scriptRussia-Ukraine War brings ray of hope | Russia-Ukraine War ने दिखाई आशा की किरण | Patrika News

Russia-Ukraine War ने दिखाई आशा की किरण

Russia-Ukrain War के कारण रूस पर लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बीच भारत रूस को निर्यात बढ़ाने की तैयारी में है। प्रतिबंधों के चलते दोनों पक्षों में रुपए-रूबल में व्यापार करने की कवायद तेजी पर है। इससे राजस्थान खासकर जोधपुर के हैंडीक्राफ्ट उद्योग को आशा की किरण नजर आ रही है।

जोधपुर

Published: April 20, 2022 04:55:30 pm

जोधपुर। Ukrain पर हमले के बाद Russia पर लगे प्रतिबंधों के बाद भारत से निर्यात बढ़ाने की तैयारियों को राजस्थान का हस्तशिल्प निर्यात उद्योग भी उम्मीद भरी नजरों से देख रहा है। दोनों देश रुपए और रूबल में व्यापार करने की तैयारी में जुटे हैं, ताकि रूस को द सोसायटी फॉर वर्ल्ड वाइड इंटरबैंक फाइनैंशल टेलिकम्युनिकेशन (SWIFT) से बाहर किए जाने का तोड़ निकाला जा सके।
Russia-Ukraine War ने दिखाई आशा की किरण
Russia-Ukraine War ने दिखाई आशा की किरण
रूस के US $ में अंतरराष्ट्रीय व्यापार से इनकार के बाद यह सम्भावना और ज्यादा बलवती हो गई है। कारण कि भारत इस अवसर का पूरी तरह लाभ उठाने की कोशिश में है। अनुमान है कि आने वाले दिनों में भारत रूस को 200 करोड़ रुपए का अतिरिक्त निर्यात कर सकता है। इसमें बड़ा हिस्सा Handicraft furtnre का भी होगा।
भारत से अभी सर्वाधिक 6800 करोड़ रुपए का निर्यात अमरीका जैसे देशों को होता है, जबकि रूस के साथ हमारी निर्यात भागीदारी बमुश्किल 300 करोड़ है। इसमें अकेले हस्तशिल्प का हिस्सा लगभग एक सौ करोड़ है। हैंडीक्राफ्ट निर्यातक रुपए-रूबल में दोनों देशों के बीच व्यापार में इसलिए भी आशा की किरण देख रहे हैं कि रूस से हस्तशिल्प निर्यात में पिछले दो सालों के दौरान 50 प्रतिशत से अधिक की ग्रोथ हुई है।
वुडवेयर व आर्टमेटल की मांग ज्यादा

कोलकाता स्थित वाणिज्यक आसूचना एवं सांख्यिकी महानिदेशालय (DGCI&S) के आंकड़ों के अनुसार पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले रूस को वुडवेयर निर्यात में 62.08 व आर्टमेटल वेयर में 56,72 फीसदी की वृद्धि हुई है।
इन उत्पादों की भी मांग
रूस से हाथ से रंगे कपड़े, हथकरघा उत्पाद, शॉल, जरी उत्पाद, इमिटेशन ज्वैलरी, इत्र व अगरबत्ती तथा अन्य छोटे-मोटे हस्तशिल्प उत्पादों की मांग है। हालांकि फर्नीचर व आर्टमेटल के मुकाबले इन उत्पादों का बहुत कम हिस्सा होता है, लेकिन इनकी मांग भी लगातार बढ़ रही है।
आंकड़ों की बात

उत्पाद-------------------------2020-21----------2021-22------ग्रोथ (%)
आर्ट मेटल वेयर्स --------------22.92--------------35.92-------56.72

वुड वेयर्स-----------------------08.65--------------14.02-------62.08
हैंडप्रिंटेड टेक्सटाइल-स्कार्फ--04.00--------------04.44-------11.00
हथकरघा उत्पाद---------------07.42--------------04.53-------(-)38.81

जरी व जरी उत्पाद-------------00.25--------------00.14-------(-)44.00

इंटीमेशन ज्वैलरी---------------01.59--------------03.01-------89.31
इत्र व अगरबत्ती----------------03.01--------------09.35--------210.63
अन्य हस्तशिल्प उत्पाद--------14.12---------------24.61-------74.29

कुल-----------------------------61.96---------------96.03-------54.99

(आंकड़े करोड़ रुपए में जनवरी से अप्रेल तक के, स्रोतः डीजीसीआईएंडएस, कोलकाता)
rakesh_kumar.jpgएक्सपर्ट कमेंट
इसलिए फायदे का सौदा
रुपए-रूबल में सौदे होना हस्तशिल्प निर्यात के लिए फायदे का सौदा हो सकता है। वैसे भी रूस में हमारे उत्पाद पसंद किए जाने लगे हैं और जब दुनिया के कई देश रूस को निर्यात से मुंह मोड़ रहे हैं तो वह हिस्सा भी भारत के हिस्से में आ सकता है। रूस से यूं तो करीब 9 तरह के हस्तशिल्प आइटम निर्यात होते हैं, लेकिन हाल के दिनों में जोधपुर में बहुतायत में बनने वाले लकड़ी व लोहे के फर्नीचर (वुडवेयर व आर्टमेटल वेयर) की मांग लगातार बढ़ रही है। इन दोनों श्रेणियों में रूस को निर्यात बढ़ा भी है। इस वृद्धि से उत्साहित हस्तशिल्प निर्यातकों के लिए रुपए-रूबल सौदों को मंजूरी नया रास्ता खोल सकती है।
-राकेश कुमार,
महानिदेशक, ईपीसीएच, नई दिल्ली

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

SpiceJet की एक और फ्लाइट में खराबी, मुंबई में प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग, 17 दिन में तकनीकी खराबी की 7वीं घटनायूपी में प्रशासनिक फेरबदल, 4 IAS और 3 PCS किए गए इधर से उधरउत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड परीक्षा-2022: जाने परीक्षा केंद्र के लिए बनाए गए नियमGujarat: एमई, एमफार्म में प्रवेश के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशनएंकर रोहित रंजन को रायपुर पुलिस नहीं कर पाई गिरफ्तार, अपने ही दो कर्मचारी के खिलाफ जी न्यूज़ ने दर्ज कराई FIRMausam Vibhag alert : मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 9-12 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्टबाप बोला, मेरे बेटे ने दोस्त के साथ मिलकर कर दी अपनी मां की हत्याGanpati Special Train: सेंट्रल रेलवे ने किया बड़ा एलान, मुंबई से चलेगी 74 गणपति महोत्सव स्पेशल ट्रेन, देखें पूरा शेड्यूल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.