scriptजोधपुर में रिकॉर्ड तोड़ मतदान, 67 फीसदी से अधिक वोटिंग से टूट गया 48 साल पुराना रिकॉर्ड! | record break voting in jodhpur | Patrika News

जोधपुर में रिकॉर्ड तोड़ मतदान, 67 फीसदी से अधिक वोटिंग से टूट गया 48 साल पुराना रिकॉर्ड!

locationजोधपुरPublished: Apr 29, 2019 08:02:59 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

विधानसभा चुनाव के मुकाबले तो यह कम है लेकिन लोकसभा चुनावों में इस संसदीय क्षेत्र का अब तक का सर्वाधिक मतदान प्रतिशत है

lok sabha elections 2019

जोधपुर में रिकॉर्ड तोड़ मतदान, 67 फीसदी से अधिक वोटिंग से टूट गया 48 साल पुराना रिकॉर्ड

जोधपुर. लोकतंत्र के उत्सव में लोगों के उत्साह के आगे तल्ख गर्मी ने भी हिम्मत हार ली। 48 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए जोधपुर संसदीय क्षेत्र के लोगों ने 67.29 फीसदी मतदान किया। हालांकि विधानसभा चुनाव के मुकाबले तो यह कम है लेकिन लोकसभा चुनावों में इस संसदीय क्षेत्र का अब तक का सर्वाधिक मतदान प्रतिशत है। 1971 में 62.51 प्रतिशत मतदान हुआ था। वर्ष 2014 में जोधपुर लोकसभा क्षेत्र में 62.22 प्रतिशत मतदान हुआ था। जो बढकऱ इस बार 67 प्रतिशत को पार कर गया। 5 प्रतिशत से अधिक की उछाल एक स्वस्थ लोकतंत्र की ओर इशारा करती है। कुछ स्थानों पर छिटपुट घटनाओं को छोड़ मतदान शांतिपूर्ण रहा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महामंदिर क्षेत्र की वर्धमान जैन स्कूल में परिवार के साथ वोट किया। उनके साथ कांग्रेस प्रत्याशी उनके पुत्र वैभव भी थे। वहीं केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री व भाजपा प्रत्याशी गजेन्द्रसिंह शेखावत ने न्यू गवर्नमेंट स्कूल में मतदान किया।
ऐसे रहा गर्मी के साथ वोट का गणित
शुरुआत के दो घंटे में 11.28 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके बाद सुबह 11 बजे तक 29.55 प्रतिशत लोग वोट डाले चुके थे। दोपहर एक बजे तक 46.88 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके बाद पारा चढ़ा और मतदान प्रतिशत में थोड़ी कमी आई। दोपहर तीन बजे तक 56.76 प्रतिशत और शाम पांच बजे तक 64.57 प्रतिशत मतदान हुआ। अंतिम एक घंटे में 4 प्रतिशत मतदान हुआ।
जोधपुर में मतदान प्रक्रिया देखने पहुंचे ब्रिटिश उच्चायोग के अधिकारी
दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में हो रहे संसदीय चुनाव पर दुनिया के कई देशों की नजर है। चुनाव से पहले भी कई फीडबैक लिए गए तो चुनावी प्रक्रिया भी नजदीक से देखने के लिए कई देशों के उच्चायोग के अधिकारियों को लगाया गया है। इसी सिलसिले में ब्रिटिश उच्चायोग के अधिकारियों का दल जोधपुर पहुंचा। ब्रिटिश उच्चायोग के अधिकारियों ने वर्धमान जैन स्कूल के बूथ पर चुनावी प्रक्रिया का बारीकी से जायजा लिया। तीन सदस्यीय यह दल मतदान अभिकर्ताओं से मिला और वोटर का रुझान लिया। उन्होंने मतदान प्रक्रिया में काम आने वाले दस्तावेजों की भी जानकारी जुटाई। गर्मी में पोलिंग बूथ पर उपलब्ध कराई गई सुविधाओं के बारे में भी पूछताछ की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो