scriptReservation facility started for small railway passengers | Train Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर | Patrika News

Train Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

-नन्हे-मुन्ने रेलयात्रियों के लिए आरक्षण सुविधा शुरू
- माता-पिता को देना होगा पूरी सीट का किराया

जोधपुर

Updated: January 14, 2022 10:40:59 pm

जोधपुर। अगर आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं और आपके नन्हें-मुन्नों की आयु पांच वर्ष से भी कम है तो आपको रेलवे पूरी बर्थ मुहैया करवाएगी, बशर्ते आप उस पूरी सीट का वयस्क का किराया अदा करने को तैयार है। जी हां, भारतीय रेल ने नन्हें-मुन्ने रेलयात्रियों की सुविधा के लिए(Train Reservation) आरक्षण प्रणाली में इस तरह का व्यापक बदलाव किया है।
Train Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Train Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
रेलवे में कई वर्षों से 5 से 12 वर्ष की आयु तक के बच्चों को आधे किराए पर पूरी सीट दी जाती रही। इस नियम में बाद में संशोधन हुआ और इस आयु वर्ग के बच्चों को वयस्क के किराए का भुगतान करने पर पूरी बर्थ उपलब्ध करवानी शुरू की गई। इसके तहत आधा किराया देने पर नो बर्थ की सुविधा बनी रही। ऐसे में इस आयु वर्ग के बच्चों को अपने माता-पिता की सीट पर ही यात्रा करनी पड़ती थी।
नए नियमों में बच्चों की सुविधा का रखा ध्यान
रेलवे ने अपने बदले नियमों के मुताबिक अपने नन्हे-मुन्ने यात्रियों की सुविधा में वृद्धि करते हुए पांच साल से छोटे बच्चों को भी पूरी सीट देने का फैसला किया है, लेकिन इसके लिए यात्री उसका (Train Reservation) आरक्षण करवाए तथा वयस्क की सीट का पूरा किराया रेलवे को अदा करें। हालांकि 5 साल से कम आयु के बच्चें अभी भी अपने माता-पिता के साथ फ्री यात्रा कर सकते हैं मगर यात्री अगर चाहे तो पूरी बर्थ के किराए का भुगतान कर अपने नन्हे-मुन्ने बच्चों को पूरी बर्थ के लिए आरक्षण करवा सकते है। इससे रेलवे को राजस्व मिलेगा और यात्रियों को अपने परिवार के साथ आनंद से पूरी बर्थ पर यात्रा करने की सुविधा।
कई बार यात्रा के दौरान ऐसी स्थिति बन जाती है कि दो या दो से अधिक बच्चे जिनकी आयु 5 वर्ष से भी कम है, मगर उनके आरक्षण नहीं है तो यात्री और विशेषकर महिला यात्रियों को दिक्कत हो जाती है । अब इस नई सुविधा से छोटे बच्चों के लिए भी पूरी सीट का (Train Reservation) आरक्षण करवाया जा सकेगा।
धीरुमल, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.