scriptStudents thinks, they have been promoted but exam is going on | छात्र सोच रहे हैं हम प्रमोट हो गए, इधर परीक्षाएं चल रही है | Patrika News

छात्र सोच रहे हैं हम प्रमोट हो गए, इधर परीक्षाएं चल रही है

- कोटा विवि की स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षाएं 10 दिसम्बर से शुरू
- सरकार ने कोटा खुला विवि को छोडकऱ पूरे प्रदेश के विवि के स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों को किया है प्रमोट

जोधपुर

Published: December 24, 2021 03:42:32 pm

जोधपुर. कोटा स्थित वद्र्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय की स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षाएं 10 दिसंबर से शुरू हो चुकी हैं। लेकिन जोधपुर संभाग के कई जिलों में परीक्षार्थियों की उपस्थिति 60 से 70 फ़ीसदी बनी हुई है। कई परीक्षार्थी इस गफलत में परीक्षा देने नहीं आ रहे हैं कि उन्हें प्रमोट कर दिया गया है।
कोविड-19 की प्रथम लहर में राज्य सरकार ने स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष को छोडकऱ सभी परीक्षार्थियों को प्रमोट किया था। दूसरी लहर में केवल स्नातक प्रथम वर्ष को प्रमोट किया लेकिन कोटा खुला विश्वविद्यालय के किसी विद्यार्थी को प्रमोट नहीं किया गया है। दरअसल कोटा खुला विवि के विद्यार्थियों को घर बैठे पाठ्य सामग्री मिलती है। उन्हें केवल परीक्षा देने के लिए ही परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना होता है इसलिए उन्हें प्रमोट करने के बजाय परीक्षा लेने का निर्णय किया गया था। ग्रामीण तबके के कई विद्यार्थी प्रमोट की गफलत में परीक्षा देने नहीं पहुंच रहे हैं।
छात्र सोच रहे हैं हम प्रमोट हो गए, इधर परीक्षाएं चल रही है
छात्र सोच रहे हैं हम प्रमोट हो गए, इधर परीक्षाएं चल रही है
5-6 महीने तक नहीं आ रहे इंटरनल असाइनमेंट के माक्र्स
उधर कोटा विवि की ओर से विभिन्न परीक्षाओं के इंटरनल असाइनमेंट के माक्र्स समय पर नहीं जोडऩे की वजह से कई विद्यार्थियों के हाथ में डिग्री होने के बावजूद वे अगली कक्षा में प्रवेश लेने और नौकरी के लिए आवेदन करने से वंचित हो रहे हैं। विवि ने कई परीक्षाओं में लिखित परीक्षा का परिणाम कब का जारी कर दिया लेकिन इंटरनल असाइनमेंट के माक्र्स नहीं जुड़े होने के कारण उनकी डिग्री मान्य नहीं होती है।
.................
‘स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षाएं शुरू हो गई है। यह 6 जनवरी तक चलेगी। विद्यार्थियों को परीक्षाएं देनी होगी।’
-डॉ सुरेंद्र कुलश्रेष्ठ, क्षेत्रीय अधिकारी, वर्धमान महावीर कोटा खुला विश्वविद्यालय जोधपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE updates: देश आज मना रहा 73वें गणतंत्र दिवस का जश्न, राजपथ पर दिखेगी देश की सैन्य ताकतRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैदRepulic Day 2022: जानिए क्या है इस बार गणतंत्र दिवस की थीमस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयRepublic Day: छत्तीसगढ़ के दो सैन्य ग्राम, जहां कदम रखते ही सुनाई देती है शहीदों और वीर सैनिकों की वीर गाथा, ऐसा देश है मेरा...UP Election 2022: सपा ने 39 प्रत्याशियों की जारी की सूची, 2002 के बाद पहली बार राजा भैया के खिलाफ उतारा प्रत्याशीpetrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.