प्रदेश का पहला बायो नेस्ट बायोइनक्यूबेटर आइआइटी जोधपुर में शुरू

IIT Jodhpu

- आइआइटी जोधपुर: 3 साल में 10 मेडिकल उत्पाद तैयार करने का लक्ष्य

- वर्चुअल रोड शो के माध्यम से प्रदेश का पहला बायो नेस्ट बायोइनक्यूबेटर आइआइटी जोधपुर में शुरू
- मेडिकल और बायोटेक्नोलॉजी क्षेत्र में स्टार्ट अप व एंट्रीप्रेन्योर को मिलेगा बढ़ावा

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 22 Feb 2021, 06:03 PM IST

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Jodhpur) जोधपुर में सोमवार को प्रदेश का पहला बायोनेस्ट बायोइनक्यूबेटर शुरू हो गया। आइआइटी जोधपुर और आइआइटी जोधपुर टेक्नोलॉजी इन्नोवेशन एंड स्टार्टअप सेंटर की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित वर्चुअल रोड शो के माध्यम से इसका उद्घाटन किया गया।
आइआइटी जोधपुर के निदेशक प्रो शांतनु चौधरी ने बताया कि बायो इनक्यूबेटर में प्रदेश का कोई भी विद्यार्थी अथवा प्रोफेशनल बायो टेक्नोलॉजी और मेडिकल से संबंधित अपने आइडिया और उत्पाद पर आइआइटी जोधपुर में काम कर सकेगा। आइआइटी ने प्रत्येक साल न्यूनतम पांच स्टार्टअप अथवा प्रोफेशनल के इनक्यूबेशन का लक्ष्य रखा है। तीन साल में न्यूनतम 15 नए स्टार्टअप सामने आने की उम्मीद है। इससे मेडिकल क्षेत्र में कम से कम 10 नए उत्पाद और टेक्नोलॉजी मिलेगी, जिससे मरीजों और डॉक्टरों को काफी फायदा होगा। बायो इनक्यूबेटर में बायो टेक्नोलॉजी और मेडिकल डिवाइस के विकास मसलन विभिन्न बीमारियों के रोग के निदान के लिए काम आने वाला सेंसर, डिवाइस, इम्पलांट, थेरेपेप्यूटिक डिवाइस, इमेजिंग प्रोटोकॉल सहित अन्य नए उत्पाद पर शोध करके उन्हें तैयार किया जा सकेगा।


बायोटेक व मेडिकल लेबोरेट्री की सुविधा
केंद्रीय बायोटेक्नोलॉजी विभाग (DBT) के अंतर्गत आने वाले संस्थान बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टेंट काउंसिल (BIRAC) ने देश में बायोटेक अनुसंधान का वातावरण विकसित करने के उद्देश्य बायोनेस्ट (बायो इनक्यूबेटर नर्चरिंग एंट्रीपे्रन्योशिप फॉर स्केलिंग टेक्नोलॉजी) योजना शुरू की है। यह ठीक वैसा ही जैसा वर्तमान में आइटी सेक्टर में नित नए स्टार्ट अप देखने को मिल रहे हैं। इसमें आइटी की जगह केंद्रीय भूमिका बायोटेक और मेडिकल क्षेत्र की है। योजना के अंतर्गत बीआईआरएसी ने आइआइटी जोधपुर को 4.5 करोड़ रुपए का फण्ड दिया है। इस फण्ड से बायो लेबोरेट्री फैसिलिटी, स्टार्ट अप टेस्टिंग फैसिलिटी और कार्मिक की भर्ती की जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned