जोधपुर में सीवियर कोल्ड डे

Gajendra Singh Dahiya

Updated: 16 Jan 2020, 11:55:00 PM (IST)

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. पश्चिमी विक्षोभ के असर से गुरुवार को जोधपुर सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हाड़ कंपाने वाली ठंड रही। सूर्यनगरी में अधिकतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से आठ डिग्री कमथा। इसके चलते जोधपुर में ‘सीवियर कोल्ड डे’ रहा। स्थिति यह थी कि दोपहर 2 बजे तक सूरज भी बादलों की ओट में छिपा रहा। सर्दी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दोपहर की 2.30 बजे शहर में तापमान 15.4 था जो सामान्य सुबह का तापमान होता है। इस सीजन का जोधपुर में यह सर्वाधिक ठण्डा दिन भी है।
जोधपुर के अलावा जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, सीकर और श्रीगंगानगर में कड़ाके की सर्दी रही। भरतपुर, धौलपुर, करौली, दौसा और सवाईमाधोपुर में बरसात हुई। श्रीगंगानगर 4.8 डिग्री के साथ सर्वाधिक ठंडा स्थान रहा। शाम होते-होते पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने लगा। अब शुक्रवार को आसमान साफ होने के साथ ही रात का पारा तापमान नीचे आया। साथ ही कई जगह हल्के से लेकर घना कोहरा छाया रहेगा।

5 से 10 किमी की बर्फीली हवा में धूजे शहरवासी
सूर्यनगरी में बीती रात से बादलों का पहरा रहा। भोर के साथ ही बर्फीली हवा चलनी शुरू हो गई। 5 से 10 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से हवा बादलों के आवरण से टकराकर शरीर को छलनी-छलनी कर रही थी। न्यूनतम तापमान हालांकि 10.5 डिग्री रहा लेकिन अत्यधिक ठण्ड के कारण शरीर में गलन शुरू हो गई। हाथ-पांव की अंगुलियां सर्दी के कारण जाम सी होने लगी। दिन चढऩे के बावजूद भी सर्दी से कोई राहत नहीं मिली। दोपहर ढाई बजे सूरज की पहली किरण धरती पर पहुंची। इसके बाद शहरवासियों को लगा कि अब आसमान साफ होने लगेगा। शाम तक बादलों का घेरा कुछ कम हुआ लेकिन रात तक बादल छाए रहे। अधिकतम तापमान 17.4 डिग्री रहा।

चाय भी 2 मिनट में ठंडी
सर्दी का आलम यह था कि चाय बनाकर रखने के 2 मिनट बाद ही ठंडी हो रही थी यानी पीने में स्वाद कम आ रहा था। चाय बनने के दौरान पतीले में तापमान 70 से 80 डिग्री होता है लेकिन 80 फीसदी नमी और बादलों के कारण कप में डालते के कुछ देर बाद ही चाय ठंडी हो रही थी। गृहणियों ने सर्दी के कारण दाल के बड़े और गाजर का हलवा भी बनाया। दूध-फीणी का भी दौर चला।

शादियों में बाजरी का सोगरा
मल मास समाप्त होते ही सावों का मौसम भी शुरू हो चुका है। बुधवार और गुरुवार को शहर में कुछ शादियां थी, जहां सर्दी के कारण मैनू में भी बदलाव किया गया। गेहूं की रोटी के साथ बाजरी के सोगरे भी अतिथियों के लिए रखे गए। शादी-समारोह में अलाव की व्यवस्था भी की गई।


12 घण्टे का तापमान बता रहा है दिन में सर्दी कैसी रही

समय ---------- तापमान
सुबह 5.30 ---------- 12.2
सुबह 7.30 ---------- 10.5
सुबह 8.30 ----------11.2
सुबह 11.30 ----------13.8
दोपहर 2.30 ---------- 15.4
अपराह्न 3.30 ----------17.4
शाम 5.30 ---------- 16.4

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned