लॉक डाउन के बावजूद सक्रिय मादक पदार्थ तस्कर, चोरी छुपे कर रहे डोडा पोस्त व अफीम की खरीद-फरोख्त

पुलिस का मानना है कि राज्य के मेवाड़ व आस-पास के क्षेत्रों में कुछ समय पहले ही अफीम की पैदावार होना शुरू हुई है। सरकार को सौंपने के बाद उत्पादकों व तस्करों ने अफीम और डोडा पोस्त का स्टॉक कर रखा है, लेकिन लॉक डाउन की वजह से वाहनों की आवाजाही न होने से मादक पदार्थ का पर्याप्त उठाव नहीं हो रहा है।

By: Harshwardhan bhati

Updated: 10 Apr 2020, 12:28 PM IST

विकास चौधरी/जोधपुर. कोरोना वायरस के कारण राजस्थान ही नहीं अपितु देशभर में लॉक डाउन है। अनेक जगहों पर कफ्र्यू भी है। इतना होने के बावजूद मादक पदार्थ के अनेक तस्कर और स्थानीय सप्लायर सक्रिय हैं। दस दिन में डांगियावास थाना पुलिस की पकड़ में आए मादक पदार्थ तस्करी के तीन मामलों से स्पष्ट है कि तस्कर चोरी छुपे न सिर्फ स्थानीय बड़े तस्करों से डोडा पोस्त खरीदकर सप्लाई कर रहे हैं बल्कि कई तस्कर बाहर से मादक पदार्थ लाने की फिराक में भी हैं।

उत्पादन क्षेत्र में कीमती घटीं, गांवों में बढ़ी
पुलिस का मानना है कि राज्य के मेवाड़ व आस-पास के क्षेत्रों में कुछ समय पहले ही अफीम की पैदावार होना शुरू हुई है। सरकार को सौंपने के बाद उत्पादकों व तस्करों ने अफीम और डोडा पोस्त का स्टॉक कर रखा है, लेकिन लॉक डाउन की वजह से वाहनों की आवाजाही न होने से मादक पदार्थ का पर्याप्त उठाव नहीं हो रहा है। इससे उत्पादन क्षेत्रों में मादक पदार्थ की कीमतें कम हुई हैं। इसके उलट मारवाड़ में जिन तस्करों ने अफीम या डोडा पोस्त का स्टॉक कर रखा है वो कीमतें बढ़ाकर चांदी कूटने में लगे हैं।

मुख्य मार्गों को छोड़ दूसरे रास्तों से आवाजाही
थानाधिकारी लीलाराम का कहना है कि क्षेत्र में जिन लोगों ने डोडा पोस्त या अफीम का स्टॉक कर रखा है वो ऊंची कीमत पर बेच रहे हैं। कुछ तस्कर बाहर से लाने के प्रयास में भी हैं। लॉक डाउन में पुलिस के व्यस्त होने के भ्रम में तस्कर सक्रिय हुए हैं, लेकिन पुलिस ने तीन मामले पकड़े भी हैं।

दस दिन में पुलिस की कार्रवाई
- 31 मार्च : सालवा कला में एसयूवी से 306 किलो डोडा पोस्त व कारतूस जब्त। कार में सवार दोनों युवक फरार।
- 3 अप्रेल : कांकेलाव गांव में मोटरसाइकिल सवार दो युवकों से 15 किलो डोडा पोस्त जब्त। दोनों युवक गिरफ्तार।
- 8 अप्रेल : पुलिस के पीछा करने पर जालेली नायला में लावारिस छोड़ी कार से 11 किलो डोडा पोस्त जब्त। दोनों तस्कर फरार।

coronavirus Coronavirus in india
Show More
Harshwardhan bhati Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned