scriptहाईकोर्ट के नए भवन का लोकार्पण अगले माह की 7 तारीख को संभव, फाइलों की शिफ्टिंग हुई तेज | shifting of rajasthan highcourt in new building at jhalamand jodhpur | Patrika News

हाईकोर्ट के नए भवन का लोकार्पण अगले माह की 7 तारीख को संभव, फाइलों की शिफ्टिंग हुई तेज

locationजोधपुरPublished: Nov 12, 2019 10:44:50 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

राजस्थान हाईकोर्ट के झालामंड स्थित नवनिर्मित भवन का लोकार्पण संभवत: 7 दिसंबर को हो सकता है। अधिकारिक तौर पर किसी ने इस तिथि की पुष्टि नहीं की, लेकिन हाईकोर्ट प्रशासन ने मौजूदा हेरिटेज भवन से फाइलों की शिफ्टिंग को लेकर जिस तेजी से मूवमेंट शुरू किया है उसे देखते लगता है कि साल के अंतिम माह के पहले सप्ताह में नए भवन का लोकार्पण प्रस्तावित है।

shifting of rajasthan highcourt in new building at jhalamand jodhpur

हाईकोर्ट के नए भवन का लोकार्पण अगले माह की 7 तारीख को संभव, फाइलों की शिफ्टिंग हुई तेज

जोधपुर. राजस्थान हाईकोर्ट के झालामंड स्थित नवनिर्मित भवन का लोकार्पण संभवत: 7 दिसंबर को हो सकता है। अधिकारिक तौर पर किसी ने इस तिथि की पुष्टि नहीं की, लेकिन हाईकोर्ट प्रशासन ने मौजूदा हेरिटेज भवन से फाइलों की शिफ्टिंग को लेकर जिस तेजी से मूवमेंट शुरू किया है उसे देखते लगता है कि साल के अंतिम माह के पहले सप्ताह में नए भवन का लोकार्पण प्रस्तावित है। लोकार्पण कार्यक्रम के अतिथियों की अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है। वैसे राष्ट्रपति को इसके लिए आमंत्रित किया जा चुका है। सुप्रीम कोर्ट के नए प्रधान न्यायाधीश के पद भर ग्रहण करने के बाद इस बारे में तस्वीर साफ होगी।
फ़ाइलों की शिफ्टिंग के आंतरिक आदेश के अनुसार स्टाफ को 9 से 20 दिसंबर की वाद सूची पहले ही तैयार करने और उनकी फाइलों का हेरिटिज भवन में प्रबंधन करने और 7 दिसंबर के बाद वाली याचिकाओं को पूरक वाद सूची में ही सूचीबद्ध करने के निर्देश दिए गए हैं। जो मामले 9 व 10 दिसंबर को सूचीबद्ध है, उनकी फाइलें हेरिटेज कोर्ट रूम में पहले ही भेजने को कहा गया हैं। ये फाइलें हेरिटेज कोर्टरूम से 8 दिसंबर को नए भवन में भेजी जाएंगी। आदेश में यह भी निर्देशित किया गया है कि जो मामले 11 से 20 दिसंबर के बीच सूचीबद्ध होने तय हैं, उन फाइलों को लोकार्पण के तुरंत बाद 8 व 9 दिसंबर को शिफ्ट किया जाए।
आदेश के अनुसार आपराधिक मामलों की फाइलें शिफ्टिंग के लिए पैक करने का काम 12 नवंबर को शुरू हो जाएगा और इन्हें 13 नवंबर को नए भवन में शिफ्ट किया जाएगा। शिफ्टिंग का ज्यादातर कार्य 25 नवंबर तक पूरा करने की संभावना है। आदेश के अनुसार सिविल की फाइलें सफेद, आपराधिक मामलों की लाल और अन्य याचिकाओं की फाइलें नीले रंग के पैकेट्स में पैक की जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो