Video: जेएनवीयू में छात्रों का 2 घण्टे तक प्रदर्शन

jnvu news

- शुल्क में कटौती की मांग को लेकर किया विरोध प्रदर्शन

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 29 Jul 2021, 05:36 PM IST

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के केंद्रीय कार्यालय में गुरुवार को पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रवींद्र सिंह भाटी के नेतृत्व में सौ से अधिक छात्र छात्राओं ने दो घण्टे तक विरोध प्रदर्शन किया। छात्र विवि की ओर कोविड काल में फीस वृद्धि का विरोध कर रहे थे। कुलपति व रजिस्ट्रार दोनों ही कार्यालय में मौजूद नहीं थे लेकिन प्रो संगीता लुंकड़ के नेतृत्व में शुल्क बढ़ोतरी कमेटी की बैठक जरुर चल रही थी। भारी विरोध प्रदर्शन के बीच छात्रों ने बैठक में घुसने का प्रयास किया। पुलिस ने उनको कक्ष के बाहर ही रोक लिया। इस दौरान छात्रों के साथ हल्की धक्का-मुक्की हुई, हालांकि बाद में दो दर्जन से अधिक छात्रों के प्रतिनिधिमण्डल को कमेटी के समक्ष अपनी बात रखने के लिए अंदर जाने की इजाजत दी गई।

मार्च 2020 से विवि में नियमित पढ़ाई लगभग बंद है, बावजूद इसके विवि ने विद्यार्थियों को प्रवेश शुल्क और परीक्षा शुल्क में किसी प्रकार की राहत नहीं दी है। प्रवेश शुल्क के साथ लाइब्रेरी, स्पोट्र्स, छात्रसंघ चुनाव सहित विभिन्न मदों से छात्रों से शुल्क वसूला गया, जबकि छात्रों ने इनकी सेवाएं ही नहीं ली। विवि ने परीक्षा शुल्क भी वसूला, जबकि स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को सीधा प्रमोट किया गया था।

एसएफआई की फीस माफ करने की मांग
स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इण्डिया की जेएनवीयू कमेटी ने फीस माफ की मांग को लेकर गुरुवार को विवि प्रशासन को ज्ञापन सौंपा। कमेटी अध्यक्ष छोटाराम एम्पा ने बताया कि 70 -80 प्रतिशत विद्यार्थी ग्रामीण तबके के मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं। कोविड-19 के चलते उन परिवारों की आर्थिक स्थिति पर काफी असर पड़ा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned