script

अब स्कूल, होटल व अस्पताल भी लेंगे स्वच्छता प्रमाण पत्र, स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 लीग के तहत की नई व्यवस्था

locationजोधपुरPublished: Sep 19, 2019 11:28:36 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

पिछले दो बार से स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछडऩे के बाद जोधपुर नगर निगम ने इस बार 5 माह पहले से ही स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए दौड़ शुरू कर दी है। सभी 65 वार्ड में डोर टू डोर कचरा संग्रहण का लक्ष्य पूरा करने के साथ ही कई नवाचार भी किए जा रहे हैं।

schools, hotels and hospitals will apply to get cleanliness certificate

अब स्कूल, होटल व अस्पताल भी लेंगे स्वच्छता प्रमाण पत्र, स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 लीग के तहत की नई व्यवस्था

जोधपुर. पिछले दो बार से स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछडऩे के बाद जोधपुर नगर निगम ने इस बार 5 माह पहले से ही स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए दौड़ शुरू कर दी है। सभी 65 वार्ड में डोर टू डोर कचरा संग्रहण का लक्ष्य पूरा करने के साथ ही कई नवाचार भी किए जा रहे हैं। इन्हीं नवाचारों में एक स्वच्छता प्रतिस्पर्धा भी होगी। निगम की ओर से सरकारी कार्यालयों, अस्पतालों और व्यापारिक एसोसिएशनों को स्वच्छता प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इसके लिए नगर निगम ने आवेदन मांगे हैं।
ऐसे होगी स्वच्छ प्रतिस्पर्धा

जोधपुर नगर निगम क्षेत्र में आने वाले सरकारी कार्यालयों, अस्पतालों के अलावा स्कूल, होटल और मोहल्लों से आवेदन मांगे गए हैं। यह सभी 27 सितंबर तक नगर निगम में आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद नगर निगम की टीमें इन आवेदनों का सत्यापन करेगी और मौके पर निरीक्षण भी होंगे। आवेदन करने वाली संस्थाओं को अपने परिसर को साफ सुथरा रखने के साथ ही स्वच्छता के लिए कई जागरूकता कार्यक्रम भी करने होंगे। इसके बाद निगम की ओर से स्वच्छता प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

इनके लिए मिलेगा प्रमाण पत्र
– स्वच्छ होटल
– स्वच्छ अस्पताल
– स्वच्छ विद्यालय
– स्वच्छ मोहल्ला
– स्वच्छ व्यापार संगठन
– स्वच्छ सरकारी कार्यालय

ट्रेंडिंग वीडियो