scriptSuryanagari blossomed with native holy spirits | देशी पावणों से गुलजार हुई सूर्यनगरी | Patrika News

देशी पावणों से गुलजार हुई सूर्यनगरी

 

क्रिसमस-न्यू ईयर अवकाश में 50 प्रतिशत बढ़ी पर्यटकों की संख्या

जोधपुर

Published: December 25, 2021 11:42:22 pm

जोधपुर. कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रॉन के डर से परे क्रिसमस न्यू ईयर विंटर सीजन में जोधपुर के प्रमुख पर्यटन स्थल भारतीय पर्यटकों से गुलजार होने लगे हैं। पिछले तीन दिनों में पर्यटकों की संख्या में 50 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हुई है। नवम्बर माह तक औसतन तीन हजार पर्यटक मेहरानगढ़ देखने पहुंच रहे थे, लेकिन वर्तमान में यह संख्या करीब पांच हजार तक पहुंच चुकी है। हालांकि जोधपुर आने वाले पर्यटकों में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या न के बराबर है। वैश्विक महामारी कोरोना से पूर्व विंटर सीजन में जहां हजारों की तादाद में विदेशी पर्यटक मेहरानगढ़ व अन्य पर्यटन स्थलों पर नजर आते थे लेकिन वर्तमान में यह संख्या नाम मात्र रह गई है। मेहरानगढ़ में 22 दिसम्बर को 10 और 23 दिसम्बर को 11 अंतरराष्ट्रीय पर्यटक देखने पहुंचे थे। दिसम्बर माह में औसतन तीन हजार भारतीय पर्यटकों की संख्या इस बार विंटर सीजन में बढ़कर साढ़े चार हजार से अधिक हो चुकी है। पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को न्यू ईयर आगमन तक पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी की उम्मीद है।
देशी पावणों से गुलजार हुई सूर्यनगरी
देशी पावणों से गुलजार हुई सूर्यनगरी
डोमेस्टिक मार्केट में भी रौनक
लंबे अर्से के बाद सूर्यनगरी के डोमेस्टिक मार्केट में भी रौनक छाने लगी है। गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिमी बंगाल और दक्षिण भारतीय राज्यों से भी पर्यटक आगमन उत्साहजनक होने से डोमेस्टिक मार्केट में बहार है। पर्यटकों के बढऩे से होटल्स, गेस्ट हाउस, टूरिस्ट बस, टैक्सी, ऑटो चालक, तांगा वाले व टूरिस्ट गाइड सहित पर्यटन से जुड़े प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष हजारों लोगों के रोजगार में इस बार बढ़ोतरी की उम्मीद है।
पर्यटकों के साथ सर्तकता बढ़ाई
मेहरानगढ़ के प्रवेश द्वार जयपोल के बाहर पर्यटकों को मास्क की अनिवार्यता के साथ सैनिटाइज और थर्मल स्कैनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। सुरक्षा की दृष्टि से पूरी सर्तकता बरती जा रही है। मेहरानगढ में 22 दिसम्बर करीब 4 हजार पर्यटक और 23 दिसम्बर को साढ़े चार हजार से अधिक पर्यटक पहुंचे थे। पर्यटकों की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी को देखते हुए न्यू ईयर तक यह क्रम और भी बढऩे की उम्मीद है।
-करणी सिंह जसोल, निदेशक मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट जोधपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाकोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियांमहाराष्ट्र से सटे CG के इस जिले में कोविड पॉजिटिविटी रेट बढ़ा, कलेक्टर ने स्कूल, आंगनबाडिय़ों को किया लॉक, टिफिन से मिलेगा बच्चों को गर्म भोजनArmy Day 2022: आज से नई लड़ाकू वर्दी में दिखेंगे हमारे जवान, सेना दिवस पर थलसेना प्रमुख लेंगे परेड की सलामी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.