जोधपुर में छात्रसंघ चुनाव 27 अगस्त को, छात्रनेताओं के तैयारियों में जुटने के साथ विवि और कॉलेजों में बढ़ी हलचल

जोधपुर में छात्रसंघ चुनाव 27 अगस्त को, छात्रनेताओं के तैयारियों में जुटने के साथ विवि और कॉलेजों में बढ़ी हलचल

Harshwardhan Singh Bhati | Updated: 08 Aug 2019, 11:14:33 AM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

प्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के बाद बुधवार शाम से ही छात्र नेताओं में हलचल शुरू हो गई। हॉस्टल और कैंपस में चुनावी चर्चाएं आरंभ हो गई। छात्र संगठन भी टिकट के दावेदारों की खोज में जुट गए।

जोधपुर. प्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के बाद बुधवार शाम से ही छात्र नेताओं में हलचल शुरू हो गई। हॉस्टल और कैंपस में चुनावी चर्चाएं आरंभ हो गई। छात्र संगठन भी टिकट के दावेदारों की खोज में जुट गए। कई छात्र टिकट पाने के लिए अपने अपने जुगाड़ लगा रहे हैं। छात्र संघ चुनाव के लिए 27 अगस्त को मतदान होगा। अगले दिन 28 अगस्त को मतगणना के बाद विजेता प्रत्याशियों को पद की शपथ दिलाई जाएगी।

राज्य सरकार ने छात्र संघ चुनाव कार्यक्रम की घोषणा बुधवार को कर दी। 19 अगस्त से लेकर 28 अगस्त तक छात्र संघ चुनाव होंगे। जोधपुर में जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय, कृषि विश्वविद्यालय, सरदार पटेल पुलिस विश्वविद्यालय, चौपासनी हाउसिंग बोर्ड स्थित राजकीय महाविद्यालय के अलावा समस्त निजी कॉलेजों में भी इसी कार्यक्रम के अनुसार छात्र संघ चुनाव होंगे।

छात्र संघ चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन और स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों ने टिकट के दावेदारों पर चर्चा की। शाम को छात्र संगठनों और छात्र नेताओं ने चुनावी रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया। विवि और कॉलेज के छात्रावासों में भी चुनावी सरगर्मी तेज हो गई।

टिकट के जुगाड़ में लगे छात्र नेता
छात्र संघ चुनाव कार्यक्रम आ आने के बाद कई छात्र नेता विभिन्न छात्र संगठनों से टिकट के जुगाड़ में लग गए हैं। छात्र संगठनों को अध्यक्ष, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त महासचिव पद के लिए कई छात्र नेताओं की अपील मिली है। जेएनवीयू में कुछ दिनों पहले पुलिस के कड़े रुख के बाद कैंपस में शांति छाई हुई थी। अब छात्र संघ कार्यक्रम आने के बाद छात्र नेता और छात्रों में फिर से उत्साह की लहर नजर आ रही है। विश्वविद्यालय के नया परिसर, पुराना परिसर, केएन कॉलेज और एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज में बैठकों का दौर शुरू हो गया है।

31 अगस्त को विवि का दीक्षांत समारोह

छात्रसंघ चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद विवि के प्रशासनिक अधिकारियों की चिंता भी बढ़ गई है। 28 अगस्त को मतगणना होगी और इसके तीन दिन बाद 31 अगस्त को ही विवि का 16वां दीक्षांत समारोह है। ऐसे में दीक्षांत समारोह की तैयारी को लेकर भी विवि चिंतित है। आयुर्वेद विवि का दीक्षांत समारोह भी 1 सितम्बर को होगा।

यह रहेगा छात्रसंघ चुनाव कार्यक्रम
- 19 अगस्त को सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक मतदाता सूचियों का प्रकाशन
- 20 अगस्त को सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक मतदाता सूचियों पर आपत्ति प्राप्त करना
- 20 अगस्त को दोपहर 2 से शाम 5 बजे मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन
- 22 अगस्त को सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक उम्मीदवारी के लिए नामांकन पत्र दाखिल करना
- 22 अगस्त को दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक नामांकन पत्रों की जांच व आपत्तियां प्राप्त की जाएगी
- 23 अगस्त सुबह 10 बजे को वैद्य नामांकन सूची का प्रकाशन
- 23 अगस्त को सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक नाम वापसी
- 23 अगस्त को शाम 5 बजे तक अंतिम नामांकन सूची का प्रकाशन
- 27 अगस्त को सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक मतदान
- 28 अगस्त को मतगणना एवं चुनाव परिणामों की घोषणा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned