scriptबिलाड़ा में ट्रोमा सेंटर मूर्त रूप लेने लगा | Spade work for Troma Center in Bilara | Patrika News

बिलाड़ा में ट्रोमा सेंटर मूर्त रूप लेने लगा

locationजोधपुरPublished: Apr 17, 2017 01:03:00 am

Submitted by:

pawan pareek

हाल ही के बजट में स्वीकृत ट्रोमा सेंटर को व्यवहारिक रूप देने तथा नए भवन के भूमि पूजन के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री के आने का कार्यक्रम तय होने के साथ ही विभाग के अधिकारियों ने रविवार को यहां आईजी महिला चिकित्सालय परिसर का अवलोकन किया।

Spade work for Troma Center

Spade work for Troma Center

हाल ही के बजट में स्वीकृत ट्रोमा सेंटर को व्यवहारिक रूप देने तथा नए भवन के भूमि पूजन के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री के आने का कार्यक्रम तय होने के साथ ही विभाग के कई बड़े अधिकारियों ने रविवार को यहां नई सड़क स्थित आईजी महिला चिकित्सालय परिसर का अवलोकन किया तथा भूमि पूजन के साथ ही भवन निर्माण कार्य प्रारम्भ कराने की कार्य योजना को अंतिम रूप दिया।

बरसों से जोधपुर तक के 130 किलोमीटर क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग पर आए दिए होने वाली दुर्घटनाओं में गंभीर मरीजों को रेफर कर दिया जाता रहा है। 

इनमें से कई अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं। राज्य सरकार ने बिलाड़ा में ट्रोमा सेंटर की घोषणा हाल ही के बजट की, ताकि दुर्घटना में घायलों को समय पर इलाज मिल सके।
इस ट्रोमा सेंटर के निर्माण पर चार करोड़ की लागत आने वाली है, इस राशि में एक करोड़ की राशि जनसहयोग से खर्च होगी, इसके अलावा 50 लाख की राशि राज्यसभा सांसद रामनारायण डूडी दे रहे हैं, 25 लाख की राशि क्षेत्रिय विधायक अर्जुनलाल गर्ग तथा 25 लाख की राशि सांसद पीपी चौधरी द्वारा दी जानी है।
रविवार को जयपुर से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के निदेशक वी. के. माथुर, संयुक्त निदेशक (जोधपुर जॉन) डॉ. संदीप जैन, जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सुरेन्द्रसिंह चौधरी के साथ तकनीकी अधिकारियों का दल यहां पहुंचा और ट्रोमा सेंटर के लिए निर्धारित स्थान आईजी महिला चिकित्सालय परिसर का अवलोकन किया।
इस दल ने पूर्व में क्षतिग्रस्त हुए उस हॉल को भी देखा जहां वर्षो से ताला लगा है, का भी पुनरूद्वार कराने का भरोसा दिया।

स्थानीय वरिष्ठ चिकित्सक के. बी. गर्ग, महिला चिकित्सालय प्रभारी डॉ. ताराचन्द रामावत, चाइल्ड स्पेशलिस्ट रामकिशोर विश्रोई ने आए अधिकारियों को साफा पहनाकर स्वागत किया।
भूमि पूजन के लिए रहेंगे मौजूद

सात सौ स्क्वायर मीटर क्षेत्र में बनने वाले उक्त ट्रोमा सेंटर की नींव का भूमिपूजन करने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सर्राफ आएंगे तथा उनके साथ केन्द्रीय विधि मंत्री पीपी चौधरी, राज्य सभा सांसद रामनारायण डूडी, नारायण पंचारिया, विधायक अर्जुनलाल गर्ग, पूर्व राजस्व मंत्री मिश्रीलाल चौधरी, प्रधान सुमित्रा विश्रोई, नगरपालिकाध्यक्ष मनोहरसिंह हाम्बड़ की मौजूदगी में भूमि पूजन होगा। 
यह रहेगी सुविधा

चार करोड़ की लागत से बनकर तैयार होने वाले बी श्रेणी के इस ट्रोमा सेंटरमें सभी आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण नए वार्ड, ऑपरेशन थिएटर, डिजिटल एक्स-रे मशीन, आईसीयू वार्ड, डॉ. डयूटी रूम, स्टाफ ड्यूटी रूम, प्रतीक्षालय, आपातकालीन सेवाओं के लिए अलग से वार्ड तैयार होगा तथा विशेष बच्चा वार्ड के लिए नए उपकरण भी यहां पहुंच गए है। ट्रोमा सेंटर में चौबीसों घंटे चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो