जिम्मा उठाया तो निखर रहा शिवसर तालाब का सौन्दर्य

जिम्मा उठाया तो निखर रहा शिवसर तालाब का सौन्दर्य

Manish Panwar | Publish: Jan, 09 2019 11:09:24 PM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

फलोदी. शहर के प्राचीन व ऐतिहासिक शिवसर तालाब के आस-पास व चारों ओर उगी झाडिय़ों से एक तरफ ऐतिहासिक तालाब के सौन्दर्य में कमी आ रही थी, वहीं दूसरी तरफ यहां समाजकंटकों का जमावड़ा भी हो रहा था।

फलोदी. शहर के प्राचीन व ऐतिहासिक शिवसर तालाब के आस-पास व चारों ओर उगी झाडिय़ों से एक तरफ ऐतिहासिक तालाब के सौन्दर्य में कमी आ रही थी, वहीं दूसरी तरफ यहां समाजकंटकों का जमावड़ा भी हो रहा था। एेसे में शहर के जागरूक लोगों ने तालाब के चारों ओर पूर्ण सफाई करवाने की पहल की तो कई संगठन व भामाशाह साथ आए। जिस पर 6 जनवरी से सफाई अभियान शुरू किया। यह सफाई कार्य करीब 10 दिन चलेगा। सफाई के बाद तालाब सौन्दर्य निखर उठा है।
ये हो रहे कार्य

शिवसर बचाओ संघर्ष समिति कार्यकर्ताओं ने तालाब का सौन्दर्य निखारने के लिए कदम उठाया है। यहां तालाब पर सफाई करवाने के लिए महाजन संस्थान द्वारा जेसीबी उपलब्ध करवाई है तथा जोगराज शर्मा (जेआरएस) फाउण्डेशन, दूसरा दशक व भामाशाहों के सहयोग से राशि एकत्रित कर तालाब की पाळ, मुख्य द्वार, ओवरफ्लो के पास, मंदिरों के परिसर, इंटेक वैल आदि स्थानों पर उगी झाडिय़ों को जेसीबी से हटाया जा रहा है। यहां सफाई के बाद मिट्टी पर लेवलिंग भी की जा रही है तथा यहां बने घाट की सुरक्षा के लिए किनारे पर मिट्टी की लेवलिंग की जा रही है।
निखर उठा सौन्दर्य-

तालाब के चारों ओर उगी झाडिय़ों को हटाने के बाद तालाब का सौन्दर्य निखर उठा है। अब तालाब का वास्तविक स्वरूप नजर आने लगा है। गौरतलब है कि पूर्व में तालाब के संरक्षण के लिए शहरवासियों ने आन्दोलन भी किया था। तालाब के संरक्षण को लेकर राजस्थान पत्रिका ने समय-समय पर समाचार प्रकाशित किए। जिसके चलते जागरूक लोग समय-समय पर तालाब के संरक्षण के कदम उठाते है।
आस्था का केन्द्र है शिवसर

शिवसर तालाब शहरवासियों के लिए आस्था का केन्द्र है। यहां काफी लोगों का आना-जाना लगा रहता है। तालाब पर महादेव मंदिर, हनुमान मंदिर भी स्थित है तथा तालाब पर समय-समय पर धार्मिक अनुष्ठान होते रहते है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned