Success Mantra : ब्राइट कॅरियर के लिए स्ट्रेस से दूर रहें

MI Zahir

Publish: Jun, 19 2019 05:00:51 PM (IST)

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. कई परीक्षाओं के रिजल्ट आ चुके हैं और कुछ रिजल्ट आना बाकी है। यूथ बहुत टेंशन में हैं। उन्हें किसी तरह का टेंशन नहीं करना चाहिए। पत्रिका ने कॅरियर काउंसलर ( career counselor ) और क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट ( clinical psychologist ) प्रसाद गडकरी ( Prasad Gadkari ) से बात की तो उन्होंने तनाव से मुक्ति का यह सक्सेस मंत्र दिया।

क्षमता के साथ साथ स्वभाव पर भी निर्भर
उन्होंने कहा कि तनाव हर व्यक्ति के जीवन से जुड़ा अटूट पहलू है। तनाव का अर्थ है, आपकी क्षमता और सहनशक्ति से परे होने वाली कोई स्थिति या कारण, जो बाहरी भी हो सकता है या मन के भीतर भी। इसका मतलब यह हुआ कि किसी स्थिति के बारे में आपको कितना और कैसा तनाव महसूस होगा यह आपकी क्षमता के साथ साथ स्वभाव पर भी निर्भर है।

बुरा असर डालते हैं
गडकरी ने बताया कि कि तनाव का कारण चाहे जो भी हो, इसके लक्षण आपके मन और शरीर दोनों पर दिखते हैं. नींद व भूख खराब होना, बहुत चिंता, घबराहट, ध्यान न लगना, निर्णय क्षमता व एकाग्रता में कमी,ज्यादा भूलना,बदहजमी, चिड़चिड़ापन,वजन ज्यादा घटना या बढऩा, उदासी या ज्यादा तंबाकू या शराब जैसे लक्षण अक्सर होते हैं, जो आपके साथ आपके आसपास के लोगों, संबंधों और काम पर भी बुरा असर डालते हैं।

एेसे मिलेगी सफलता
उन्होंने बताया कि तनाव का सामना करने का पहला कदम है, इसे पहचान कर आपकी नजर में इसका कारण तय करना, सही दिशा में, धैर्य रखते हुए उपाय खोजने से रास्ता आसन होगा। खानेपीने, सोने की आदतें सुधारना, सेहतमंद तरीके जैसे हल्का व्यायाम, चाय कॉफी तंबाकू कम करना और आपको शांति दे सकने वाले नियमित ध्यान,योग, प्रार्थना करना, अपनों से सुख-दुख बांटना बहुत हद तक तनाव कम कर सकता है।

चुनौतियों से दो-दो हाथ करने की ताकत
गडकरी ने कहा कि अगर इस पर भी बात न बने तो अपने काउंसलर या डॉक्टर से सलाह भी लें, और हां, तनाव सिर्फ बुरा होता है यह सच नहीं। कुछ मात्र में तनाव आपको चुनौतियों से दो-दो हाथ करने की ताकत भी देता है। समाधान आपके पास ही है, यकीन न हो तो किसी सफल खिलाड़ी, कलाकार या मेरिट में आए विद्यार्थी से पूछ लें, आपको राहत मिलेगी।

 




राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned