scriptस्मैक की सीढि़यों से अपराध की दुनिया में बढ़ रहे कदम | Smack is being sold around educational institutions | Patrika News
जोधपुर

स्मैक की सीढि़यों से अपराध की दुनिया में बढ़ रहे कदम

– नशे में बर्बाद हो रहा युवाओं का भविष्य- शहर व आस-पास के क्षेत्रों में मिल रही आफत की पुडि़यां

जोधपुरAug 11, 2018 / 12:55 am

Kanaram Mundiyar

जोधपुर.
पढ़-लिख कर भविष्य बनाने की उम्र में युवावर्ग नशे की गर्त में जा रहा है। पुलिस की ढिलाई के चलते शिक्षण संस्थानों के साथ ही शहर में कई जगह घातक नशे स्मैक की पुडि़या आसानी से उपलब्ध हो रही है। जिले के कुछ गांवों में स्थिति और भी दयनीय है। युवक न सिर्फ स्मैक के आदी हो रहे हैं, बल्कि तलब पूरी करने के लिए पहले घर और फिर शहर में चोरी व लूटपाट कर अपराध की दुनिया में कदम रख रहे हैं। गत दिनों पावटा बी रोड पर एटीएम में रुपए जमा करा रहे व्यक्ति को चाकू दिखा चार हजार रुपए की लूट के पीछे भी स्मैक ही थी।

आफत की पुडि़या के रूप में बदनाम स्मैक शिक्षण संस्थाओं के आस-पास भी बेची जा रही है। कई कॉलोनी तो नशे की बिक्री के लिए ही जानी जाती है। रातानाडा व महामंदिर थाने में गत दिनों स्मैक के तीन मामले दर्ज किए गए थे। अवैध शराब बेचने के लिए बदनाम सांसी बस्ती की दो महिलाओं को रातानाडा थाना पुलिस ने स्मैक के साथ पकड़ा था। लेकिन कम मात्रा में बरामदगी होने से आरोपी आसानी से छूट भी जाते हैं। गत वर्ष जेडीए सर्किल पर कार टैक्सी चालक की गर्दन पर चाकू से जानलेवा हमला कर दो जनों ने कार लूट ली थी। कार ओसियां के पास खेत में लावारिस हालत में बरामद हुई थी। इस मामले में पुलिस ने एक नाबालिग सहित दो जनों को पकड़ा था। नाबालिग लड़का भाजपा नेता का पुत्र था। यह वारदात भी स्मैक के लिए ही की गई थी।

महिला तस्कर के हाथों में सप्लाई की कमान
जिले की लोहावट थाना पुलिस ने एक अगस्त को फतेहसागर में इन्द्रनगर निवासी अशोक विश्नोई को स्मैक के साथ गिरफ्त में लिया था। पूछताछ में सामने आया कि सदरी खुर्द निवासी सोफिया पत्नी मुमताज स्मैक की मुख्य सप्लायर है। पुलिस ने दो दिन बाद सोफिया को भी गिरफ्तार कर लिया। गत वर्ष उसे २६ फरवरी को भी 104 ग्राम स्मैक के साथ गिरफ्तार किया गया था। वह और उसका भाई हिदायतुल्लाह उर्फ हैदरअली आस-पास के जिलों में स्मैक के प्रमुख सप्लायर हैं।

दो दिन में लूट की दो वारदात

– 4 अगस्त : बैंक ऑफ बड़ोदा में कार्यरत कविता सोलंकी सहकर्मी महिला के साथ मोपेड से घर लौट रही थी। पावटा बी रोड पर आर्य समाज भवन के सामने मोटरसाइकिल सवार युवक ने झपट्टा मारकर मोपेड के पीछे बैठी कविता के हाथ से पर्स लूट लिया था। जिसमें मोबाइल, कुछ रुपए व बैंक की छह चाबियां थी।

– पांच अगस्त : पावटा बी रोड पर अण्डरब्रिज के पास एसबीआई के एटीएम में रुपए जमा करा रहे जसाराम को चाकू से धमकाकर चार हजार रुपए व पर्स लूट लिया गया था। दोनों वारदात महामंदिर तीसरी पोल के बाहर निवासी सुयश वाजपेयी ने स्मैक के लिएकी थी। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भिजवाया है।

Home / Jodhpur / स्मैक की सीढि़यों से अपराध की दुनिया में बढ़ रहे कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो