scriptvideo जोधपुर शहर में पानी बचाएं, लाखों घरों को नहीं मिलेगा पानी | video:save water due to closure and shutdown : water supply in jodhpur | Patrika News

video जोधपुर शहर में पानी बचाएं, लाखों घरों को नहीं मिलेगा पानी

locationजोधपुरPublished: May 06, 2018 08:28:04 pm

Submitted by:

M I Zahir

जोधपुर शहर में पानी की किल्लत हो गई है और लोग पानी का मोल समझ नहीं पा रहे हैं।

save water

kaylana jodhpur

जोधपुर .

जोधपुर शहर में पानी की कमी है और लोग पानी बहा रहे हैं। वे पानी का मोल नहीं समझ पा रहे हैं। जोधपुर में एेसे करीब एक हजार गांव इन समस्याओं से जूझ रहे हैं, जहां बिजली की समस्या तो पहले से है और क्लोजर के चलते शहर में पानी की लगातार कमी चल रही है। जलदाय विभाग ने क्लोजर पूरा होने से पहले शहर के दो लाख घरों में शटडाउन लेने का निर्णय किया है। यह शटडाउन सात मई की रात से शुरू हो जाएगा, जो आठ मई की रात तक रहेगा। हालांकि शहर में एक दिन के जलापूर्ति शटडाउन का तीन दिन तक असर रहता है। इसलिए सात मई की रात से दस मई तक शहर में पानी की दिक्कतें बढ़ सकती हैं। दस मई के बाद कायलाना व तखतसागर में इंदिरा नहर का पानी मदासर से पहुंच सकता है।
इन इलाकों में यह व्यवस्था

जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता दिनेश पेडीवाल ने बताया कि ७ मई की रात आठ बजे से ८ मई की रात ८ बजे तक कायलाना फिल्टर हाउस से जुड़े क्षेत्रों में जलापूर्ति नहीं होगी। जबकि ८ मई को होने वाली आपूर्ति ९ मई को कम दबाव व देरी से और १० मई को होने वाली ११ मई को जलापूर्ति की जाएगी। इस दौरान जोधपुर शहर के परकोटे के भीतरी क्षेत्र, प्रतापनगर जल वितरण क्षेत्र, सूरसागर, कबीरनगर जल वितरण क्षेत्र, मसूरिया जल वितरण क्षेत्र, सरदारपुरा क्षेत्र, नागोरी गेट के बाहर का क्षेत्र, लालसागर जल वितरण से जुड़ा क्षेत्र, चैनपुरा, मगरा-पूंजला, माता का थान, नयापुरा, परिहार नगर टंकी क्षेत्र, गांधी नगर टंकी क्षेत्र, महामंदिर, पावटा, पृथ्वीपुरा, मानजी का हत्था, डिगाड़ी, बीजेएस व लक्ष्मीनगर क्षेत्रों में जलापूर्ति नहीं होगी।
समय सीमा निकल चुकी है

ध्यान रहे कि जलदाय विभाग ने इंदिरा गांधी मुख्य नहर के आसपास बसे करीब एक हजार गांवों में 29 मार्च से 2 मई के मध्य 35 दिन तक के क्लोजर की बात कही थी। अब तो वह समय सीमा निकल चुकी है। वर्तमान में गांवों में जल व बिजली व्यवस्था सुचारु नहीं है। एेसे में ग्रामीणों की चिंताएं बढ़ गई हैं।प्रशासन ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है। इसके टेलिफोन नम्बर 2651710, 2651711 हैं। इस पर उपभोक्ता शिकायत दर्ज करवा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो