scriptTake this precaution during holidays, otherwise there will be big loss | Be Aware in Vacations : छुट्टियों में बरतें यह सावधानी, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान | Patrika News

Be Aware in Vacations : छुट्टियों में बरतें यह सावधानी, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

- मौका ए सावधान
- नकबजन गिरोह के सक्रिय होने का अंदेशा (Thieve gang active)

जोधपुर

Published: June 13, 2022 04:12:39 pm

जोधपुर।
स्कूल-कॉलेजों की गर्मियों की छुट्टियों के चलते कई व्यक्ति परिवार सहित घूमने के लिए बाहर (Be aware when you are going to vacations or village) जा रहे हैं अथवा पैतृक गांव में हैं। इसका फायदा ऐसे में चोरों की गैंग सक्रिय (Thieve gang active in Vacations) होने लगी है।यही वजह है कि धीरे-धीरे फिर से न सिर्फ नकबजनी बल्कि चोरी भी बढ़ने लगी है। ऐसे सूने मकानों में सेंध लगाकर कीमती सामान चुराकर ले जा रहे हैं। ऐसे में आमजन को मकान सूने छोड़ने से पहले पूरी तरह सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।
घर सूना छोड़ छत या बाहर न सोएं (Don't leave house alone)
वर्तमान में तेज गर्मी व उमस हो रही है। ग्रामीण क्षेत्र में लोग गर्मी की वजह छत या घर के बाहर चौक में सोते हैं। मकान में कोई नहीं होता है। चोर गिरोह इसका फायदा उठाकर कमरों में रखे कीमती गहनों पर हाथ साफ कर जाते हैं।
इन बातों के प्रति रखें सावचेती (Be aware of these things)
- मकान सूना छोड़कर बाहर जा हो तो संबंधित थाना पुलिस को सूचित अवश्य करें। ताकि बीट कांस्टेबल घर पर नजर रखता रहे।
- सूना मकान में पड़ोसी के साथ-साथ किसी रिश्तेदार को सार-संभाल की जिम्मेदारी देने के साथ ही रात्रि में रूकने की व्यवस्था करें।
- सूने मकान के मुख्य दरवाजे लॉक पर बाहर से हर किसी को नजर न आए। उससे रैकी करने वाले चोर गिरोह को पता लग जाता है कि इस मकान में कोई नहीं है।
- मकान सूना रहने के दौरान ऐसी कोई वस्तु या सामग्री अहाते में दिखाई न दे। पड़ोसी या रिश्तेदार रोज उसे एकत्रित अवश्य करे।
- घर सूना छोड़ने से पहले जेवर, रुपए व कीमती सामान बैंक लॉकर में अवश्य रखें।
- सूने मकान के अंदर व बाहर कम से कम एक लाइट अवश्य चालू रखें।
(जैसा कि सहायक पुलिस आयुक्त राजेन्द्र प्रसाद दिवाकर ने राजस्थान पत्रिका को बताया)
---------------------------------------------------
केस : 1
मूलत: सोजत (पाली) के खारिया स्वामी हाल केबीएचबी सेक्टर-5सी निवासी लक्ष्मण कुमार जाट परिवार के साथ गत 23 मई को गांव गए थे।मकान सूना होने से चोरों ने ताले तोड़ डाले। अलमारी व लॉकर से 2.25 लाख रुपए, सोने की एक चेन, सोने की चार अंगूठियां, चांदी के पांच सिक्के, एक लेपटॉप व मकान में खड़ी साइकिल चुरा ली।पत्नी व बच्चे 6 जून को लौटे तो वारदात का पता लगा।
-------------------
केस : 2
केबीएचबी सेक्टर-5बी में प्रवीण शर्मा परिवार सहित 2 जून को पैतृक गांव मेड़ता रोड गए थे। पीछे चोरों ने ताले तोड़े और अलमारी व लॉकर के ताले भी तोड़ दिए। उनमें रखे सोने व चांदी के आभूषण और दस हजार रुपए चुरा लिए गए थे। 7 जून को पड़ोसी को संदेह हुआ तो मकान मालिक को सूचना दी गई।
आंकड़ों की नजर में चोरी व नकबजनी
वर्ष-------------नकबजनी--------------चोरी
2020----------2194-----------------10020
2021----------2616-----------------13218
2022----------3091-----------------16133
(नोट :- यह आंकड़े राज्य भर के हैं और जनवरी से मई तक तुलनात्मक हैं।)
---------------------------------------------------------
मई में अपराधिक आंकड़े
अवधि-------------नकबजनी-----------चोरी
मई 2021---------400----------------1599
मई 2022---------647----------------3584
(नोट :- यह आंकड़े राज्य भर के हैं।)
Be Aware in Vacations : छुट्टियों में बरतें यह सावधानी, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान
Be Aware in Vacations : छुट्टियों में बरतें यह सावधानी, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाब"BJP से डर रही", तीस्ता की गिरफ़्तारी पर पिनाराई विजयन ने कांग्रेस की चुप्पी पर साधा निशानाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर एकनाथ शिंदे ने कहा- यह बालासाहेब के हिंदुत्व और आनंद दिघे के विचारों की जीत हैMaharashtra Political Crisis: शिंदे खेमा काफी ताकतवर, उद्धव ठाकरे के लिए मुश्किल होगा दोबारा शिवसेना को खड़ा करनासचिन पायलट बोले-गहलोत मेरे पितातुल्य, उनकी बातों को अदरवाइज नहीं लेता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.