जोधपुर की बेटियां ‘मैरीकॉम’ की राह पर, बॉक्सिंग सीख कर ला रही हैं सामाजिक परिवर्तन

जोधपुर की बेटियां ‘मैरीकॉम’ की राह पर, बॉक्सिंग सीख कर ला रही हैं सामाजिक परिवर्तन

Harshwardhan Singh Bhati | Updated: 14 Jul 2019, 12:54:04 PM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

सीआइएसएफ के अधिकारी व आठ बार के राष्ट्रीय चैम्पियन सुनिल कुमार व मुकेश कुमार बालिकाओं को बॉक्सिंग के गुर सिखा रहे हैं। वर्तमान में समाज के करीब 80 युवा निशुल्क प्रशिक्षण ले रहे है, इनमें 50 से ज्यादा बालिकाएं है।

अमित दवे/जोधपुर. रातानाडा क्षेत्र की सांसी बस्ती में पहले जहां समाज की बेटियों को शिक्षित करने के लिए भी जागरूकता अभियान चलाया जाता था, लेकिन अब माहौल पूरी तरह से बदल चुका है। बालिकाएं न केवल पढ़ रही है बल्कि खेलकूद में भी अग्रणी है। बालिकाओं को और सशक्त करने का बीड़ा यहां आर्य समाज महर्षि दयानंद शाखा ने भी उठाया है। बालिकाएं उच्च शिक्षा ग्रहण करने के साथ खेल कौशल से अपने जीवन को निखारने की दिशा में चल पड़ी है। समाज की बालिकाएं ‘मैरीकॉम’ को अपना आदर्श मान बॉक्सिंग सीखने में विशेष रूचि दिखा रही है।


संस्था प्रधान पूनाराम सांसी ने बताया कि एयरपोर्ट रोड गौरवपथ पार्क पुलिस चौकी के पास समाज की बालिकाओं को रोजाना सुबह दो घंटे प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सीआइएसएफ के अधिकारी व आठ बार के राष्ट्रीय चैम्पियन सुनिल कुमार व मुकेश कुमार बालिकाओं को बॉक्सिंग के गुर सिखा रहे हैं। वर्तमान में समाज के करीब 80 युवा निशुल्क प्रशिक्षण ले रहे है, इनमें 50 से ज्यादा बालिकाएं है।

मेडल ला रही बेटियां
समाज की संगीता ने हाल ही में हुई राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता है। जोधपुर डिस्ट्रिक्ट योग प्रतियोगिता में अवंतिका 8 से 12 आयु वर्ग में प्रथम और पायल तृतीय स्थान पर रही। समाज की बालिकाओं को बॉक्सिंग व योग प्रशिक्षण पर जोर दिया जा रहा है।

युवाओं को भी दिखा रहे राह
समाज के युवा मिलकर पथ से भटके युवाओं को राह पर लाने का प्रयास कर रहे हैं। यह टीम समाज के अधिकांश युवाओं को नशे की लत से दूर कर उनको शारीरिक रूप से मजबूत बनाकर राज्य और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए प्रशिक्षित कर रही है। युवाओंं के लिए सामुदायिक भवन में लाइब्रेरी भी बनाई गई है, जहां उनको कॉम्पीटिशन की तैयारी कराई जाती है व समय-समय पर विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन किया जाता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned