scriptSukhoi and F-16 aircraft will thunder in the sky of Jodhpur | OMAN: सूर्यनगरी के आसमां में गरजेंगे सुखोई और एफ-16 विमान | Patrika News

OMAN: सूर्यनगरी के आसमां में गरजेंगे सुखोई और एफ-16 विमान

Air force

- 21 february से जोधपुर के आसमां में एफ-16 और सुखोई-30 के मध्य होगा मुकाबला

जोधपुर

Published: February 20, 2022 08:09:41 pm

जोधपुर. भारतीय वायुसेना और रॉयल एयरफोर्स ऑफ ओमान के मध्य संयुक्त युद्धाभ्यास ईस्टर्न ब्रिज-6 शनिवार से जोधपुर एयर फोर्स स्टेशन पर शुरू हो गया। आगामी 25 फरवरी तक चलने वाले संयुक्त युद्धाभ्यास के दौरान सूर्यनगरी के आसमान पर indian air force की अग्रिम पंक्ति के लड़ाकू विमान सुखोई-30 और oman के एफ-16 विमान गरजते नजर आएंगे। दोनों देशों के वायुयौद्धा इस दौरान रेगिस्तानी इलाकों में सटीक हमलों का अभ्यास कर एक दूसरे से अनुभव साझा करेंगे। युद्धाभ्यास के समापन में दोनों देशों के वायुसेनाध्यक्षों के आने की संभावना भी है।
युद्धाभ्यास में शामिल होने वाले ओमान एयर फोर्स के दल को लेकर एयर बस ए-320 मस्कट से शनिवार दोपहर करीब 12 बजे जोधपुर वायुसेना स्टेशन पर पहुंचा। एयर फोर्स स्टेशन पर ही कस्टम-इमीग्रेशन जांच की गई। एक दल जामनगर के रास्ते शुक्रवार रात को जोधपुर पहुंचा था। अलग-अलग विमानों से ओमान के करीब 130 वायुयोद्धा जोधपुर आए हैं। उनके साथ पांच एफ-16 लड़ाकू विमान हैं। युद्धाभ्यास के दौरान रविवार को दोनों देशों की वायुसेनाओं के बीच शेड्यूल ब्रीफिंग हो सकती है। दोनों वायुसेनाओं के लड़ाकू विमान युद्धाभ्यास के दौरान सोमवार से उड़ेंगे। सोमवार और मंगलवार को शहर के आसमां पर एफ-16 लड़ाकू विमान और जोधपुर एयरबेस पर तैनात भारतीय वायुसेना के सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान में मुकाबला देखने को मिलेगा। भारत और ओमान एयरफोर्स के बीच हर तीन साल में संयुक्त युद्धाभ्यास होता है। इससे पहले ईस्टर्न ब्रिज-5 ओमान में हुआ था। युद्धाभ्यास का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों की वायुसेना के मध्य सामंजस्य स्थापित करते हुए एक-दूसरे के प्रति समझ विकसित करना है।
OMAN: सूर्यनगरी के आसमां में गरजेंगे सुखोई और एफ-16 विमान
OMAN: सूर्यनगरी के आसमां में गरजेंगे सुखोई और एफ-16 विमान
एक-दूसरे के साथ विमान उड़ाएंगे पायलट
युद्धाभ्यास के दौरान टू सीटर सुखोई-30 और एफ-16 लड़ाकू विमान उपयोग में लिए जाएंगे। दोनों देशों के पायलट एक-दूसरे के साथ कॉ-पायलट बनकर लड़ाकू विमान की तकनीक और युद्ध तकनीक साझा कर सकेंगे। इस दौरान जोधपुर से लेकर जैसलमेर तक अभ्यास किया जाएगा।
यूरो फाइटर नहीं दिखेंगे
ओमान एयरफोर्स के पास यूरो फाइटर टायफून लड़ाकू विमान भी है, लेकिन इस युद्धाभ्यास में ये नहीं दिखेंगे। भारतीय वायुसेना ने पिछली बार ईस्टर्न ब्रिज में मिग-29 अपग्रेडड लड़ाकू विमानों के साथ भाग लिया था। इस बार ये दोनों विमान नहीं होंगे।
राजस्थान व्यंजन चखेंगे
भारतीय वायुसेना ने ओमान एयरफोर्स के दल को न्यू हाईकोर्ट के सामने स्थित होटल मैरिएट में ठहराया है। यहां एक सप्ताह तक इनकी पारंपरिक ढंग से मेहमाननवाजी की जाएगी। होटल में अरब देशों के व्यंजन के साथ राजस्थानी व्यंजन भी परोसे जाएंगे।
पिछले साल फ्रैंच एयरफोर्स आई थी
सर्दियों के मौसम में जोधपुर में आसमां एकदम साफ रहता है। यह मौसम विमान उड़ाने के लिए बेहद अनुकूल माना जाता है। यही कारण है युद्धाभ्यास के लिए पहली पसंद जोधपुर एयरबेस होता है। पिछले साल जनवरी में भारतीय वायुसेना और फ्रांस की वायुसेना के मध्य डेजर्ट नाइट-21 युद्धाभ्यास हुआ था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआरUP Budget 2022 : देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य, होंगी ये बड़ी सुविधाएंराष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापाIRCTC 21 जून से शुरू करेगी श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन, जानिए इस यात्रा से जुड़ी सभी जानकारीIPL में MS Dhoni, Rohit Sharma, Virat Kohli हुए 150 करोड़ के पार, कमाई जानकर आप हो जाएंगे हैरानइधर भी महंगाई: परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.