scriptRemoved 8 sharp nails that entered the mind | ़दिमाग में घुसी 8 नुकीली कीलें बाहर निकाली | Patrika News

़दिमाग में घुसी 8 नुकीली कीलें बाहर निकाली

 

 

एमडीएम अस्पताल के न्यूरो सर्जरी विभाग में ऑपरेशन

जोधपुर

Published: January 10, 2022 12:00:34 am

जोधपुर. एमडीएम अस्पताल के न्यूरो सर्जरी विभाग में युवक ( 26) के दिमाग में धंसी 8 कीलें ऑपरेशन कर सफलतापूर्वक बाहर निकाली। शरीर के बेहद नाजुक हिस्से दिमाग के इस ऑपरेशन में चिकित्सकों की पारंगता से मरीज की जान बच गई।
न्यूरो सर्जरी विभाग के यूनिट बी प्रभारी व आचार्य डॉ. शरद थानवी ने बताया कि गत 18 दिसंबर मरीज अस्पताल लाया गया था। मरीज हैंडीक्राफ्ट का कार्य करते हुए ड्रील मशीन से सिर में कीलें घुस गई। एक्सरे व सीटी स्कैन में पता चला कि कीलें दिमाग में बेहद गहराई तक प्रवेश कर गई। एक कील तो दिमाग की दीवार तक जा पहुंचीं। डॉ. थानवी के अनुसार इस प्रकार के ऑपरेशन में मरीज की जान को खतरा रहता है, लकवा भी मार सकता है। संपूर्ण खतरे के मद्देनजर मरीज का ऑपरेशन दो चरणों में प्लान किया गया। यूनिट बी के सहआचार्य डॉ. शैलेष थानवी, सहायक आचार्य डॉ. हेमंत बेनीवाल, सीनियर रेजिडेंट डॉ. विजयवीरसिंह व डॉ. संदीप की टीम ने प्रथम चरण के तहत ऑपरेशन कर बायीं ओर से 7 कीलें बाहर निकाल डाली। दूसरे दिन दायीं तरफ का ऑपरेशन कर 8वीं कील को बाहर सफलतापूर्वक निकाल लिया।
़दिमाग में घुसी 8 नुकीली कीलें बाहर निकाली
़दिमाग में घुसी 8 नुकीली कीलें बाहर निकाली
10 दिन बाद मरीज डिस्चार्ज
डॉ. थानवी के अनुसार ऐसे ऑपरेशन में फॉरेन बॉडी पार्टिकल या डस्ट आदि दिमाग में छूट जाने का खतरा रहता है। इससे सेप्टिसीमिया यानी संक्रमण की प्रबल संभावनाएं बढ़ जाती है। इस ऑपरेशन को कुशलतापूर्वक चिकित्सकों ने करने के साथ टांके आदि भी खोले और 10 दिन बाद मरीज डिस्चार्ज कर दिया। इस ऑपरेशन में एनेस्थेसिया विभाग से डॉ. शोभा उज्जवल, डॉ. ओपी सैनी, डॉ. मोनिका, डॉ. अंकित, डॉ. हेमा, डॉ. वैशाली, नर्सिंग स्टाफ मुरली व युवराज का सहयोग रहा। इस ऑपरेशन के बाद प्रिंसिपल डॉ. एसएस राठौड़ व एमडीएमएच अधीक्षक डॉ. महेंद्र आसेरी ने पूरी टीम को बधाई दीं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.