चौराहा से बी रोड़ जंक्शन समस्त बायां भाग, बी रोड जंक्शन से चिल्ड्रन पार्क होते हुए सुहाग ज्वैलर्स तक समस्त बायां भाग सुहाग ज्वैलर्स सी रोड सरदारपुरा थाना के सामने समस्त बायां भाग सी रोड पर पुलिस थाने के सामने सी रोड पर लूणकरण पुरोहित के सामने तक।


वार्ड संख्या-51

जालोरी गेट चौराह से सिंवाची गेट चौराहा तक शहर परकोटे से होते हुए ओम सिमेन्ट, सिंवाची गेट चौराहे से कोहिनूर पांचवी रोड तक समस्त बायां भाग, पांचवीं रोड चौराहे से सरदारपुरा ए रोड जंक्शन तक बाया भाग, ए रोड पर शनिश्चर जी का थान जा रही रोड जंक्शन से बी रोड सरदपुरा वल्लभ साइकिल स्टोर तक बायङ्क्ष भाग, बी रोड सरदारपुरा वल्लभ साइकिल स्टोर से गिरधारी सब्जी तक बायां भाग, गिरधारी सब्जी से मालियों की गली होते हुए सीएमएमओ कार्यालय के पास एलके पुरोहित के सामने गली का बायां भाग होते हुए मुख्य सी रोड सरदापुरा, मुख्य सी रोड सरदारपुरा पर पारख भवन, थार हैण्डलूम होते हुए महावीर कॉम्लेक्स होते हुए उच्च न्यायालय के जज साहब के निवास के सामने रेलवे स्टेशन जाने वाली रोड के टी जंक्शन तक, टी जंक्शन से ओलंपिक चौराहा होते हुए जालोरी गेट तक बाया भाग।

वार्ड संख्या-52

बालबाड़ी स्कूल के बाएं तरफ से होते हुए सूरसागर विधायक सूर्यकान्ता व्यास का मकान होते हुए भोली बाई मंदिर से एसबीआइ. बैक के बाएं ओर से होते हुए खाण्डा फ लसा गौड़़ पान भण्डार कॉनर से सिवांची गेट की ओर जाने वाली रोड के बाएं ओर का हिस्सा लेते हुए पूलियो की चौकी से सिवांची गेट सब्जी मंडी होते हुए राजपुरोहितों का नोहरा से मनोहर जी का अस्पताल होते हुए बाएं ओर से इन्द्रा चौक शशि व्यास का मकान के पीछे से वीरू सिटी जिम से रमेश बोराणा पोल से कैलाश डेयरी होते हुए बालवाड़ी स्कूल तक।

 

वार्ड संख्या-53

 

मूलजी की होटल के सामने पुंगलपाड़ा रोड होते हुए हटड्डियों का चौक का दायां भाग हटड्डियों के चौक से राखियों की पोल से झाल के दायां भाग, कबुतरों का चौक से डॉ. राजदान जी के मकान से होते हुए बनावतों की गली के बाहर से होते हुए पुखराज जी बोहरा के मकान तक का दायां भाग, सुमेर पुष्टिकर स्कूल से हनुमान चौक खाण्डा फ लसा, एसबीआइ बैंक के सामने का दायां भाग बैंक से दूद्धेश्वर महादेव मंदिर से खाण्डा फ लसा से मोचियों की गली का दायां भाग से होते हुए भीम जी हथाई का दायां भाग भीम जी हथाई से कल्लों की गली का आंशिक हिस्सा से ककैया लाल जी के घर से नथावतों की गली होते हुए नथावतों का चौक, नथावतों के चौक से लखजी की पोल बोहरों की पोल के सामने का दायां भाग से बोम्बे साड़ी के मुख्य सडक़ का दायां भाग होते हुए मूलजी की होटल से सुनारों की घाटी सुनारों की घाटी से जगदीश जी मंदिर होते हुए गांधियों की गली, रामगली, रामगली से भास्कर चौक होते हुए नाइयों की गुफ ा, हरिजन बस्ती होते हुए, सिटी पुलिस, सिटी पुलिस से मिर्ची बाजार मुख्य सडक़ होते हुए गांछा बाजार, गांछा बाजार से मूल जी की होटल के सामने का समस्त दायां भाग।

वार्ड संख्या-54
प्रौफेसर कन्हैया लाल जी कल्ला के घर से होते हुए भीम जी हथाई, भीम जी हथाई से मोचियों की गली होते हुए खाण्डा फ लसा मुख्य रोड तक से सारा दायां भाग, खाण्डा फ लसा मुख्य रोड से पीपलेश्वर महोदव मंदिर से होते हुए आडा बाजार होते हुए जूनी मंडी, जुनी मंडी से नायों का बड़, नथावतो की बारी होते हुए नवचौकिया से गूंदी मोहल्ला, गूंदी मोहल्ला से चांद बावड़ी होते हुए रानीसर की पोल तक का दायां भाग, रानीसर की पोल से फ तेहपोल से पचेटिया की घाटी, पचेटिया की घाटी से सिंघवियों का मोहल्ला होते हुए सिंह पोल, सिंह पोल से फु लचंद स्कूल सेवकों की गली, फु लचंद स्कूल से सुनारों की घाटी से जगदीश जी का मंदिर से मुख्य सडक़ होते हुए मूलजी की होटल, मूलजी की होटल से बोम्बे साड़ी के सामने से बोहरो की पोल, बोहरो की पोल से लखजी की पोल के सामने होते हुए तापेश्वर मंदिर से नथावतों का चौक, नथावतों के चौक से प्रो. कन्हैयालाल जी का मकान का समस्त दायां भाग।

वार्ड संख्या-55
सिटी पुलिस थाने से दाएं भाग किले की तहलटी के दाएं और उम्मेद चौक रोड दाएं और सुथारों की गली होते हुए रफ ीकुल आवाम स्कूल का दायां भाग से मोहल्ला लायकान मस्जिद से दाएं ओर का भाग मकराना मोहल्ला होते हुए दायां भाग माणक चौक से लखारा रोड मेहता मार्केट चित्रा से दाएं ओर का हिस्सा होते हुए सिटी पुलिस थाना तक।

वार्ड संख्या-56

उम्मेद चौक राजदादीजी का नोहरा बायां भाग होते हुए सुथारों की गली बाया भाग रफ ीकुल आवाम स्कूल को छोड़ते हुए बायां भाग लायकान की मस्जिद के सामने का हिस्सा बायां भाग होते हुए मकराना मौहल्ला बायां भाग होते हुए माणक चौक रोड का बाया भाग, कोयले की पोल होते हुए अमरचौक तक बाया भाग, पाल हाउस से दाया भाग दो कोटो के बीच पन्ना निवास जैन भवन बायां भाग हाथीराम ओड़ा जब्बार साहब के निवास से बाया होते हुए महावतो की मस्जिद रोड से महावीर प्याउ तक समस्त दायां भाग। भैरुजी का मंदिर से माहेश्वरी न्याति नोहरा होते हुये गोपाल भवन होते हुए बायां भाग महावीर प्याऊ राजमहल छोटी गल्र्स स्कूल से बायां भाग नागौरियों का बास उम्मेद चौक राजदादीजी के नोहरे तक।

वार्ड संख्या-57

राम जी की दुकान गोपाल भवन के सामने सुनार की दुकान से ऊन का गोदाम दायां भाग से सत्संग भवन असथल होते हुए अयुब केमखानी मंदिर के पास से नया तालाब का दायां भाग से मालियों की बगेची चौराहा से नीचे स्कूल से मोतीकुण्ड से शहर पन्नाह कोट की दीवार से होते हुए गांऊ घाट रोड से पीएचडी रोड होते हुए ऊंटेश्वर महादेव जी का मंदिर का दायां भाग से अशोक गिरी की पोल से मखतुरमल जी की हवेली के सामने तक अरोड़ा किराणा स्टोर के कॉर्नर से महावतों की मस्जिद से बुन्दु भाई की होटल से बोराणा डेरी से भैरुजी मंदिर के पास वाली गली से नहर वाली रोड दायां भाग से जालोरियां बास बलवीर जी के मकान से नीचे दायां भाग गोपाल भवन तक दायां भाग।

वार्ड संख्या-58
फ तेहसागर गऊघाट से मेड़ती गेट पन्ना कोट का पश्चिमी हिस्सा बंबा बारी से दायां भाग से गुलजार पुरा से दायां भाग से हनुमान भाखरी से दायां भाग बरकत साहब की हवेली होते हुए हाथीराम का ओड़ा से दायां भाग फ तेह सागर रोड से दायां भाग बक्तुरमुल सिंघवी सा की हवेली होते हुए फ तेहसागर गऊघाट क्षेत्रफल

वार्ड संख्या-59
जवाहर खाना भिस्तियों की मस्जिद से नई सडक़ की ओर की भाखरी का बायां भाग मोहम्मदी मस्जिद के सामने होते हुए हनुमान जी की भाखरी से बायां भाग हारुन जी के मकान से नई सडक़ बायां भाग से मच्छी गली की ओर हाथीराम का ओड़ा बायां भाग साइकिल मार्केट की ओर पन्ना निवास दायां भाग से घण्टाघर पुलिस चौकी गाछा बाजार बायां भाग भण्डावत हाउस माणक चौक से लुक्कड़ भवन तैलियो की गली, तम्बाकू गली के बाहर बायां हिस्सा कंदोई बाजार मोठु जलेबी नूर मार्केट बायां भाग होते हुए गोरिन्दा बावड़ी से नारायणदास बिल्डिंग बाटा तिराहा से बायां भाग जवाहर खाना रोड से भिस्तियों की मस्जिद नई सडक़ तक।

वार्ड संख्या-60

सोजती गेट के अन्दर महादेव मन्दिर, पुराना नगर निगम भवन, से बायां भाग आयरन हार्डवेयर हाऊस, हरियाढाणा की हवेली, दासपा हाउस, तेलियों की मस्जि़द, जोहरमल अमरमल, गोरिंदा बावड़ी के सामने सूर्य मन्दिर, मांगीचन्द भण्डारी से कंदोई बाजार चौराहा बायां भाग रिद्धी-सिद्धी कलक्शन, धनगेले की दुकान से सादों की गली बायां भाग, रमजान अली रंगरेज के मकान से होते हुए मोहम्मद यासीन के मकान की तरफ, मरडिया अस्पताल के सामने मोती चौक से बायां भाग राम भवन, मुरली मनोहर मंदिर बायां भाग, सुनारों का न्याति नोहरे के सामने वाला हिस्सा, एसआर, ज्वैलर्स से बायां भाग, साझी का मंदिर बायां भाग, आमली का बास सीसी कॉम्पलेक्स, अयोध्या मेंशन, कोलराज जी के बेरे के सामने का हिस्सा श्री जोधपुर ड्राई कटिंग मोदी हाऊस बायां भाग, घोड़ो का चौक आटा चक्की, किशन एम्पलीफ ायर बालिया हाऊस बायां भाग, अहमद बक्श सिंधी के मकान से होते हुए महादेव मंदिर सोजती गेट तक।

वार्ड संख्या-61

साधो की गली बायां भाग होते हुए गोलियों की पोल नारायण स्वीट होम पान की दुकान पूंगलपाड़ा बायां भाग हटड्डियों का चौक कबूतरो का चौक बायां भाग हनवंत पुरा सुनारों का न्याति नोहरा बायां भाग बरडिय़ा भवन मोती चौक बायां भाग बैण्ड मार्केट खापटा होते हुए सादों की गली के अन्दर के बाहर तक की सीमा।

वार्ड संख्या-62

घोड़ो के चौक कुम्भेश्वर महादेव मंदिर से राजू किराणा स्टोर से बायां भाग होते हुए वर्धमान अस्पताल कोर्लाजी की बेरा से बायां भाग होते हुए चम्पलाल जी सुथार से बायां भाग सीसी कॉम्लेक्स के सामने का हिस्सा कैलाश जी टाटिया साहब के पुस्तैनी मकान के बायां भाग होते हुए सीधे कबूतरों का चौक से बायां भाग से पुराना पोस्ट ऑफि स से बालाजी का मंदिर नृसिंह दड़ा के सामने नाजऱ जी की बावड़ी का बायां भाग से अरोड़ा कॉलेज बायां भाग से बैंक ऑफ बडौ़दा होते हुए बालाजी के मंदिर के सामने डॉ. देवराज जी की पोल से बालाजी मंदिर के सामने वाली गली का बायां व दायां भाग कृष्णा कार्ड दुकान के पास वाली गली, धाणदिया भवन विवेकानन्द स्कूल व सामने वाली गलियां होते हुए सफि ला वाल्मिकी बस्ती के दायां व बायां भाग भील बस्ती होते हुए जीनगर मार्केट मेहता सेल्स से बायीं और पप्पू मोजड़ी से गायत्री कम्प्यूटर से दया भवन इन्द्र चौक सामुदायिक भवन के आस-पास का क्षेत्र से बाहर आते हुए जालोरी गेट पुलिस चौकी के सामने बिजली घर से चांदसा तकिया रोड़ होते हुए बाइजी तालाब बायीं ओर होते हुए वृद्धा आश्रम निगम ऑफि स से महादेव मंदिर से घोड़ा चौक की तरफ से राजु किराणा स्टोर बालाजी का मंदिर।
वार्ड संख्या-63

जालोरी गेट से शहर पन्ना कोट होते हुए सोजती गेट लिंक रोड पीएचईडी. कार्यालय के सामने बाईजी तालाब मस्जिद के पास से होते हुए बाईजी तालाब हरिजन बस्ती नवल आश्रम होते हुए राजदादीजी अस्पताल के पीछे से होकर सोजती गेट पोस्ट ऑफि स से सोजती गेट पुलिस चौकी तक समस्त बायां भाग, सोजती गेट रीया हाउस होते हुए दर्पण सिनेमा तक का समस्त बायां भाग, पुलिस कन्ट्रोल रुम को शामिल करते हुए गैलेक्सी होटल, बेरिया मोहल्ला आन्नद सिनेमा से स्टेशन, स्टेशन से रेलवे लाईन के पश्चिम में रेलवे गोदाम, रेल्वे कॉलानी, सांगी पेट्रोल पम्प होते हुए बिग बाजार तक, बिग बाजार से ओलम्पिक सिनेमा से गांधी अस्पताल को शामिल करते हुए जालोरी गेट तक समस्त दायां भाग।

वार्ड संख्या-64
मोहनपुरा पुलिया से पुलिस कन्ट्रोल रुम को छोडते हुए रेल्वे लाइन के सहारे सहारे रेलवे फु ट ओवर ब्रिज का दाया भाग, रेलवे फु ट ब्रीज से उम्मेद क्लब चौराहा से ताराचंद सर्किल होते हुए सर्किट हाउस तक दायां भाग, सर्किट हाउस सर्किल से भाटी चौराहा तक का दायां भाग, भाटी चौराहा से सतीमाता मंदिर तक का दायां भाग, सतीमाता मंदिर से लोको गेट (आवासीय कॉलोनी) होते हुए रेलवे लाईन वांषिग यार्ड होते हुए रेलवे स्टेशन का पिछला द्वार सेंट्रल जेल, विद्युत घर, न्यू सरकारी स्कूल, सरकारी प्रेस को शामिल करते हुए मोहनपुरा पुलिया तक दायां भाग।

वार्ड संख्या-65

न्यू लोको कॉलोनी गेट से सतीमाता जी मंदिर तक दायां भाग, सतीमाता जी मंदिर पुलिस लाइन रोड से होते हुए भाटिया चौराहा तक का दायां भाग, भाटिया चौराहा से चौधरी भवन होते हुए रातानाड़ा चौराहा तक दायां भाग, रातानाडा चौराहा से अयप्पा मंदिर तक दायां भाग, अयप्पा मंदिर रातानाडा सब्जी मंडी होते हुए भास्कर चौराहा तक दायां भाग, भास्कर चौराहा से लोको रोड दीवार के सहारे होते हुए न्यू लोको गेट कॉलोनी का समस्त दायां भाग।

सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र
वार्ड संख्या-66

रातानाडा पांच बत्ती चौराहे से इन्द्रा कॉलोनी राम मिष्ठान भण्डार के पास नाले से अन्दर होते हुए बाबा रामदेव मन्दिर से जगदीश चौधरी के मकान तक समस्त दायां भाग। मुख्य एयरपोर्ट रोड से जसवन्तसिंह जसोल व मगेन्द्रसिंह फार्म हाउस के बीच सडक़ से होते हुए गजसिंह पोलो ग्राउण्ड से आर्मी एरिया से होते हुए शिकारगढ़ रोड, होटल इण्डाना तिराहे से इण्डाना होटल होते हुए विनायकिया जेडीए सामुदायिक भवन तक सडक़ के दोनों तरफ का भाग। इन्द्रा कॉलोनी जगदीश चौधरी एयरपोर्ट रोड होते हुए ऑफिसर मैश से पांच बत्ती सर्कल तक का समस्त दायां भाग।
वार्ड संख्या-67 इन्द्रा कॉलोनी राम मिष्ठान भण्डार के पास नाले के साथ-साथ पठानी चौराहे होते हुए मुख्य एयरपोर्ट रोड जसवंतसिंह जसोल व मगेन्द्रसिंह के फार्म हाउस के बीच की सडक़ से होते हुए गजसिंह पोलो ग्राउण्ड से आर्मी एरिया से होते हुए शिकारगढ रोड से डिफेन्स लेब चौराहा से पांच बत्ती चौराहा तक का समस्त बायां भाग।

वार्ड संख्या-68
मिलिट्री हॉस्पिटल से सर्किट हाउस चौराहा से सर्किट हाउस रोड होते हुए भाटी चौराहा, रातानाडा चौराहा से होते हुए पांच बत्ती चौराहे से डिफेन्स लेब चौराहा, उम्मेद हेरिटेज चौराहा मोड़ से (उम्मेद हैरिटेज को सम्मलित करते हुए) उम्मेद भवन के मुख्य द्वार से मिलिट्री हॉस्पिटल तक का समस्त बायां भाग।वार्ड संख्या-69

रसाला ब्रिज पावटा सब्जी मण्डी, हाथी बावड़ी से राईकाबाग पुलिया से सर्किट हाउस होते हुए बैंक कॉलोनी सम्मिलित करते हुए मिलिट्री हॉस्पिटल के सामने से होते हुए रसाला ब्रिज तक का समस्त बायां भाग। (रसाला रोड, पृथ्वीपुरा, हरिजन बस्ती, व लान्सन लाइन को सम्मिलित करते हुए। )
वार्ड संख्या-70

बलदेवराम मिर्धा चौराहे से शिपहाउस रोड (धर्मनारायणजी का हत्था, लोहार कॉलोनी, प्रथम पोलो को सम्मलित करते हुए) का पूर्वी हिस्सा, गुलाब नेहरू कॉलोनी, सरगरा कॉलोनी, जटिया कॉलोनी को सम्मलित करते हुए शहरपनाह कोट से नागौरी गेट चौराया से ज्योति बा फुले चौराहा का उत्तरी पूर्वी हिस्सा, ज्योति बा फुले चौराहा से महामन्दिर चौराहा से पावटा सी रोड तक का पूर्वी व पश्चिमी हिस्सा (टाक भवन, रामद्वारा को सम्मलित करते हुए), पावटा सी रोड रेनबो हाउस होते हुए रेलवे लाइन के सहारे-सहारे (मानजी का हत्था को शामिल करते हुए) रसाला रोड रेलवे फाटक तक का पश्चिमी हिस्सा, रसाला रेलवे फाटक से पावटा चौराहा होते हुए बलदेवराम मिर्धा चौराहा तक का उत्तरी हिस्सा।

वार्ड संख्या-71
उम्मेद स्टेडियम से मुख्य हाईकोर्ट रोड, पावटा चौराहा से बलदेवराम मिर्धा चौराहा से उदयमन्दिर पुलिस थाना होते हुए मेड़ती गेट से शहरपनाह कोटे होते हुए वापस उम्मेद स्टेडियम तक का समस्त बायां भाग।वार्ड संख्या-72 सोजती गेट के बाहर शहरपनाह कोटे होते हुए बम्बा बारी तक, बम्बा बारी से शहरपनाह का उत्तरी-पूर्वी हिस्सा। बम्बा मोहल्ला, छोटे मस्जिद होते हुए थलियों बास, सोजती गेट सडक़ का दक्षिणी हिस्सा, थलियों का बास, सोजती गेट सडक़ का पूर्वी हिस्सा।वार्ड संख्या-73

मेड़ती गेट से बलदेराम मिर्धा चौराहा तक का उत्तरी भाग, बलदेव मिर्धा चौराहा से शिपहाउस का पश्चिमी भाग, शिप हाउस, नया तालाब जाने वाली सडक़ व शहरपनाह कोट का दक्षिण हिस्सा, नया तालाब शहरपनाह कोटे होते हुए मेड़ती गेट का पूर्वी हिस्सा।

वार्ड संख्या-74
नागौरी गेट पुलिस चौकी होते हुए सिन्धी साहबजादो का मौहल्ला सम्मलित करते हुए किला रोड, बेलदार बस्ती होते हुए समाज कल्याण छात्रावास बागर स्कूल से बागर क्षेत्र का बायां भाग, आराधना एकेडमी स्कूल होते हुए पीपलेश्वर महादेव मन्दिर से अजय चौक, भैरूजी की बगेची होते हुए महावीर प्याऊ, गोपाल भवन, राज क्लिनिक का उत्तरी हिस्सा, राज क्लिनिक से बिशनपुरा होते हुए नया तालाब, भील बस्ती को सम्मलित करते हुए शहरपनाह कोट के (भीतरी क्षेत्र.)सहारे होते हुए नागौरी गेट पुलिस चौकी तक का क्षेत्र।वार्ड संख्या-75

गोलनाडी, पूरबियों का बास, कृष्णा चौक होते हुए उम्मेद चौक चौराहे का पूर्वी हिस्सा। उम्मेद चौक से अजय चौक का उत्तरी हिस्सा, अजय चौक से पीपलेश्वर महादेव मन्दिर के सामने से खिचियों के नोहरों को सम्मलित करते हुए दक्षिणी हिस्सा। बागर चौक से रामद्वारा गली, पीपली चौक, सीताराम बेबी पार्क होते हुए समाज कल्याण छात्रावास से बागर बेरी धासागर को सम्मलित करते हुए शहरपनाह कोट का दक्षिण पश्चिम हिस्सा। शहरपनाह कोट से देव कुण्ड होते हुए गोलनाडी तक।
वार्ड संख्या-76

किला रोड, कलाल कॉलोनी से बी स्कीम कॉलोनी कागड़ी नहर से कागड़ी नहर के किनारे किनारे शहर पनाह कोट होते हुए नागौरी गेट चौराहा, छीपा कॉलोनी, शीतला माता रोड शबरी वाटिका मोड से कागड़ी नहर देवकुण्ड पहाड़ी से विश्वकर्मा मन्दिर बकरियों का चौक, झाडू बस्ती होते हुए कागड़ी से क्रेशर वाली रोड से देव कुण्ड पहाड़ी का समस्त क्षेत्र।


वार्ड संख्या-77

कागा शबरी वाटिका से बाएं जाकर भील बस्ती से पार्षद सायरीदेवी के मकान के आगे से हाते हुए दाएं मुडकऱ मेघवाल बस्ती को सम्मलित करते हुए जाट श्मशान के सामने मुख्य सडक़ कागा होते हुए दशनाम गोस्वामी श्मशान के पीछे वाल्मीकि श्मशान से होते हुए हरिजन बस्ती व मेघवाल बस्ती को सम्मलित करते हुए सेवा सदन स्कूल मुख्य सडक़ से रामबाग पुलिया में नहर होते हुए मेघवाल बस्ती गली नं. 3 से होते हुए नागौरी गेट कागा सडक़ तक।

वार्ड संख्या-78
राम मौहल्ला से ज्योति बा फुले पार्क होते हुए मुख्य मण्डोर रोड जटिया रेगर समाज सामुदायिक भवन होते हुए चामुण्डा कॉलोनी धोबी घाटी, रामगढ़ी छात्रावास से शीतला माता मन्दिर पहाडिय़ों तक।वार्ड संख्या-79मुख्य मण्डोर रोड हनुमान कॉलोनी, जनता कॉलोनी होते हुए मगराजजी का टांका पहाडगंज प्रथम नरपत पेट्रोल पम्प तक की कॉलोनियों के पीछे पहाड़ी तक।

वार्ड संख्या- 80
बाबू लक्ष्मणसिंह पार्क से महामन्दिर प्रथम पोल होते हुए वीरेन्द्रजी का मकान गहलोतों का बास से बायां मुड़ते हुए कृपाशंकर जोशी के मकान से दीपाशंकरजी जोशी के मकान मानसागर पश्चिम पाल होते हुए लालजी कैम्पर भील बस्ती के मकान से रोजगार कार्यालय की गली होते हुए ज्ञानचंद चन्देल के मकान शिवनगर से शांतीलाल चन्देल के मकान के आगे नाले के पास प्रथम गली देव साहब के मकान से आईस फैक्ट्री रूपनगर होते हुए हरिजन बस्ती के अन्दर से होते हुए भदवासिया मैन रोड से भदवासिया फु्र ट मण्डी होते हुए जीरा मण्डी होते हुए, विजयाराजे सिन्धिया चौराहा होते हुए कृषि चौराहा से महामन्दिर चौराहा तक के समस्त बायां भाग।वार्ड संख्या-81

महामन्दिर दूसरी पोल से पहले विरेन्द्रजी का मकान, गहलोतों का बास से शुरू होकर कृपाशंकर जोशी से दीपाशंकर जोशी मानसागर पश्चिम पाल होते हुए लालजी कैम्पर भील बस्ती के मकान से रोजगार कार्यालय होते हुए ज्ञानचंद चन्देल शिवनगर होते हुए शान्तिलाल चन्देल के मकान के आगे नाले के पास प्रथम गली दवे साहब के मकान से आईस फैक्ट्री रूपनगर होते हुए मेघवाल बगेची से बड़ला रोड से होते हुए आरके बद्रर्स के पास वाली गली से देवकिशन लाहोटी के मकान से जैन उपासरा होते हुए राजीव नगर डी पार्क के सामने जोगेन्द्र त्रिवेदी वाली गली होते हुए आरटीओ रोड से बाबू लक्ष्मणसिंह चौराहे से महामन्दिर तीसरी पोल से दूसरी पोल का समस्त दायां भाग।

वार्ड संख्या-82
पावटा सी रोड अण्डरब्रिज से आकाशवाणी होते हुए विकास कॉलोनी गली नं. 4 का दायां भाग। महामन्दिर तीसरी पोल शहर पनाह कोट से दूसरी पोल, प्रथम पोल से महामन्दिर पुलिस थाने के पास रेलवे फाटक तक का बायां भाग।

वार्ड संख्या-83
पावटा सी रोड, शक्तिनगर गली नं. 1 के सामने से आर्य समाज आकाशवाणी तक का दक्षिणी भाग। कालवी प्याऊ फाटक से बीजेएस गली नं. 11 होते हुए पावटा बी रोड का समस्त पश्चिमी भाग। पावटा सी रोड बीजेएस गली नं. 11 से टयूबवेल चौराहा तक का दक्षिणी भाग रेलवे लाइन तक ट्यूबवेल चौराहा से जैन कॉलोनी होते हुए दुर्गादास कॉलोनी तिराहे तक दक्षिणी भाग। पावटा बी रोड अण्डरब्रिज से जालम विलास पोल के आगे से दुर्गादास कॉलोनी तिराहा से पावटा सी रोड तक सडक़ के दोनों तरफ का भाग (लाल मैदान, राजपूत छात्रावास, जालम विलास को शामिल करते हुए)।वार्ड संख्या-84

महामन्दिर तीसरी पोल शहरपनाह कोट से शक्तिनगर गली नं. 1 से बाबू लक्ष्मणसिंह चौराहा से रूपनगर गली नं. 11 (कालवी प्याऊ से आने वाली रोड) से पावटा सी रोड पर से हनुवंत बी 11 नं. गली से पावटा बी रोड तक, बी रोड से टयूबवेल चौराहा से लक्ष्मीनगर 2 नं. पार्क के एरिया को सम्मलित करते हुए शक्तिनगर गली नं. 1 के सामने सी रोड तक का समस्त दायां भाग।

वार्ड संख्या-85
पावटा बी रोड, हनुवंत बी 11 नम्बर गली में कालवी प्याऊ फाटक से अजमेर रोड से गजसिंह कॉलोनी से नट बस्ती के अन्दर फाटक से जेडएस ए व बी का सम्पूर्ण एरिया को सम्मलित करते हुए आरटीओ फाटक से आरटीओ ऑफिस रूपनगर की कुछ गलियां (आंशिक क्षेत्र) विद्यानगर का आंशिक क्षेत्र व मंगल विहार का सम्पूर्ण क्षेत्र।वार्ड संख्या-86 शिकारगढ रोड इण्डाना होटल से दायां भाग व बायां भाग, बोधि इन्टरनेशनल स्कूल के आस-पास का क्षेत्र, शिकारगढ चौराहा मिनी मार्केट से नैनों की ढाणी, शिकारगढ, डिगाड़ी, नाला शिकारगढ़ तक का समस्त क्षेत्र।वार्ड संख्या-87

एनएचएआइ (अजमेर रोड) अम्बेडकर कॉलोनी, प्रेमनगर अम्बेडकर कॉलोनी के पीछे को सम्मलित करते हुए सारण नगर, ए बी सी, न्यू सारण नगर से निगम सीमा तक का क्षेत्र, डिगाड़ी चौराहा से डिगाड़ी अस्पताल से ब्राह्मणों का बास होते हुए डिगाड़ी नाले के सहारे होते हुए आर्मी एरिया तक का समस्त बायां भाग।

वार्ड संख्या-88
नट बस्ती फाटक से सारण नगर फाटक से मिरासी कॉलोनी तक का उत्तरी क्षेत्र। सारण नगर पुलिया से आरटीओ की तरफ गली वाली 80 फीट रोड के दायां व बायां भाग। गुलाब नगर बिजली घर से श्रीराम नगर तक का दायां व बायां भाग, श्री रामनगर, रामनगर, गुलाब नगर, वकीलों का हत्था, विष्णु नगर, विद्यानगर का आंशिक क्षेत्र।वार्ड संख्या-89

हरिजन बस्ती शम्भु मन्दिर वाली गली से कोल्ड स्टोर होते हुए मेघ वाटिका को सम्मलित करते हुए बड़ला रोड से होते हुए आर.के. ब्रदर्स के पास वाली गली से देवकिशन लाहोटी के मकान से जैन उपासरा होते हुए राजीव नगर डी पार्क के सामने जोगेन्द्र त्रिवेदी वाली गली होते हुए आरटीओ रोड से नाले के साथ चलते हुए भगवान नगर को सम्मलित करते हुए आरटीओ गैस गोदाम वाली रोड से भदवासिया मैन रोड से भदवासिया पुलिए पर हरिजन बस्ती तक का समस्त बायां भाग।

वार्ड संख्या-90
कृषि मण्डी छोटा गेट से लक्ष्मीनारायण मन्दिर होते हुए विश्नोई रोड से रा.उ.प्रा.वि. मदेरणा कॉलोनी से कालका माताजी मंदिर से सोनिया स्कूल से श्रवण चौधरी के मकान से रामनिवास सुथार के मकान होते हुए पहाड़ी तक का उत्तरी क्षैत्र।वार्ड संख्या-91

कृषि मण्डी छोटे गेट से जीरा मण्डी हाते हुए भदवासिया पेट्रोल पम्प रेगर समाज श्मशान होते हुए, विश्नोई रोड तक का समस्त बांया भाग। विश्नोई रोड से रामावि मदेरणा कॉलोनी होते हुए आईमाता मन्दिर से सोनिया स्कूल से श्रवण चौधरी के मकान से होते हुए रामनिवास सुथार सीए के मकान से होते हुए अशोक कॉलोनी से पहाड़ी से सहारे सहारे होते हुए कीर्तीनगर हुडको क्वार्टर को शामिल करते हुए राम सागर चौराहे से भदवासिया मुख्य सडक़ चलते हुए भदवासिया राजकीय अस्पताल होते हुए रेगर शमशान तक का समस्त दायां भाग।

वार्ड संख्या-92
भदवासिया स्कूल के आगे भदवासिया मैन रोड से रामसागर चौराहा होते हुए नृसिंहजी की प्याऊ से माता का थान से पीएस गार्डन होते हुए नवाड़ा बेरा, मंदिर वाला बेरा को सम्मलित करते हुए रामचन्द्रजी के बेरा से 80 फीट सडक़ पर गांधी नगर प्याऊ होते हुए भदवासिया स्कूल पीछे से आरटीओ गैस गोदाम रोड से वापस दांए मुडकर भदवासिया मैन रोड तक का समस्त दायां भाग।

वार्ड संख्या-93
भदवासिया स्कूल के पीछे 80 फीट रोड से आरटीओ गैस गौदाम वाली रोड पर 10 दुकान तक का बायां भाग लेते हुए गुलजार नगर प्रथम, संध्या स्कूल से सामुदायिक भवन के पास हंसराज दाधीच के मकान के पीछे से मांगीलाल की कृषि मार्ग होते हुए रामसागर वालों का परिहार कृषि फार्म की जमीन से चौधरी का कृषि फार्म की पाल-पाल होते हुए (विद्यानगर, विष्णुनगर, वकीलों का हत्था, श्रीरामनगर के पीछे से) श्रीरामनगर सोसायटी की चारदीवारी, जो कृष्णा नगर की तरफ से होते हुए श्रीराम नगर की मुख्य सडक़ का समस्त बायां भाग। श्रीरामनगर मुख्य सडक से मियां के बेरे होते हुए 80 फीट सडक़ का दोनों तरफ का भाग। 80 फीट रोड से सांखला कृषि फार्म से दौलत सागर कृषि फार्म से अमर नगर रोड से शिक्षित नगर रोड से पीएस गार्डन के पीछे से मुख्य माता का थान तक का समस्त दायां भाग। नागौर बाइपास चौराहा माता का थान से पशु चिकित्सालय बासनी तम्बोलिया से आर्मी फायरिंग रेंज तक का समस्त दायां भाग। गांधीनगर प्याउ 80 फीट रोड से भदवासिया स्कूल के पीछे तक का समस्त बायां भाग।

 

वार्ड संख्या-94

रामसागर चौराहा से होते हुए नृसिंहजी की प्याऊ महाबल मॉल के पीछे सिंचाई विभाग की नहर होते हुए ज्योतिबा फुले स्कूल के पीछे बांध की मोरी से भोमियाजी के थान से होते हुए परिहारों की प्याऊ के आगे से नारायण पैलेस के सामने नई कॉलोनी (गणपतजी भाटी का पुराना बेरा) में से नागादड़ी के नाले के होते हुए शिवम पैलेस न्यू नागौर रोड होते हुए) गोकुलजी की प्याऊ से किशोर बालगृह से टांकों का बास होते हुए वन विभाग की दीवार के सहारे-सहारे अन्ना सागर की पाल से मेघवाल भील सभा भवन होते हुए अन्ना सागर गली नं. 1 से होते हुए रामसागर चौराहा तक का समस्त बायां भाग।
वार्ड संख्या-95

चतुरावतों के पुलिए से होते हुए सिंचाई विभाग की नहर से ज्योति बा फुले स्कूल (सम्मिलित करते हुए) के पीछे बांध तक, बांध की मोरी, भोमियाजी का थान, कुत्ता छत्री से परिहारों की प्याऊ, नारायण पैलेस के सामने शहनाई कॉलोनी (गणपतजी भाटी का पुराना बेरा) से नागादड़ी नाला से होते हुए शिवम पैलेस न्यू नागौर रोड होते हुए (ऋषिकेशन नगर सम्मिलित करते हुए) मण्डोर पुलिस थाना मैन नागौर रोड होते हुए मथानिया फांटा (बारली मण्डावता को सम्मिलित करते हुए) के सामने से रीको इण्डट्रीयल एरिया से इच्छापूर्ण बालाजी से नारायण सागर बेरा, उजीर सागर बेरा, लाखावता बेरा होते हुए जसवंत सागर से पीएचईडी फिल्टर प्लांट से सुन्दरसिंह भण्डारी नगर से नागौर बाईपास रोड से पशु चिकित्सालय (रामदेव कॉलोनी व बासनी मालियान को सम्मिलित करते हुए) से माता का थान चौराहा से चतुरावतों को पुलिया तक का समस्त दायां भाग।

वार्ड संख्या-96
कृषि मण्डी चौराहे से भोमियाजी का थान होते हुए किशोर बाग अण्डरब्रिज पुलिया होते हुए लालसागर रोड होते हुए आदर्श विद्या मन्दिर स्कूल से होते हुए गोकुलजी की प्याऊ चौराहे तक का समस्त दायां भाग।वार्ड संख्या-97

आशुजी कि प्याऊ तिराहा नयापुरा रोड होते हुए सेटेलाइट अस्पताल, अमृतलाल स्टेडियम मायली मण्डावता चौराहा से ढाणी बेरा, कबीर नगर, सुखाला बेरा, एनएसयू के पीछे से होते हुए मण्डोर पुलिस थाना के पास पितारामजी का बाग से शिवम् पैलेस होते हुए गोकुलजी की प्याऊ लालसागर रोड से नयापुरा तिराहे तक का समस्त दायां भाग।
वार्ड संख्या-98

बक्ता बेरा पुलिए से फूलबाग नदी होते हुए फूलबाग चौराहा से राखी दड़ा पुलिया होते हुए रेलवे लाइन के सहारे गंगानगर शुगर मिल ऑफिस के पास से रेलवे फाटक होते हुए मण्डोर रेलवे स्टेशन के आगे हनुमान वीर दल शाखा के पास से भील श्मशान होते हुए निम्बा निम्मड़ी से निम्बडी मंदिर भोगी शैली रास्ते से बेरीगंगा से दईजर फाटक से सरदार पटेल पुलिस यूनिवसिर्टी से मथानिया फांटा होते हुए 9 मील से 8 मील चुंगी नाका से एनएलयू बिजलीघर होते हुए सुखाला बेरा मैन रोड होते हुए बक्ता बेरा पुलिए तक का समस्त दायां भाग।

वार्ड संख्या-99
किशोरबाग अण्डरब्रिज से नयापुरा रोड होते हुए बक्ता बेरा पुलिये से फूलबाग नदी होते हुए फूलबाग चौराहा से राखी दड़ा बाबा रामदेव मन्दिर से होते हुए रेलवे लाइन के पास से होते हुए रेलवे फाटक से मण्डोर पोस्ट ऑफिस के सामने में होते हुए मण्डोर पेट्रोल पम्प के सामने होते हुए मुख्य मण्डोर से होते हुए मामा-भांजा दरगाह से होकर किशोर बाग अण्डरब्रिज तक का समस्त बायां भाग।

वार्ड संख्या-100
नरपत पेट्रोल पम्प से आरपीटीसी के सामने से मुख्य मण्डोर एनएस 65 से ओएनजीसी ऑफिस होते हुए मण्डोर उद्यान गेट नं. 1 के आगे से मण्डोर रेलवे स्टेशन तक का बायां भाग (पैतलाव नाडी, गऊ घाटी, को शामिल करते हुए) मण्डोर रेलवे स्टेशन से मण्डोर उद्यान गेट नं. 1 के आगे से (जूनी बस्ती व निर्माण कॉलोनी को सम्मिलित करते हुए) पन्नालाल गौशाला के आगे से (मगजी की घाटी शामिल करते हुए) तन्हापीर दरगाह, मण्डोर गुफ ा, पंचकुण्डा को शामिल करते हुए बगाडी बेरा से बालसमंद घाटी होते हुए बेलदार बस्ती बालसमंद घाटी रेडार तक। बेलदार बस्ती से रॉयल्टी चौराहे होते हुए बालसमंद उद्यान से घोड़ा घाटी बालाजी मन्दिर को शामिल करते हुए एनएच 65 मुख्य मण्डोर रोड से नरपत पेट्रोल पम्प किशोरबाग तक का क्षेत्र।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned