script

ROADWAYS: अब साहब खुद आएंगे बस में, परिचालक नहीं जाएंगे उनके पास

locationजोधपुरPublished: Jan 21, 2022 11:42:21 pm

Submitted by:

Amit Dave

– मुख्यालय हुआ सख्त- हानि देने वाले परिचालकों के वाहनों का होगा विशेष निरीक्षण

ROADWAYS: अब साहब खुद आएंगे बस में, परिचालक नहीं जाएंगे उनके पास

ROADWAYS: अब साहब खुद आएंगे बस में, परिचालक नहीं जाएंगे उनके पास

जोधपुर।
रोडवेज बसों के संचालन के दौरान उडऩदस्तों की ओर से बसों का निरीक्षण करने पर परिचालक अब अधिकारियों की गाड़ी के पास आकर बसों में यात्रियों की जानकारी देने व टिकट विवरण देने के लिए बाध्य नहीं होंगे बल्कि खुद साहब को अपनी गाड़ी से उतरकर बस में आना होगा और आगे की कार्यवाही यात्रियों के बीच करनी होगी।रोडवेज बसों के परिचालन के दौरान जांच करने वाले उडऩदस्तों के खिलाफ वाहनों के निरीक्षण में लापरवाही, शिथिलता व अनियमितताओं की शिकायतें आने के बाद मुख्यालय सख्त हुआ है। रोडवेज मुख्यालय ने प्रदेश के सभी डिपो के मुख् य प्रबंधकों को स्वयं के आगार क्षेत्र में निरीक्षण करने सहित राजस्व में हानि देने वाले परिचालकों के वाहनों के विशेष निरीक्षण के निर्देश दिए है। इससे बसों के परिचालन, यात्रियों की सुरक्षा व राजस्व में वृद्धि होगी।
—–
ज्यादा निरीक्षण करेंगे
मुख्य मार्गो के अलावा आन्तरिक मार्गों पर भी जांच डिपो प्रबंधक अब मुख्य मार्गो के अलावा आगार के अन्य आंतरिक मार्गो पर संचालित वाहनों का भी निरीक्षण करेंगे। स्वयं के आगारों के वाहनों के साथ-साथ अन्य आगारों के वाहनों व लम्बी दूरी के वाहनों का ज्यादा से ज्यादा निरीक्षण करेंगे।
——-
यात्रियों के सामने ही कार्यवाही
वाहन निरीक्षण में खानापूर्ति नहीं, बल्कि पारदर्शिता के लिए निरीक्षण की समस्त प्रक्रिया यात्रियों के समक्ष बस के अंदर ही पूरी की जाएगी। किसी भी स्थिति में परिचालक को निरीक्षण दल की ओर से उडऩदस्ता वाहन के पास नहीं बुलाया जाएगा। यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि आए दिन निरीक्षण के दौरान अधिकारियों पर अपने वाहन के पास बुलाने पर परिचालक लेनदेन का आरोप लगाते रहे है। वाहन सही पाए जाने पर निरीक्षण दल सदस्य ओके रिपोर्ट की दो प्रतियां निकालकर चालक व परिचालक के हस्ताक्षर करवाकर एक प्रति परिचालक को देंगे। यह कार्रवाई बस के अंदर यात्रियों के समक्ष ही की जाएगी। वाहन में बिना टिकट यात्री पाए जाने पर बिना टिकट यात्री को चालक व परिचालक से रूबरू करवाया जाएगा तथा नियमानुसार राशि वसूल की जाएगी। बिना टिकट प्रकरण की रिपोर्ट निकालकर रिपोर्ट पर चालक व परिचालक के हस्ताक्षर लिए जाएंगे।
——-
बसों के निरीक्षण को लेकर मुख्यालय की ओर से नए दिशानिर्देश मिले हैं। उसी के अनुसार कार्यवाही की जाएगी। साथ ही राजस्व बढ़ोतरी के लिए निरीक्षण कार्य को प्राथमिकता से किया जाएगा।
उम्मेदसिंह, यातायात प्रबंधकजोधपुर
रोडवेज डिपो
——–

ट्रेंडिंग वीडियो