scriptपरम्पराओं के शहर जोधपुर में घुली तिलों और दिलों में मिठास | Sesame seeds and sweetness in hearts dissolved in Jodhpur, the city of | Patrika News

परम्पराओं के शहर जोधपुर में घुली तिलों और दिलों में मिठास

locationजोधपुरPublished: Jan 14, 2022 11:40:40 pm

Submitted by:

Nandkishor Sharma

साल के प्रथम त्योहार पर खूब हुए दान-पुण्य, मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठान

परम्पराओं के शहर जोधपुर में घुली तिलों और दिलों में मिठास

परम्पराओं के शहर जोधपुर में घुली तिलों और दिलों में मिठास

जोधपुर. सूर्य उपासना के साथ पारम्परिक स्नेह और मधुरता का पर्व मकर संक्रांति शुक्रवार को सूर्यनगरी जोधपुर में हर्षोल्लास से मनाया गया। सूर्य के दोपहर 2.28 बजे धनु से मकर राशि में प्रवेश के साथ ही आरंभ हुआ पुण्यकाल का दौर शाम तक जारी रहा। श्रद्धालुओं ने मंदिरों के बाहर तिल व तेल से निर्मित वस्तुएं और वस्त्रादि का दान किया। मकर संक्रांति पर घरों, धार्मिक स्थलों में जप, तप, यज्ञ, पूजन, हवन के आयोजन हुए। सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं की ओर से कई जगह जरूरतमंदों को ऊनी वस्त्र व कम्बल बांटे गए।
मांगलिक कार्यों का शुभारंभ
सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के साथ ही ‘मळमासÓ समाप्त होने पर गृहप्रवेश, मुंडन संस्कार, यज्ञोपवीत, विवाह आदि शुभ एवं मांगलिक कार्यों का शुभारंभ हो गया।

तिल तिड़क्या… सी भिड़क्या
ऐसी मान्यता है कि मकर संक्रांति से सूर्य का तेज तिल तिल बढऩे से सर्दी का असर कम होने लगता है। सूर्य के उत्तरायण में आने के बाद दिन की अवधि बढऩी शुरू हो जाती है। सर्दी के डर की मानसिकता को दूर करने के लिए मकर संक्रांति के दिन मारवाड़ में तिल तिड़क्या… सी (सर्दी ) भिड़क्या जैसी कहावत प्रचलित है।
नवचेतना का संदेश देता है उत्तरायण
मकर संक्रांति को सूर्य उत्तरायण का होना शास्त्रों में बेहद शुभ और देवताओं का समय बताया गया है। ज्योतिष डा. अनीष व्यास ने बताया कि महाभारत काल में गंगा पुत्र भीष्म ने छह माह तक बाणों की शैय्या पर लेटकर सूर्य के उत्तरायण होने का इंतजार किया था और मकर संक्रांति के दिन अपने प्राण त्यागे थे। मकर संक्रांति का पर्व जीवन में बदलाव का पर्व है । संक्रांति पर्व जीवन में नवचेतना की ओर बढऩे का संदेश भी देता है।
परम्परा का हुआ निर्वहन
मकर संक्रांति को महिलाओं ने सामथ्र्यनुसार तेरह अलग-अलग तरह की वस्तुएं ‘तेरूंडाÓ के रूप में अपनी परिचित व रिश्तेदार महिलाओं को भेंट किए। जोधपुर में विवाहित पुत्रियों को तिल से बने व्यंजन व घेवर-फीणी भेजने और सगाई हो चुकी युवतियों के उनके ससुराल पक्ष की ओर से तिल व गुड़ से बने व्यंजन भेजने की परम्परा निभाई गई। घरों में दाल के पकौड़े- गुळगुले और बाजरे का खीच बनाकर सेवन किया गया।
मकर विलक्कू पर दीप आराधना
रातानाडा स्थित अय्यप्पा मंदिर में शुक्रवार को मकर विलक्कू महोत्सव कोविड गाइड लाइन के साथ मनाया गया। शाम को दीपाराधना व अन्य मकर संक्रांति धार्मिक अनुष्ठानों के दौरान केरलवासियों ने भाग लिया। अय्यप्पा सेवा संघम के सचिव सतीश नायर ने बताया कि शाम को भजन संध्या कार्यक्रम से महोत्सव का समापन किया गया। प्रवासी दक्षिण भारतीयों की ओर से भी मकर संक्रांति पोंगल के रूप में धूमधाम से मनाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो